राजस्थान

rajasthan

राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्टः उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने कहा- पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने उठाए कई कदम

By

Published : Jul 24, 2022, 8:06 PM IST

Updated : Jul 24, 2022, 11:15 PM IST

राजधानी जयपुर में तीन दिवसीय राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (Rajasthan Domestic Travel Mart 2022) का रविवार को समापन हो गया. रविवार को उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने बिड़ला ऑडिटोरियम में राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (आरडीटीएम) 2022 का दौरा किया. इस दौरान शकुंतला रावत ने एग्जीबिशन का अवलोकन किया.

Rajasthan Domestic Travel Mart 2022
उद्योग मंत्री शकुंतला रावत

जयपुर. राजधानी जयपुर में आयोजित तीन दिवसीय राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट का रविवार को समापन हो (Rajasthan Domestic Travel Mart 2022) गया है. उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने रविवार को बिड़ला ऑडिटोरियम में राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (आरडीटीएम) 2022 का दौरा किया. मंत्री शकुंतला रावत ने एग्जीबिशन का अवलोकन किया और प्रदर्शित पर्यटन उत्पादों की संख्या देखकर उनकी सराहना की.

इस अवसर पर मंत्री शकुंतला रावत ने कहा कि राजस्थान ने अशोक गहलोत के कुशल नेतृत्व में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. पर्यटन क्षेत्र को उद्योग का दर्जा देने के साथ-साथ पर्यटन विकास के लिए एक हजार करोड़ रुपये की राशि निर्धारित करके राज्य को इस क्षेत्र में अग्रणी बना दिया है. एग्रो और रूरल टूरिज्म को बढ़ावा देने पर एक नॉलेज सेशन को संबोधित करते हुए शकुंतला रावत ने कहा कि उद्योग विभाग पर्यटन क्षेत्र के साथ मिलकर काम करना चाहता है. उन्होंने कहा कि आगामी 'इन्वेस्ट राजस्थान' में पर्यटन एक प्रमुख क्षेत्र होगा, जिसका आयोजन जयपुर में 7-8 अक्टूबर को होगा. उन्होंने ग्रामीण और कृषि नीति की भी सराहना की और कहा कि राजस्थान इस क्षेत्र में भी अग्रणी है. आरडीटीएम की सफलता से पर्यटकों की संख्या में अच्छी वृद्धि होगी.

पढ़ें:Expectations From RDTM: राजस्थान डॉमेस्टिक ट्रैवल मार्ट पर टिकी निगाहें, टूरिज्म उद्योग के दिन फिरने की उम्मीद

पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही रोजगार में भी होगी वृद्धि: उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने बताया कि राजस्थान का देशी कल्चर को राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट में दर्शाया गया है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया है. यह राजस्थान के लिए गर्व की बात है. इससे छोटे से छोटा कलाकार और उसका हुनर आगे आएगा. पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही रोजगार में भी वृद्धि होगी. राजस्थानी परंपरा समेत विभिन्न पर्यटन उत्पादों को राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट में दर्शाया गया है.

मंत्री शकुंतला रावत ने बताया कि मुख्यमंत्री लघु प्रोत्साहन योजना में 25 लाख रुपए तक के उद्योग में 8 प्रतिशत अनुदान राशि सरकार की ओर से दी जाएगी. 5 करोड़ रुपए तक के उद्योग को 6 प्रतिशत अनुदान राशि सरकार की ओर से दी जाएगी. 10 करोड़ रुपये तक के उद्योग व्यापार में 5 प्रतिशत अनुदान राशि दी जाएगी. हर वर्ग और हर व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए राजस्थान सरकार अच्छा कार्य कर रही है. हर व्यापार, हर कला और हर उद्योग धंधे को आगे बढ़ाने के लिए राजस्थान सरकार नई-नई योजनाएं ला रही है. उन्होंने कहा कि हम कोशिश करेंगे कि विभिन्न मेलो में भी पर्यटन उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाए. इससे कलाकारों को भी प्रोत्साहन मिलेगा.

राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट 2022 बायर-सेलर डायरेक्टरी का विमोचन:एफएचटीआर के उपाध्यक्ष राजेंद्र पचार ने एग्रो टूरिज्म पर एक प्रजेंटेशन दिया. उन्होंने कहा कि पहले पर्यटक फाइव स्टार होटलों में रुकना चाहते थे और बाद में हेरिटेज प्रॉपर्टी और रिसॉर्ट्स में, लेकिन अब आने वाले समय में ये सभी एग्रो रिसॉर्ट्स में रहना चाहेंगे. एफएचटीआर के उपाध्यक्ष सुरेंद्र सिंह शाहपुरा ने मंत्री से उद्योग विभाग के साथ लंबित कुछ समस्याओं को दूर करने का आग्रह किया. उद्योग मंत्री ने कहा कि वे जल्द ही समस्याओं को हल करने के लिए पर्यटन हितधारकों और विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगी. शकुंतला रावत ने राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट 2022 बायर-सेलर डायरेक्टरी का भी विमोचन किया.

पढ़ें:राजस्थान डॉमेस्टिक ट्रैवल मार्ट 2022 के लिए एमओयू साइन, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा, फिल्म टूरिज्म पॉलिसी भी होगी लॉन्च

बेस्ट डिस्पले के लिए तीन स्टॉल्स को किया पुरस्कृत: आरडीटीएम के प्रतिभागी, खरीदार (घरेलू टूर ऑपरेटर्स) और विक्रेता (पर्यटन उत्पादों के मालिक) दोनों ही इस मेगा ट्रैवल मार्ट में मिली प्रतिक्रिया से उत्साहित दिखे. एफएचटीआर के उपाध्यक्ष और आरडीटीएम के चेयरमैन खालिद खान ने बताया कि मार्ट के दो दिनों में नौ हजार संरचित बी2बी बैठकें आयोजित की गईं. उन्होंने पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार के साथ-साथ प्रदर्शकों और खरीदारों को उनकी भागीदारी और सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया. बेस्ट डिसप्ले के लिए तीन स्टॉल्स -एचआरएच, बांसवाड़ा और सहदेव बाग, पुष्कर को पुरस्कृत भी किया गया.

समापन पर आयोजित किए गए पांच सेशन: राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट के तीसरे दिन पांच नॉलेज सेशन आयोजित किए गए. पहला सेशन लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. के.के. सिंह की ओर से 'स्कोप ऑफ मेडिकल टूरिज्म इन राजस्थान' विषय पर दिया गया. जिसके बाद 'मेडिकल वैल्यू टूरिज्म टाइम टू रिपोजिशन इंडिया एज डेस्टिनेशन फॉर क्रेडिबल एंड अफोर्डेबल हेल्थकेयर' पर डॉ. अभय सिन्हा डीजी एसईपीसी की ओर से एक सेशन का आयोजन किया गया. अगला सेशन डॉ. निशांत गुप्ता की ओर से 'कैटेलाइजिंग डेंटल हेल्थ टूरिज्म इन राजस्थान' पर था. इसके बाद राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के कुलपति प्रो.संजीव शर्मा की ओर से 'मेडिकल टूरिज्म एंड आयुर्वेद' पर सेशन का आयोजन किया गया. समापन सेशन 'टूरिज्म पॉलिसीज एंड इन्सेंटिव्ज फॉर इन्वेस्टमेंट इन टूरिज्म सेक्टर इन राजस्थान' पर था.

Last Updated : Jul 24, 2022, 11:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details