राजस्थान

rajasthan

By

Published : Oct 7, 2021, 6:16 AM IST

ETV Bharat / city

मां शक्ति की आराधना के शारदीय नवरात्रा आज से शुरू, आमेर के शिला माता मंदिर में भक्तों का प्रवेश वर्जित

कोरोना गाइडलाइन के चलते इस बार भी प्राचीन शिला माता मंदिर में भक्तों का प्रवेश बंद कर दिया गया है. ऐसे में केवल पुजारी ही घट स्थापना कर पूजा अर्चना करेंगे. नवरात्रों में प्रतिदिन दुर्गा सप्तमी का पाठ और हवन किया जाएगा. 12 अक्टूबर को रात्रि 10 बजे निशा पूजन होगी.

जयपुर न्यूज, jaipur news
आमेर शिला माता मंदिर

जयपुर. मां शक्ति की आराधना के शारदीय नवरात्रा आज से शुरू हो गया है. माता के मंदिरों में घट स्थापना की जा रही है. कोरोना गाइडलाइन के चलते इस बार भी प्राचीन शिला माता मंदिर में भक्तों का प्रवेश बंद कर दिया गया है. ऐसे में केवल पुजारी ही घट स्थापना कर पूजा अर्चना करेंगे.

आमेर शिला माता मंदिर में भक्तों का प्रवेश बंद होने से नवरात्र मेला भी नही भरेगा. आमेर शिला माता मंदिर में 11:51 बजे वैदिक मंत्रोच्चार के साथ घट स्थापना की जाएगी. श्रद्धालुओं को इस बार भी माता के दर्शन नहीं हो पाएंगे. ऐसे में भक्तों में निराशा है.

नवरात्रों के दौरान रोजाना पुजारी ही शिला माता के दरबार में पूजा अर्चना करेंगे. शिला माता मंदिर में नवरात्रों के दौरान 10 महाविद्याओं और 9 दुर्गाओं की प्रतिदिन पूजा अर्चना की जाएगी. पहले नवरात्र को आज मंदिरों में मां शैलपुत्री की पूजा की जा रही है. दूसरे नवरात्र को ब्रह्मचारिणी माता, तीसरे नवरात्र को चंद्रघंटा माता, चौथे नवरात्र को कुषमांडा माता, पांचवे नवरात्रा को स्कंधमाता, छठे नवरात्र को कात्यायनी माता, सातवें नवरात्र को कालरात्रि माता, आठवें नवरात्र को महागौरी माता और नवें व आखिरी नवरात्र को सिद्धिदात्री माता की पूजा की जाएगी.

पढ़ें- मोक्षदायी तीर्थ : 134 साल बाद आया गज छाया योग..अमावस्या पर पुष्कर तीर्थ में पिण्डदान का है विशेष महत्व

नवरात्रों में प्रतिदिन दुर्गा सप्तमी का पाठ और हवन किया जाएगा. माता रानी का विशेष श्रंगार कर झांकी भी सजाई जाएगी. नवरात्रों में पूर्व राज परिवार की ओर से माता रानी की पोशाक चढ़ाई जाती है और रोजाना आभूषणों का विशेष श्रृंगार किया जाता है.

पुजारी ने श्रद्धालुओं से की अपील

शिला माता मंदिर के पुजारी बनवारी लाल शर्मा ने बताया कि शिला माता मंदिर में घटस्थापना 11:51 बजे की जाएगी. राजस्थान में कोरोना के चलते भक्तों के लिए माता के दर्शन बंद रहेंगे. अपील की गई है कि शिला माता के दर्शन के लिये लोग मंदिर तक नहीं आएं. कोरोना गाइड लाइन के तहत मंदिर में आम नागरिकों का प्रवेश निषेधित किया गया है. 12 अक्टूबर को रात्रि 10:00 बजे मंदिर में निशा पूजन होगी.

13 अक्टूबर को शाम 4:30 बजे पूर्णाहुति होगी. 15 अक्टूबर को सुबह 10:30 बजे नवरात्र उत्थापना किया जाएगा. बता दें कि हर साल नवरात्रों के दौरान शिला माता मंदिर में दूर-दूर से हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते थे. माता के दर्शन पाने के लिए अलसुबह से ही भक्तों की लाइने लगी नजर आती थी, लेकिन कोरोना की वजह से नवरात्रों के दौरान शिला माता मंदिर में इस बार भी भक्त दर्शन नहीं कर पाएंगे. सिर्फ पुजारी ही माता की पूजा अर्चना करेंगे.

पट खोलने को लेकर देर रात तक रहा असमंजस

आमेर के प्राचीन शिला माता मंदिर और जमवाय माता मंदिर भक्तों के लिए खोलने को लेकर देर रात तक असमंजस की स्थिति बनी रही. पहले तो शाम को शिला माता मंदिर और जमवाय माता मंदिर के पट भक्तों के लिए बंद करने का निर्णय लिया गया. शाम को देवस्थान विभाग की ओर से भी मंदिर के पट बंद रखने का आदेश जारी किया गया. लेकिन रात को वापस शिला माता मंदिर प्रबंधन की ओर से माता के मंदिर भक्तों के लिए खोलने का संशोधित आदेश जारी किया गया.

इसके कुछ देर बाद ही फिर से सरकार की गाइडलाइन और देवस्थान विभाग के आदेश अनुसार मंदिर के पट बंद करने का निर्णय लिया गया. आखिर में देर रात को शिला माता मंदिर प्रबंधन ने शिला माता मंदिर और जमवाय माता मंदिर के पट भक्तों के लिए बंद करने का संशोधित आदेश जारी कर दिया. पिछली बार की तरह इस बार भी भक्त माता के दर्शन नहीं कर पाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details