राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

बजट 2020: बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने बजट को बताया चहुंमुखी विकास करने वाला

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2020 का बजट पेश कर दिया है. जिसको लेकर बीजेपी और कांग्रेस के नेता अलग-अलग राय दे रहे हैं. जहां कांग्रेस ने इसको लेकर नकारात्मक प्रतिक्रिया दी है. वहीं बीजेपी नेता इसे चहुंमुखी विकास करने वाला बता रहे हैं.

By

Published : Feb 1, 2020, 5:20 PM IST

जयपुर न्यूज, jaipur news
केंद्र की मोदी सरकार में बजट को प्रदेश बीजेपी ने बताया चहूंमुखी विकास का बजट

जयपुर. केंद्र सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट आज पेश किया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बजट को पेश करते हुए सभी वर्ग को साधने की कोशिश की. बजट के बाद राजस्थान बीजेपी के नेताओं ने इसे भारत के विकास छलांग लगाने वाला बजट करार दिया.

केंद्र की मोदी सरकार में बजट को प्रदेश बीजेपी ने बताया चहूंमुखी विकास का बजट

बीजेपी के वरिष्ठ नेता औंकार सिंह लखावत ने कहा यह बजट सभी समाज को सभी वर्ग को साधने वाला है. इससे देश की विकास को गति मिलेगी. उन्होंने कहा कि किसानों की आय में वृद्धि होगी, बिजली सिंचाई जैसे संसाधन किसानों को उपलब्ध हो सकेंगे, नौकरी पेशा आदमी के लिए बजट खास रहा है.

पढ़ेंःबजट में हर वर्ग का ध्यान, अब तक का सबसे बेहतरीन बजट : दुष्यंत चौटाला

उन्होंने कहा कि पहली बार टैक्स स्लैब में इतना बड़ा बदलाव किया है, जिससे सभी वर्ग को और निम्न आय वर्ग वाले लोगों को इसका बड़ा लाभ मिलेगा. वहीं शिक्षा केंद्र इस बजट में बहुत बड़ा प्रावधान किया गया है. जिससे शिक्षा उन्नति होगी साथ ही महिला शिक्षा को भी बढ़ावा मिलेगा. खासतौर से शिक्षा में एडमिशन की प्राथमिकताएं बढ़ेंगी.

किसानों के लाभ पर बोलते हुये ओंकार सिंह लखावत ने कहा कि यह बजट किसानों की आय को दुगनी करने वाला है. कृषि के बारे में सिंचाई संसाधन के बारे में इसमें सोचा गया है. बजट के अंदर सोलर ऊर्जा की बात करी गई है और 20 लाख सोलर ऊर्जा के जरिए किसानों को एक बड़ी राहत दी है.

पढ़ें: बजट 2020 : चुनौतियां और उम्मीदें, 'क्या फील गुड का होगा अहसास'

औंकार सिंह ने कहा कि यह बजट भारत के विकास में छलांग लगाने वाला बजट है. आर्थिक ढांचे को इस बजट में रेलवे में विद्युतीकरण पर बात की गई है. उन्होंने बजट को फेल बताने के सवाल पर कहा कि पहली बार एक ऐसा बजट है जो आम आदमी को साधने वाला बजट है.

वहीं उन्होंने कांग्रेस की ओर से बजट का विरोध करने पर कहा कि वो मुख्यधारा से कट चुकी है, देश में उसका कोई अस्तित्व नहीं बचा है. देश को बांटने वाली कांग्रेस को इसपर बोलने का कोई अधिकार नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details