राजस्थान

rajasthan

By

Published : Sep 23, 2021, 6:56 PM IST

Updated : Sep 23, 2021, 9:45 PM IST

ETV Bharat / city

भारत विश्व का एकमात्र देश जिसने सर्वाधिक आक्रमण झेले लेकिन कोई तोड़ नहीं पाया : सतीश पूनिया

सतीश पूनिया (Satish Poonia) ने सेनापति मेजर दलपत सिंह शेखावत (Major Dalpat Singh Shekhawat) की प्रतिमा अनावरण किया. इस दौरान उन्होंने दलपत सिंह के बलिदान को याद करते हुए कहा कि महज 26 साल की आयु में शहीद दलपत सिंह ने अपनी वीरता का लोहा दिखाया.

Major Dalpat Singh Shekhawat, Satish Poonia
पूनिया ने किया दलपत सिंह शेखावत की प्रतिमा का अनावरण

जयपुर.सतीश पूनिया ने गुरुवार कोअखिल भारतीय रावणा राजपूत सेवा संस्थान की ओर से आयोजित नायक सेनापति मेजर दलपत सिंह शेखावत की प्रतिमा अनावरण समारोह को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि विश्व में भारत एकमात्र ऐसा बिरला देश है, जिसने सर्वाधिक आक्रमण झेले हैं और उनका बखूबी उत्तर भी दिया है.

शहीद मेजर दलपत सिंह शेखावत के 103 बलिदान दिवस पर हुए इस कार्यक्रम में सतीश पूनिया ने वीर शहीद मेजर दलपत सिंह शेखावत की आदमकद की प्रतिमा का अनावरण किया. इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जो इतिहास को जानता है और समझता है, वो यह भी जानता है कि भारत पर मुगलों और अंग्रेजों ने हमला किया लेकिन इतने आक्रमण और दुनिया की कोई भी ताकत भारत को नहीं तोड़ पाई. उसका यही कारण है कि भारत में छोटे से राज्य का राजा भी अपनी वीरता से बड़े से बड़े आक्रमणकर्तोंओं से लोहा लेने में पीछे नहीं हटा था.

उन्होंने इस दौरान कारगिल युद्ध (Kargil War) का भी जिक्र किया. साथ ही वीर शहीद मेजर दलपत सिंह के लिए कहा कि महज 26 साल की आयु में शहीद दलपत सिंह ने देश के बाहर अपनी वीरता का लोहा दिखाया.

यह भी पढ़ें.उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का राजस्थान दौरा, 26 सितंबर को होगा आगमन...5 दिन का होगा प्रवास

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भाजपा सांसद ओम प्रकाश माथुर ने वर्चुअली संबोधित किया. जिसमें उन्होंने कहा कि प्रथम विश्व युद्ध के नायक हाईफा हीरो मेजर दलपत सिंह शेखावत को आजादी के बाद श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए नई दिल्ली स्थित स्त्रियों मूर्ति चौराहे पर हाईफा हीरो चौराहा नामकरण किया गया. माथुर ने कहा कि राजपूत रावणा समाज में हो रहे शैक्षणिक सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए समाज के अध्यक्ष साधुवाद के पात्र हैं.

कार्यक्रम को जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा, भाजपा जिला अध्यक्ष राघव शर्मा विधायक जब्बर सिंह सांखला, जोगेश्वर गर्ग, संघ के प्रांत प्रचारक डॉ. शैलेंद्र, उपमहापौर पुनीत कर्नावट सहित रावणा राजपूत समाज के प्रदेश अध्यक्ष रणजीत सिंह सोडाला ने भी संबोधित किया. इस दौरान भाजपा सांसद और वरिष्ठ नेताओं प्रकाश माथुर भी मौजूद रहे.

Last Updated : Sep 23, 2021, 9:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details