राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

नगर निकाय चुनाव : प्रदेश के निगम प्रमुखों में महिलाओं का रहेगा दबदबा, 10 में से 7 पर महिलाएं बनेंगी मेयर

प्रदेश के नगर निगमों में इस बार महिलाओं का दबदबा रहेगा. प्रदेश के नवगठित नगर निगम को शामिल करते हुए दस नगर निगम में से सात में मेयर महिला चुनी जाएगी. खास बात ये है कि जयपुर और जोधपुर के दोनों ही निगमों में महिला मेयर होगी.

By

Published : Oct 20, 2019, 11:26 PM IST

jaipur news, निकाय चुनाव में महिला मेयर, जयपुर नगर निगम

जयपुर.समय-समय पर राजनीतिक मंचों से महिला सशक्तिकरण की बात होती आई है. लेकिन इस बार प्रदेश के नगरीय निकायों को लेकर निकाली गई लॉटरी में ये बात सार्थक भी हो गई है. अब प्रदेश के सभी 10 नगर निगम में से 7 निगमों में महिला उम्मीदवार मेयर चुनी जाएगी.

बता दें कि रविवार को स्वायत्त शासन भवन में निकाली गई लॉटरी में कोटा दक्षिण, भरतपुर और उदयपुर नगर निगम को छोड़कर बची हुई 7 निगमों में महिला वर्ग की लॉटरी निकली. खास बात ये है की जयपुर और जोधपुर के दोनों ही निगमों में मेयर महिला चुनी जाएगी.

दस नगर निगम में से सात में मेयर महिला चुनी जाएगी

पढ़ेंः सभी 196 नगरीय निकाय प्रमुखों के लिए निकाली गई लॉटरी, जयपुर की दोनों सीटें OBC महिला के लिए आरक्षित

आरक्षित लॉटरी के अनुसार जयपुर ग्रेटर और जयपुर हेरिटेज में ओबीसी महिला, जोधपुर उत्तर और जोधपुर दक्षिण में सामान्य महिला, अजमेर और कोटा उत्तर में एससी महिला, और बीकानेर नगर निगम के लिए सामान्य महिला की लॉटरी निकाली गई है. इसके अलावा कोटा दक्षिण में सामान्य, भरतपुर में एससी और उदयपुर में ओबीसी उम्मीदवार मेयर की कुर्सी का दावेदार होगा.

पढ़ेंः 2 साल पूरे होने के उपलक्ष में दहेज बंदी संकल्प दिवस मनाएगा बागड़ा ब्राह्मण समाज

बता दें कि नियमों के अनुसार प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में एक तिहाई सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित है. जिसके अनुसार एससी की 30 सीटों में से 9 सीट महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है. जबकि एसटी की 6 सीट में से 2 सीट पर महिला उम्मीदवार चुनी जाएगी. वहीं ओबीसी की 39 सीटों में से 13 और सामान्य 110 सीट में से 42 सीट पर महिला प्रत्याशी निकाय प्रमुख का पद संभालेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details