राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में चिकित्सा विभाग की टीम ने भारी मात्रा में जप्त की मिलावटी खाद्य सामग्री

राजस्थान में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के पहले दिन चिकित्सा विभाग की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए प्रदेश भर में 117 स्थानों पर निरीक्षण कर 126 सैंपल लेकर बड़ी मात्रा में मिलावटी सामान को जप्त किया.

By

Published : Jan 1, 2022, 10:58 PM IST

Updated : Jan 2, 2022, 6:47 AM IST

jaipur
जयपुर में शुद्ध के लिए युद्ध

जयपुर. चिकित्सा विभाग के प्रमुख शासन सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि चिकित्सा विभाग सहित 6 विभागों की टीम ने बीकानेर में बड़ी कार्रवाई करते हुए 1763 किलो वनस्पति तेल को जप्त किया. बीकानेर के इंडस्ट्री एरिया में हुई कार्रवाई में न केवल तोल में कमी पाई गई बल्कि पैकिटों पर एक्सपायरी डेट नहीं लिखी थी.

साथ ही अन्य ब्रांडेड पैकेटों में मिलावटी घी और तेल भी पैक किया जा रहा था। कार्रवाई के बाद फर्म को सील कर दिया गया. प्रमुख शासन सचिव ने बताया कि टीम ने प्रदेश भर में 18 नमूने दूध, 34 दूध से बने खाद्य पदार्थ व मिठाइयों, 6 नमूने अन्य मिठाइयों, 32 नमूने घी व तेल तथा 36 नमूने अन्य खाद्य पदार्थों के लिए गए। इनमें से भारी मात्रा में मिलावट मिली खाद्य सामग्री को जप्त किया गया व नष्ट किया गया.

गालरिया ने बताया कि चिकित्सा विभाग की टीम ने जयपुर प्रथम में 450 किलोग्राम धनिया पाउडर व 650 किलोग्राम मिलावटी मिर्च पाउडर जप्त किया गया. उन्होंने बताया कि राजसमंद में 60 किलो सॉस, 33 किलो रेड चेरी, 1 किलो फूड कलर, 15 किलोग्राम मसाला पाउडर व सीकर में 5 लीटर आइसक्रीम, 10 पैकेट पोस्ट व मिलावटी पाउडर नष्ट किया गया.

पढ़ें- Action On Illegal Liquor in Sirohi: 50 लाख की अवैध शराब जब्त, फर्जी बिल से पहुंचाई जा रही थी गुजरात

प्रमुख शासन सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश के बाद प्रदेश भर में 1 जनवरी से 31 मार्च तक शुद्ध के लिए युद्ध अभियान व्यापक स्तर पर चलाया जा रहा है ताकि आमजन को मिलावट रहित और शुद्ध खाद्य पदार्थ उपलब्ध हो सके.

Last Updated : Jan 2, 2022, 6:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details