राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Exclusive: उपचुनाव में केवल जीत का समीकरण देखा जाएगा, उसी के आधार पर प्रत्याशी तय होगा: सतीश पूनिया

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने राजस्थान उपचुनाव के मद्देनजर ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि प्रत्याशी के चयन में कोर कमेटी के सदस्यों की राय भी अहम रहेगी और टिकट जीतने वाले को ही मिलेगा. वहीं मौजूदा उपचुनाव से जुड़ी गतिविधियों से अब तक दूर नजर आ रही पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को लेकर पूनिया ने कहा कि वो हमारी सम्मानीय नेता है और हम उन्हें इलेक्शन कैंपेन के लिए आमंत्रित भी करेंगे.. पढ़ें विस्तृत रिपोर्ट...

satish poonia statement,  rajasthan byelection
सतीश पूनिया

By

Published : Mar 23, 2021, 6:25 PM IST

Updated : Mar 23, 2021, 8:30 PM IST

जयपुर.राजस्थान की 3 विधानसभा सीटों सुजानगढ़, सहाड़ा और राजसमंद में उपचुनाव के लिए भाजपा 2 दिन बाद प्रत्याशियों के नाम का एलान कर देगी. हालांकि प्रत्याशी चयन में कोर कमेटी के सदस्यों की राय भी अहम रहेगी. वहीं भाजपा ने प्रत्याशी चयन में परिवारवाद और बढ़ती उम्र के क्राइटेरिया को साइड लाइन कर दिया है और यह भी साफ कर दिया है कि टिकट उसे ही मिलेगा जिसकी जीतने की संभावना अधिक हो. उपचुनाव और प्रत्याशी चयन को लेकर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने ईटीवी भारत से की खास बातचीत की.

सतीश पूनिया Exclusive

पढ़ें:राजस्थान में आंधी और ओलावृष्टि से हुए फसलों के नुकसान की होगी विशेष गिरदावरी

केंद्र और राज्य की सर्वे रिपोर्ट आई

सतीश पूनिया ने कहा कि प्रत्याशी घोषित करने में 1-2 दिन और लगेंगे. केंद्र और राज्य की सर्वे रिपोर्ट आ गई है. स्थानीय भाजपा कार्यकर्ता और पदाधिकारियों से भी फीडबैक ले लिया गया है. प्रत्याशी चयन में प्रदेश कोर कमेटी के सदस्यों की राय भी महत्वपूर्ण होगी. पूनिया ने कहा कि कोर कमेटी के सदस्यों से व्यक्तिगत और फोन के जरिए संपर्क में हैं और जरूरत पड़ेगी तो कोर कमेटी की बैठक भी करेंगे. लेकिन हम पूरी छानबीन करके जीतने वाले पर प्रत्याशी पर ही दांव लगाएंगे.

वसुंधरा राजे सम्मानित नेता

उपचुनाव के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे अब तक सक्रिय नहीं दिखी. यही सवाल जब सतीश पूनिया से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वसुंधरा राजे हमारी सम्मानीय नेता हैं और पार्टी में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं पार्टी भी चाहती हैं कि उनके सियासी कद का लाभ मिले. पूनिया ने कहा इलेक्शन कैंपेन के लिए हम उन्हें आमंत्रित भी करेंगे. समय और सुविधा के अनुसार वह इसके लिए काम करेंगी.

सतीश पूनिया Exclusive

चुनाव की तैयारी पूरी हमें तो बस तारीख का ही था इंतजार

सतीश पूनिया ने कहा कि उपचुनावों को लेकर बीजेपी ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. क्योंकि चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले ही भाजपा ने वहां संगठनात्मक रूप से बैठक भी कर ली और फीडबैक का काम भी पूरा कर लिया है. उन्होंने कहा हमें तो केवल चुनाव की तारीखों का ऐलान का ही इंतजार था. भाजपा के पास अच्छे कार्यकर्ताओं की लंबी फेहरिस्त है. जिनमें हम गुण, अवगुण और जीतने की क्षमता के आधार पर प्रत्याशी का चयन करेंगे.

पढ़ें:Special: कहीं आपकी गाड़ी में पेट्रोल-डीजल कम तो नहीं डाला जा रहा ? ऐसे करें जांच और शिकायत

परिवारवाद और बढ़ती उम्र के मापदंड को किया साइड लाइन

सतीश पूनिया ने उपचुनावों में पूर्व विधायक के परिवारजनों को टिकट देने के सवाल पर कहा कि भाजपा प्रत्याशी का चयन आम राय से कर रही है. टिकट मांगने वाला किसी के परिवार का हो या ना हो उससे कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन यदि स्थानीय कार्यकर्ता और कमेटी सदस्य और केंद्र व राज्य के सर्वे रिपोर्ट और फीडबैक में जो जीतो समझा जाएगा टिकट उसे ही मिलेगा, वही 75 वर्ष से अधिक उम्र के उम्मीदवारों को लेकर भी पूनिया ने साफ कर दिया की सामान्य रूप से 71 वर्ष से अधिक उम्र के पार्टी कार्यकर्ताओं को पार्टी ने कहा है कि वह सक्रिय राजनीति के बजाय पार्टी में किसी पद पर रहकर काम करें. लेकिन अब तक इसको लेकर कोई हार्ड एंड फास्ट रूल नहीं बने. ऐसे में उपचुनाव में केवल जीत का समीकरण ही देखा जाएगा और उसी के आधार पर प्रत्याशी तय होगा.

केंद्र ने अपने स्तर पर उपचुनाव लड़ने को कहा

राजस्थान में उपचुनाव के दौरान देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव भी हैं. राजस्थान से मोदी सरकार में मंत्री और प्रमुख नेता इन दिनों अन्य प्रदेशों के विधानसभा चुनावों के प्रचार में जुटे हैं. ऐसे में जब सतीश पूनिया से सवाल किया गया कि क्या केंद्र से कोई नेता उपचुनाव में प्रचार-प्रसार के लिए राजस्थान आएगा तो उन्होंने कहा कि देश में पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव हैं और पार्टी के तमाम बड़े नेता वहां व्यस्त हैं. केंद्र ने मौजूदा उपचुनाव प्रदेश को अपने स्तर पर लड़ने के लिए भी कहा है. लेकिन फिर भी केंद्रीय नेताओं को जैसी ही समय मिलेगा उनसे राजस्थान में प्रचार के लिए आग्रह किया जाएगा.

पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों पर क्या कहा

जब पूनिया से पूछा गया कि उपचुनाव में भाजपा प्रदेश में बिगड़ती कानून व्यवस्था, किसान कर्ज माफी और बेरोजगारी जैसे बड़े मुद्दे उठाएगी तो वहीं कांग्रेस देश में बढ़ती महंगाई और मोदी सरकार द्वारा रसोई गैस पर बंद की गई सब्सिडी को बड़ा मुद्दा मानते हैं. इसको लेकर पूनिया ने कहा कि पंचायत राज चुनाव में भाजपा ने राजस्थान में कांग्रेस को आईना दिखा दिया था. यह इस बात के संकेत भी हैं कि प्रदेश की जनता कांग्रेस के कामकाज से खुश नहीं है.

पढ़ें:Special: राजधानी जयपुर में 22 दिन में आए 1056 कोरोना संक्रमित केस...अब ये इलाके बने नये हॉटस्पॉट

रसोई गैस पर सब्सिडी बंद करने पर नहीं दिया सीधा जवाब

वहीं बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर भी जनता में आक्रोश है. उपचुनावों में साफ तौर पर इसका असर दिखेगा. हालांकि रसोई गैस पर सब्सिडी बंद करने से जुड़े सवाल पर पूनिया ने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया. लेकिन यह जरूर कहा कि पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं और केंद्रीय सरकार भी यही प्रयास कर रही है कि महंगाई पर काबू पाया जा सके. पेट्रोल-डीजल पर राजस्थान में अन्य प्रदेशों की तुलना में अधिक दरों से लग रहे वेट के मामले में भी पूनिया ने प्रदेश की गहलोत सरकार को कटघरे में खड़ा किया.

राम मंदिर आस्था का विषय राजनीति का नहीं

सतीश पूनिया से उपचुनावों में राम मंदिर निर्माण के प्रभाव के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि राम मंदिर निर्माण राजनीति का नहीं बल्कि आस्था का विषय है. देश की जनता यह चाहती थी कि मंदिर बने क्योंकि राम मंदिर भारत में नहीं बनेगा तो कहां बनेगा और मोदी सरकार ने उस दिशा में सकारात्मक पहल की है. जिससे देश की जनता का विश्वास मोदी सरकार में बढ़ा है.

Last Updated : Mar 23, 2021, 8:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details