राजस्थान

rajasthan

सरिस्का के जंगल में आग : प्रधानमंत्री मोदी ने सीएम गहलोत से की बात, अंजली तेंदुलकर को घुमाने वाले अधिकारी पर गिरी गाज

By

Published : Mar 30, 2022, 7:12 PM IST

Updated : Mar 30, 2022, 9:42 PM IST

सरिस्का के जंगल में लगी आग पर अब तक काबू (Sariska Tiger Reserve Forest Fire) नहीं पाया जा सका है. वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर सुबह सात बजे से आग बुझाने में जुटे हैं. सरिस्का टाइगर रिजर्व में लगी आग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री गहलोत से बातचीत की है, साथ पीएम मोदी ने केंद्र सरकार की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है.

PM Modi
प्रधानमंत्री मोदी

जयपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरिस्का जंगल मे लगी आग के मौजूदा हालात पर (PM Modi Expressed Concern on Sariska Forest Fire) चिंता जताई है. पीएम मोदी ने राज्य सरकार को आश्वासन दिया कि इस आग पर काबू पाने के लिए सभी तरह से मदद उपलब्ध कराई जाएगी. इसके साथ ही पीएम मोदी ने जंगल के हालातों को लेकर भी जानकारी ली.

श्रेया गुहा पहुंचीं सरिस्का : उधर वन एवं पर्यावरण विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रेया गुहा ने भी हेलीकॉप्टर के जरिए जंगल की आग के हालातों का जायजा लिया और रिपोर्ट राज्य सरकार को दी. बताया जा रहा है कि सरिस्का के जंगल मे लगी आग पर काबू पाने के लिए 300 से अधिक कर्मचारी तैनात किए गए हैं. वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर ने मंगलवार को भी आग बुझाने का प्रयास किया था. वहीं, बुधवार की सुबह फिर से वो आग बुझाने में जुटे हैं. सिलीसेढ़ झील से हेलीकॉप्टर पानी की टंकी भरकर जंगल पर बरसा रहे हैं. आग बुझाने में गांव वाले भी सहयोग कर रहे हैं, जिससे आग पर जल्द से जल्द काबू पाया जा सके.

पढ़ें :Sariska Forest Fire: आग बुझाने में जुटा Air Force, हो रहा हेलीकॉप्टर से पानी का छिड़काव...सीएम ने किया ट्वीट

तापमान ज्यादा होने से बढ़ रही आग : दरअसल, सरिस्का में पहाड़ी इलाका होने के कारण वहां तापमान 50 डिग्री तक पहुंच रहा है. जिसके चलते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया है. जंगलों में लगी आग के बाद (police and administration awaring people in alwar) अब ग्रामीणों की फसलों को भी नुकसान हो रहा है.

क्या कहा श्रेया गुहा ने...

सीएम ने किया था यह ट्वीट : CM ने ट्वीट कर लिखा था कि अलवर के सरिस्का जंगल में लगी आग पर नियंत्रण के प्रयास चल रहे हैं. राज्य एवं केन्द्र सरकार समन्वय कर कार्य कर रहे हैं. भारतीय वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर आज से आग बुझाने के कार्य में शामिल हुए. यह आग काफी हद तक नियंत्रण में आ गई है एवं मुझे विश्वास है कि कल तक इस पर काबू पा लिया जाएगा. राहत की बात है कि कोई जनहानि एवं वन्यजीव हानि की सूचना नहीं मिली है.

पढ़ें :Sariska Tiger Reserve Forest Fire : 27 बाघ, 200 से ज्यादा पैंथर व हजारों वन्यजीवों की जान को खतरा...सांप, नेवला और छोटे जानवर की हो रही मौत

इन पर गिरी गाज : सरिस्का में लगी आग को लेकर लापरवाह अधिकारियों और कर्मचारियों पर गाज गिरना शुरू हो गई है. अलवर वन संरक्षक और सरिस्का फील्ड डायरेक्टर आर. एन. मीणा को एपीओ किया गया है. वन एवं पर्यावरण मंत्री हेमाराम चौधरी के निर्देश पर एपीओ किया गया है. दरअसल, 27 मार्च को खुद आर. एन. मीणा अंजली तेंदुलकर को जिप्सी में घुमाते हुए नजर आए थे. इसी दिन सरिस्का के अकबरपुर रेंज के जंगल में आग लगी हुई थी. ऐसे में आर. एन. मीणा की लापरवाही मानते हुए उन्हें आज एपीओ किया गया.

Last Updated : Mar 30, 2022, 9:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details