राजस्थान

rajasthan

विधानसभा में सचिन पायलट की सीट हुई चेंज, जानिए कौन किस सीट पर बैठेंगे...

By

Published : Aug 14, 2020, 12:19 AM IST

Updated : Aug 14, 2020, 9:47 AM IST

14 अगस्त से राजस्थान विधानसभा का सत्र शुरू हो रहा है. इस बार के सत्र में पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट और उनके समर्थक पूर्व मंत्री रमेश मीणा, विश्वेंद्र सिंह की सीट बदल गई है. अब ये तीनों सामान्य विधायक हैं. जानिए कौन किस सीट पर बैठेगा...

sachin pilot,  Assembly session
विधानसभा में सचिन पायलट की सीट हुई चेंज

जयपुर.एक महीने की सियासी उठापटक के बाद 14 अगस्त से राजस्थान विधानसभा का सत्र शुरू हो रहा है. इस बार के विधानसभा सत्र के ऊपर सबकी निगाहें रहेंगी. एक तरफ जहां कांग्रेस विश्वास प्रस्ताव लेकर आएगी तो वहीं बीजेपी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आएगी. पायलट के वापस कांग्रेस में आने के बाद कांग्रेस सरकार को किसी तरह की मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

पढ़ें:विधायक दल की बैठक में बोले CM गहलोत, विस सत्र में लाएंगे विश्वासमत प्रस्ताव

कहां बैठेंगे पायलट और उनके समर्थक

इस बार के विधानसभा सत्र के दौरान कुछ बदलाव होंगे. बदलाव पायलट और उनके समर्थक मंत्रियों की सीटिंग अरेंटमेंट को लेकर होंगे. क्योंकि अब सचिन पायलट और उनके समर्थकों को मंत्री पद से हटा दिया गया है. अब सचिन पायलट और उनके समर्थक पूर्व मंत्री रमेश मीणा और विश्वेंद्र सिंह सामान्य विधायक हैं तो अब नए सीटिंग अरेंटमेंट के हिसाब सेसचिन पायलट को सीट नम्बर 127, पूर्व मंत्री रमेश मीणा को 50 और पूर्व मंत्री विश्वेंद्र सिंह को सीट नम्बर होगा 14 पर बैठना होगा. सचिन पायलट स्पीकर के सामने वाली सीटों में दूसरी पंक्ति में संयम लोढ़ा के साथ और प्रताप सिंह के पीछे बैठेंगे तो वहीं रमेश मीणा स्पीकर के सामने वाली 5वीं पंक्ति में तो विश्वेंद्र सिंह मुख्यमंत्री की सीट से आखिरी वाली पंक्ति में बैठेंगे.

मुख्य सचेतक ने जारी किया व्हिप

विधानसभा सत्र के लिए राजस्थान विधानसभा के मुख्य सचेतक महेश जोशी ने व्हिप जारी किया है. व्हिप के मुताबिक जब तक विधानसभा सत्र चलेगा तब तक सभी विधायकों को विधानसभा में उपस्थित रहना जरूरी होगा. हालांकि इस व्हिप की सबसे ज्यादा आवश्यकता शुक्रवार को ही रहेगी क्योंकि सरकार कल विश्वास मत लेकर आएगी. जिसमें सभी विधायकों का सदन में मौजूद रहना जरूरी है.

Last Updated : Aug 14, 2020, 9:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details