राजस्थान

rajasthan

SMS हॉस्पिटल में सेवाओं का हुआ विस्तार, चिकित्सा मंत्री ने किया उद्घाटन

By

Published : Nov 30, 2019, 2:41 PM IST

जयपुर में सवाई मानसिंह हॉस्पिटल में 55 लाख रुपए की लागत से न्यू ब्लड कॉम्पोनेंट्स सेपरेशन यूनिट की शुरुआत की गई. इसके तहत अस्पताल में आने वाले मरीजों को आसानी से रक्त उपलब्ध हो सकेगा और साथ ही रक्त से संबंधित एसडीपी के लिए भी मरीजों को इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा.

medical minister inaugurated,  एसएमएस हॉस्पिटल में सेवाओं का हुआ विस्तार
एसएमएस हॉस्पिटल में सेवाओं का हुआ विस्तार

जयपुर.प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल सवाई मानसिंह हॉस्पिटल में शनिवार को न्यू ब्लड कॉम्पोनेंट्स सेपरेशन यूनिट, आईटी सेल और अस्थि रोग के नए वार्ड की शुरुआत हुई. इस मौके पर चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा सवाई मानसिंह अस्पताल पहुंचे और इन नई सेवाओं का शुभारंभ किया.

एसएमएस हॉस्पिटल में सेवाओं का हुआ विस्तार

दरअसल, अस्पताल में 55 लाख रुपए की लागत से न्यू ब्लड कॉम्पोनेंट्स सेपरेशन यूनिट की शुरुआत की गई. इसके तहत अस्पताल में आने वाले मरीजों को आसानी से रक्त उपलब्ध हो सकेगा और साथ ही रक्त से संबंधित एसडीपी के लिए भी मरीजों को इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा.

पढ़ेंः नगर परिषद के 2 दिव्यांग कर्मचारियों ने बदली बदहाल उद्यान की तस्वीर

साथ ही अस्पताल में 30 लाख रुपए की लागत से नॉर्थ विंग में अस्थि रोग विभाग में एक नवनिर्मित वार्ड भी शुरू किया गया है. जिसके बाद अस्थि रोग विभाग में भर्ती होने वाले मरीजों को आधुनिक इलाज की सुविधाएं, इसके माध्यम से उपलब्ध कराई जाएंगी.

इसके अलावा अस्पताल के अंदर पहली बार 12 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित डाटा सेंटर आईटी सेल भी शुरू किया गया है. जिसके बाद इस डाटा सेंटर में अस्पताल में आने वाले सभी प्रकार के मरीजों और सर्जरी से जुड़े सभी डाटा की जानकारी एक ही स्थान पर उपलब्ध हो सकेगी.

पढ़ेंः 60 प्रतिशत कर्मचारियों की उम्र 50 से पार, 80 फीसदी ने थामा वीआरएस का दामन

साथ ही सभी मरीजों की केस हिस्ट्री भी इस डाटा सेंटर के माध्यम से जरूरत पड़ने पर उपलब्ध कराई जा सकेगी. इस मौके पर चिकित्सा मंत्री ने रघु शर्मा ने कहा कि चिकित्सा क्षेत्र में लगातार विस्तार हो रहा है और हमारी कोशिश है कि सवाई मानसिंह अस्पताल को विकसित किया जाए, ताकि सभी तरह के इलाज अस्पताल में उपलब्ध हो सके. इस दौरान चिकित्सा राज्यमंत्री सुभाष गर्ग भी अस्पताल में मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details