राजस्थान

rajasthan

जयपुर के नामी 'इलेक्ट्रिकल फर्म' पर चला सर्च अभियान, GST चोरी का हुआ खुलासा

By

Published : Nov 27, 2019, 8:09 AM IST

डीजीजीआई के अधिकारियों को काफी दिनों से फर्म किए द्वारा की जा रही जीएसटी चोरी की सूचनाएं मिल रही थी. अधिकारियों ने सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए जयपुर के नामी टेंट एंड इलेक्ट्रिकल्स ग्रुप ऑफ फार्म और सहयोगी फर्म के ठिकानों पर एक साथ सर्च अभियान चलाकर रिकॉर्ड की जांच करवाई गई.

jaipur news, search operation, popular electrical firm in jaipur, GST theft in jaipur, जयपुर में इलेक्ट्रिकल्स फर्म, जयपुर न्यूज,  जयपुर में जीएसटी चोरी
'इलेक्ट्रिकल फर्म' पर चला सर्च अभियान

जयपुर. केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर अधिसूचना महानिदेशालय जयपुर यूनिट ने एक नामी टेंट एंड इलेक्ट्रिकल्स फर्म के ठिकानों पर सर्च अभियान चलाकर बड़ी जीएसटी चोरी का खुलासा किया है. डीजीजीआई ने जीएसटी चोरी के मामले में फर्म से 88 रुपए जीएसटी वसूल की है.

'इलेक्ट्रिकल फर्म' पर चला सर्च अभियान

डीजीजीआई के अधिकारियों को काफी दिनों से फर्म किए द्वारा की जा रही जीएसटी चोरी की सूचनाएं मिल रही थी. अधिकारियों ने सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए जयपुर के नामी टेंट एंड इलेक्ट्रिकल्स ग्रुप ऑफ फार्म और सहयोगी फर्म के ठिकानों पर एक साथ सर्च अभियान चलाकर रिकॉर्ड की जांच करवाई गई. जिसमें बड़ी जीएसटी चोरी उजागर हुई.

यह भी पढ़ें- स्पेशल रिपोर्टः 26/11 हमले में इस MARCOS कमांडो ने निभाई थी अहम भूमिका

फर्म मैरिज लोन में पांडाल और शामियाना की कर योग्य सेवाएं प्रदान कर रही है. जिसमें ग्राहकों से ली जाने वाली राशि से कम का बिल जारी कर रहे हैं. शेष पर कोई कर (जीएसटी) भुगतान नहीं किया जा रहा था. सर्च अभियान के दौरान फर्मो के विभिन्न ठिकानों पर रिकॉर्ड और दस्तावेज बरामद किए गए. जिसमें जीएसटी चोरी सामने आई है.

फर्म के 11 ठिकानों पर 25 नवंबर से ही सर्च अभियान जारी है. फर्म के संबंधित व्यक्तियों ने अपने बयानों में कर योग्य सेवाएं प्रदान करने की एवज में नगद प्राप्तियों पर जीएसटी का गैर भुगतान करना स्वीकार किया.

यह भी पढ़ें- संविधान दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज के तीन रंगों से सराबोर हुआ विधानसभा भवन

वहीं डीजीजीआई ने इस मामले में अब तक 88 लाख रुपए की जीएसटी वसूल की है. साथ ही मामले में जांच की जा रही है. डीजीजीआई के अधिकारी फर्म मालिकों से भी पूछताछ कर मामले में जानकारी जुटाने का प्रयास कर रहे हैं. फिलहाल फर्मो के रिकॉर्ड खंगाले जा रहे हैं. पूरी जांच होने के बाद बड़े तथ्य सामने आने की संभावना जताई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details