राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर: कोरोना को लेकर स्काउट गाइड ने किया जागरूक

जयपुर में कोरोना के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने का एकमात्र माध्यम जागरूकता ही है. इसके तहत प्रदेश में विभिन्न विद्यालयों की टीमों ने जगह-जगह जाकर नुक्कड़ नाटक, प्रभात फैरी, मास्क वितरण, रैली जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. साथ ही स्काउट गाइड भी कोरोना जन आंदोलन में अपनी भागीदारी निभा रहे हैं.

By

Published : Nov 24, 2020, 8:05 PM IST

जयपुर न्यूज, राजस्थान न्यूज, jaipur news, rajasthan news
प्रदेश में कोरोना जागरुकता

जयपुर. 'नो मास्क नो एंट्री‘ अभियान के तहत स्काउट गाइड की टीम ने जयपुर के निवारू गांव में ग्रामीण महिलाओं को मास्क पहनने की समझाइश की. साथ ही उन्होंने मास्क पहनने के फायदे के बारे में बताया. राजस्थान राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जयपुर में रोवर और स्काउट की टीम ने पौधा रोपण कर 'नो मास्क नो एंट्री' का संदेश दिया.

इसके अतिरिक्त जयपुर शहर के विभिन्न विद्यालयों की टीमों ने जगह-जगह पर नुक्कड़-नाटक प्रस्तुत कर राहगीरों को जन जागरूकता का संदेश दिया. झोटवाड़ा ब्लॉक के शहीद हिम्मत सिंह राजकीय माध्यमिक विद्यालय मुरलीपुरा स्कीम की ओर से वार्ड नंबर 1, 2, 3 में रंगोली प्रदर्शन, बैनर, स्टीकर आदि से जन जागरूकता का संदेश दिया. इसके अलावा जयपुर (पश्चिम) ब्लॉक में मोटर साईकिल रैली निकालकर जागरूकता का संदेश दिया गया.

जयपुर (पूर्व) ब्लॉक के विधानसभा क्षेत्र आदर्शनगर, हवामहल, मालवीयनगर के अधीन कलस्टर विद्यालयों की ओर से कोरोना जन जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इन कार्यकर्मों के अंतर्गत मोटर साईकिल रैली जयपुर (पूर्व) के ब्लॉक कार्यालय से रवाना होकर जेएलएन मार्ग होते हुए अल्बर्ट हाल तक निकाली गई.

पढ़ें:जालोरः शिविर लगाकर किसानों की समस्या सुनेगा बैंक, दूर होंगी समस्याएं

रैली में सभी 11 कलस्टर विद्यालयों से 10-10 शिक्षक कर्मचारी शामिल हुए. रैली में शामिल सभी शिक्षकों ने मार्ग में आमजन व लोगों को बैनर पोस्टर से कोविड-19 से बचाव के बारे में जागरूक किया. इसके साथ ही मार्ग में जो लोग बिना मास्क लगाए मिले उन्हें मास्क भी वितरित किए गए.

इसके साथ ही सभी कलस्टर विद्यालयों व उसके अधीन अन्य विद्यालयों टीमों ने कोरोना जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न सार्वजनिक स्थानों, क्षेत्रीय बाजारों, सड़कों, पार्कों इत्यादि में लोगों को कोरोना से बचाव के बारे में जागरूक किया. इसके साथ ही राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रामपुरा की ओर से मोटर साईकिल रैली का आयोजन किया गया. यह रैली शहर के विभिन्न हिस्सों, प्रमुख चौराहों में निकाली गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details