राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

खाप पंचायत के फरमान से पीड़ित परिवार ने उप मुख्यमंत्री से लगाई न्याय की गुहार, सुरक्षा देने की भी मांग

खाप पंचायत द्वारा समाज से बहिष्कृत कर हुक्का पानी बंद करने के फरमान से पीड़ित परिवार ने उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट से मुलाकात कर न्याय की गुहार लगाई. इस दौरान पीड़ित परिवार ने सरकार से सुरक्षा मुहैया कराने की भी मांग की. पीड़ित ने बताया कि उन्होंने कई जगह न्याय की गुहार लगाई. लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई.

By

Published : Aug 1, 2019, 5:31 PM IST

victim family met with deputy chief minister

जयपुर. करौली जिले की टोडाभीम तहसील के गांव बहादुरपुर में एक शिक्षित और नौकरीपेशा परिवार को खाप पंचायत की ओर से समाज से बहिष्कृत करने का मामला सामने आया है. पीड़ितों ने इस संबंध में उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के सिविल लाइन स्थित आवास पहुंचकर न्याय की गुहार लगाई.

शिक्षा विभाग में कार्यरत पीड़ित नरेंद्र कुमार ने बताया कि गांव में उनके पिता की 40 साल पुरानी जमीन है. जिस पर उनके ताऊ की नजर है. जमीन को बेचने की नियत से दबंग लोगों के साथ मिलकर धमकाया जा रहा है. पीड़ित ने आरोप लगाया कि 20 जून को गांव की हथाई पर खाप पंचायत बुलाई गई. जिसमें उसके परिवार का हुक्का पानी बंद कर समाज से बहिष्कृत कर दिया गया.

खाप पंचायत के फरमान से पीड़ित परिवार की उप मुख्यमंत्री से न्याय की गुहार

पीड़ित ने बताया कि 24 जुलाई को एक बार फिर खाप पंचायत बुलाई गई. जिसके बारे में उन्होंने टोडाभीम एसडीएम को सूचना भी दी. लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई. इस दौरान खाप पंचायत में उसके रिश्तेदारों पर जानलेवा हमला भी हुआ. जिसमें दबंगों ने उनके साथ जमकर मारपीट की. इस संबंध में बालघाट थाने में मामला भी दर्ज करवाया गया. लेकिन वहां से भी कोई मदद नहीं मिली.

पढ़ें-वेतन विसंगति पर सामंत कमेटी ने राज्य सरकार को सौंपी रिपोर्ट, कर्मचारियों में खुशी की लहर

ऐसे में न्याय के लिए उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट से उनके निवास पर मुलाकात कर उन्हें पूरे घटनाक्रम के बारे में अवगत करवाया. उप मुख्यमंत्री ने मामले को गंभीरता से लेते हुए तुरंत कार्रवाई का आश्वासन दिया है. पीड़ित ने बताया कि वह और उसके दो भाई सरकारी सेवा में है. लेकिन डर के कारण उन्हें नौकरी से छुट्टी लेकर घर में ही कैद होकर बैठना पड़ रहा हैं. इस दौरान पीड़ित परिवार ने सरकार से सुरक्षा मुहैया कराने की भी गुहार लगाई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details