राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 22, 2019, 8:13 AM IST

ETV Bharat / city

'सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0' को बनाएं Game changer अभियान : केंद्रीय चिकित्सा मंत्री

राज्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्रीय मंत्री को आश्वस्त करते हुए कहा कि राज्य में अभी तक 88.5 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है और तय समय तक इसे शत-प्रतिशत के स्कोर तक पहुंचा दिया जाएगा. उन्होंने कहा प्रदेश में चार चरणों में यह अभियान चलाया जाएगा.

raghu sharma, saghan mission indradhanush, raghu sharma news, jaipur news, health minister

जयपुर.केंद्रीय चिकित्सा मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि प्रदेश का कोई भी बच्चा और गर्भवती महिलाएं टीकाकरण अभियान से वंचित ना रहें. उन्होंने आव्हान किया कि 'संघन इंद्रधनुष मिशन 2.0' देश का सबसे बड़ा गेम चेंजर अभियान बने. देश में जिस प्रकार पोलियो का उन्मूलन हुआ, उसी तरह अन्य बीमारियों का भी जड़ से खात्मा हो.

सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 को बनाएं गेम चेंजर अभियान

हर्षवर्धन दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्रालय से देश के सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों से वीडियो कांन्फ्रेंसिंग के जरिए दिसंबर माह से प्रारंभ हो रहे 'सघन इंद्रधनुष मिशन' अभियान की तैयारियों पर चर्चा कर रहे थे. उन्होंने देश के राज्यों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें खुशी है कि टीकाकरण के मामले में सभी राज्यों ने अपेक्षाकृत बेहतर प्रदर्शन किया है. लेकिन अब समय आ गया है जब हम शत-प्रतिशत टीकाकरण करवाकर, अपने पिछले सभी रिकार्ड तोड़ दें. उन्होंने कहा कि जहां अभी तक रीच नहीं हो पा रही, वहां माइक्रो स्ट्रेटजी अपनाकर काम करें.

यह भी पढ़ें- 'एवीएन बोटोलिज्म वायरस' से हुई है पक्षियों की मौत, IVRI बरेली की रिपोर्ट में हुई पुष्टि: सीएम गहलोत

राज्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्रीय मंत्री को आश्वस्त करते हुए कहा कि राज्य में अभी तक 88.5 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है और तय समय तक इसे शत-प्रतिशत के स्कोर तक पहुंचा दिया जाएगा. उन्होंने कहा प्रदेश में चार चरणों में यह अभियान चलाया जाएगा. पहले चरण में 2 दिसंबर से, दूसरे चरण में 6 जनवरी से, तीसरे चरण में 3 फरवरी से और चौथे चरण में 2 मार्च से पूरे सप्ताह यह अभियान चलाया जाएगा.

यह भी पढ़ें-मुस्लिम स्कॉलर संस्कृत का विद्वान है इसमें आपत्ति नहीं बल्कि गर्व होना चाहिए: मुख्यमंत्री गहलोत

उन्होंने कहा कि प्रदेश की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनियों, एएनएम और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के जरिए वृहद स्तर पर टीकाकरण का कार्य करवाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि कई जगहों पर टीकों के बारे में जागरूकता नहीं होने पर प्रतिरोध भी देखा जाता है लेकिन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की समझाइश के बाद टीकाकरण किया जाता है. उन्होंने कहा कि अभियान को प्रदेश भर में व्यापक तौर चलाने की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है.

गौरतलब है कि सघन मिशन इंद्रधनुष की प्रभावी क्रियान्विति के लिए महिला एवं बाल विकास, पंचायती राज, शिक्षा विभाग, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, पुलिस विभाग, श्रम विभाग, नेहरू युवा केन्द्र सहित विभिन्न विभागों का सक्रिय सहयोग भी लिया जा रहा है. इस अभियान द्वारा टीकाकरण से छूट रहे, वंचित सभी बच्चों और गर्भवती महिलाओं को टीकाकृत किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details