राजस्थान

rajasthan

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने की प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों से राम मंदिर निर्माण में सहयोग की अपील

By

Published : Jan 18, 2021, 3:15 AM IST

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से पत्र लिखकर प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों से मंदिर निर्माण में सहयोग करने की अपील की गई है. मंदिर निर्माण के लिए भारत सरकार ने 'श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' नाम से एक ट्रस्ट का गठन किया है.

construction of ram temple, cooperate in ram temple
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने की प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों से राम मंदिर निर्माण में सहयोग की अपील

जयपुर. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से पत्र लिखकर प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों से मंदिर निर्माण में सहयोग करने की अपील की गई है. इस संबंध में कोषाध्यक्ष और महासचिव ने पत्र भी लिखा है. पत्र में लिखा है कि सर्वोच्च न्यायालय ने 9 नवम्बर, 2019 को अपने आदेश द्वारा अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया है. न्यायालय ने भारत सरकार को निर्देशित किया था कि सरकार अयोध्या में मन्दिर निर्माण के लिए स्वतंत्र न्यास का गठन करें. भारत सरकार ने 5 फरवरी, 2020 को 'श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' नाम से एक ट्रस्ट का गठन किया और स्वयं भारत सरकार की ओर से एक रुपया पूंजी के रुप में ट्रस्ट को समर्पित किया, जो भारतीय स्टेट बैंक की अयोध्या शाखा में जमा करा दिया गया है.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने जन्मभूमि मन्दिर के पुनर्निर्माण के लिए भारतवर्ष के प्रत्येक कोने में, प्रत्येक गांव में नगरों के प्रत्येक वार्ड में समाज के प्रत्येक व्यक्ति से, प्रत्येक घर से ऐकिक समर्पण एकत्र करने की योजना की है. समाज का यह ऐच्छिक समर्पण स्वीकार करने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विश्व हिन्दू परिषद और समाज के समविचारी विश्वसनीय बन्धुओं को अधिकृत किया है. भारतवर्ष के सभी राज्यों में 'श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर निर्माण निधि समर्पण समिति' का गठन किया गया है.

यह भी पढ़ें-जयपुर की बेटी अनन्या को मिला PM बॉक्स में बैठकर गणतंत्र दिवस की परेड देखने का न्यौता

समिति में उसी क्षेत्र के समाज के कुछ सन्त महापुरुष और कुछ गणमान्य नागरिकों को सम्मिलित किया गया है. यह समिति ही अपने-अपने क्षेत्र में कार्यकर्ताओं के माध्यम से निधि समर्पण स्वीकार करेगी. कार्यकर्ता 10 रुपया, 100 रुपया, 1000 रुपया मूल्य के कूपन तथा कुछ रसीदों के साथ में लेकर, टोली बनाकर समाज में घूमेंगे और निधि स्वीकार करेंगे. समाज से एकत्र किया यह धन भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक तथा बैंक ऑफ बड़ौदा की किसी भी निकटतम शाखा में जमा किया जाएगा. तीनों बैंकों ने इस कार्य के लिए विशेष एकाउन्ट प्रारम्भ किए हैं. ये एकाउन्ट केवल धन संग्रह के लिए हैं. इनसे धन निकाला नहीं जा सकेगा.

इन्होंने दिया सहयोग

भाजपा नेता बलजीत सिंह पूर्व चेयरमैन कृषि उपज मंडी नगर एवं पूर्व जिला मंत्री भाजपा ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण के लिए एक लाख एक हजार की धनराशि दी है. इसी तरह से प्रदेश कार्यसमिति सदस्य भाजपा युवा मोर्चा एवं निकाय चुनाव चुरू जिला युवा मोर्चा प्रभारी विपुल शर्मा ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र में भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण के लिए एक लाख एक हजार रुपए की धनराशि समर्पित की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details