राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 22, 2022, 5:26 PM IST

Updated : Aug 22, 2022, 9:52 PM IST

ETV Bharat / city

राजस्थान यूनिवर्सिटी में हंगामा, छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज

छात्रसंघ चुनाव में नामांकन भरने के दौरान राजस्थान यूनिवर्सिटी में हंगामा हो गया. इस दौरान पुसिस कर्मियों ने छात्रों पर लाठीचार्ज कर दी जिसमें कई छात्र घायल हो गए जबकि दो पुलिसकर्मी भी जख्मी हो गए.

Ruckus in Rajasthan University
Ruckus in Rajasthan University

जयपुर. राजस्थान विश्वविद्यालय में सोमवार को नामांकन के पहले दिन जमकर हंगामा (Ruckus in Rajasthan University) हो गया. इस दौरान छात्र और पुलिसकर्मी आमने-सामने आ गए. दोनों में झड़प के बाद पुलिस प्रशासन ने छात्रों पर लाठीचार्ज कर दिया. कोड ऑफ कंडक्ट की धज्जियां उड़ती देख पुलिस प्रशासन ने छात्रों को विश्वविद्यालय में प्रवेश से रोकने के लिए उनपर लाठियां बरसाईं. लाठीचार्ज के दौरान एक वाहन के शीशे भी टूट गए जिससे कुछ छात्रों के कांच लगने से चोट (many injured in lathi charge in RU) भी लगी.

छात्रसंघ चुनाव (student union election latest news) में सोमवार को पहले दिन नामांकन पत्र दाखिल किए गए. इस दौरान कोड ऑफ कंडक्ट की भी जमकर धज्जियां उड़ीं. वहीं निर्दलीय उम्मीदवार निर्मल चौधरी के समर्थक पहले यूनिवर्सिटी के बाहर और फिर मुख्य द्वार पर हंगामा करने लगे. छात्रों पर काबू पाने के लिए पुलिस प्रशासन ने लाठीचार्ज (Police lathi charge on students) किया.

हंगामे के बाद छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज

पढ़ें. राजस्थान छात्र संघ चुनाव 2022, आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू

इस दौरान एबीवीपी कार्यकर्ता भी वहां पर खड़े थे. ऐसे में उन पर भी पुलिस की लाठियां बरसीं. लाठीचार्ज में एबीवीपी प्रत्याशी नरेंद्र यादव और निर्दलीय उम्मीदवार निर्मल चौधरी भी घायल हो गए. जबकि दो पुलिसकर्मियों के भी चोटिल होने की जानकारी सामने आई है.

तीन बार हुआ लाठीचार्ज
राजस्थान विश्वविद्यालय में नामांकन के पहले दिन एक नहीं, दो नहीं, बल्कि 3 बार लाठीचार्ज हुआ. नामांकन के बाद रैली निकालने के दौरान पहले निर्दलीय उम्मीदवार निर्मल चौधरी के समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प हुई और फिर एबीवीपी और पुलिस प्रशासन आमने-सामने हो गए.आचार संहिता और लिंगदोह की सिफारिशों को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने छात्रों की गाड़ियां और बाहरी छात्रों को यूनिवर्सिटी में प्रवेश से रोकने पर खींचतान शुरू हुई औऱ पुलिस प्रशासन ने बल प्रयोग करते हुए लाठीचार्ज किया. इस लाठीचार्ज में अध्यक्ष पद के उम्मीदवार निर्मल चौधरी और एबीवीपी प्रत्याशी नरेंद्र यादव भी चोटिल होकर बेहोश हो गए. वहीं पुलिस प्रशासन ने निर्मल चौधरी के समर्थक की गाड़ी पर भी लाठियां बरसाईं जिसमें गाड़ी के कांच टूट गए. गाड़ी में बैठे छात्रों के भी चोट आई. इस लाठीचार्ज में दो पुलिस अधिकारी और एक छात्र का सिर भी फूटा.

Ruckus in Rajasthan University

छावनी में तब्दील विश्वविद्यालय
राजस्थान विश्वविद्यालय सोमवार को छावनी में तब्दील दिखा. यहां हर अंदर जाने वाले छात्र के आई डी कार्ड जांचे गए वहीं सख्ती बरतते हुए कैंपस में नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों के साथ भी अधिकतम 10 समर्थकों को ही प्रवेश की अनुमति दी. हालांकि नामांकन के बाद एबीवीपी एनएसयूआई और निर्दलीय प्रत्याशियों ने यहां रैलियां निकालते हुए कोड ऑफ कंडक्ट की भी धज्जियां उड़ाईं.

प्रेवेश न मिलने पर लगाया जाम
राजस्थान यूनिवर्सिटी में निर्दलीय प्रत्याशी निर्मल अपने समर्थकों के साथ पहुंचे, लेकिन यहां उनके समर्थकों को यूनिवर्सिटी में प्रवेश नहीं करने दिया गया. इससे गुस्साए समर्थकों ने जेएलएन मार्ग पर प्रदर्शन करते हुए जाम लगा दिया. इस दौरान छात्रों से समझाइश की गई, लेकिन पुलिस व निर्मल चौधरी में बहस के बाद झड़प हो गई. इस पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर निर्मल और उनके समर्थकों को खदेड़ दिया. हालांकि निर्मल अपने समर्थकों के साथ यूनिवर्सिटी के मेन गेट पर धरने पर बैठ गए. वहां एक बार फिर झड़प हो गई और फिर पुलिस ने लाठियां भांजकर निर्मल को यूनिवर्सिटी से खदेड़ दिया. दो बार लाठीचार्ज में करीब 20 छात्रों को चोट आई.

बाद में एबीवीपी के प्रत्याशी नरेंद्र अपने समर्थकों के साथ राजस्थान यूनिवर्सिटी पहुंचे. यहां अबकी बार पुलिस और एबीवीपी के कार्यकर्ता आमने-सामने हो गए. पुलिस ने इस बार एबीवीपी पर लाठीचार्ज किया. इसमें एबीवीपी के प्रत्याशी नरेंद्र और उनके समर्थकों को गंभीर चोट आई. वहीं, दो पुलिस अफसर का सिर फूटने की भी बात सामने आई है.

इस दौरान एक छात्रा ने भी आरोप लगाया कि पुलिसकर्मियों ने उसके साथ अभद्रता की और उसके कपड़े फाड़ने की कोशिश की. अचानक मचे इस बवाल के बाद राजस्थान विश्वविद्यालय में आसपास के कई थानों का जाप्ता पहुंचा. गौरतलब है कि राजस्थान विश्वविद्यालय में आज छात्र संघ चुनाव को लेकर नामांकन पत्र दाखिल करने का पहला दिन था. विश्वविद्यालय प्रशासन ने पहले ही छात्रों को भीड़ नहीं लाने की चेतावनी दी थी लेकिन नामांकन पत्र दाखिल करने का ये मौका शक्ति प्रदर्शन में बदल गया. फिलहाल विश्वविद्यालय छावनी में तब्दील हो गया है और कई छात्रों को हिरासत में लेने की भी जानकारी सामने आई है.

Last Updated : Aug 22, 2022, 9:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details