राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोरोना का खतरा टला तो 3 जून से RU की परीक्षाएं, 7 दिन पहले आएगा Time Table

राजस्थान विश्वविद्यालय ने 3 जून से परिक्षाएं कराने का फैसला लिया है. हालांकि इस फैसले में कमेटी ने कोरोना संक्रमण का खतरा टल जाने की कंडीशन भी लगाई गई है.

By

Published : May 2, 2020, 4:29 PM IST

आरयू की परीक्षाएं,  Ru examinations
आरयू की परीक्षाएं

जयपुर. कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बाद यदि परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो राजस्थान यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं 3 जून से शुरू हो जाएंगी. इससे 7 दिन पहले सभी परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया जाएगा.

राज्य सरकार की ओर से परीक्षाओं को लेकर गठित कमेटी की रिपोर्ट पेश किए जाने के बाद, उच्च शिक्षा विभाग ने जून के पहले सप्ताह में कॉलेज और यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं कराने का फैसला लिया. हालांकि इसमें कोरोना संक्रमण का खतरा टल जाने की कंडीशन भी लगाई गई है.

3 जून से हो सकती हैं आरयू की परीक्षाएं

ऐसे में अब राजस्थान विश्वविद्यालय 3 जून से परीक्षाएं कराने की तैयारी कर रहा है. इस संबंध में विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. आरके कोठारी से मिली जानकारी के अनुसार सब कुछ ठीक रहा तो यूजी थर्ड ईयर और पीजी फाइनल ईयर की परीक्षाएं 3 जून से शुरू होंगी. इसके बाद फर्स्ट ईयर, सेकंड ईयर और पीजी प्रीवियस की परीक्षाएं ली जाएंगी.

परीक्षाओं को लेकर 7 दिन पहले टाइम टेबल आएगा. फिलहाल यूनिवर्सिटी में ग्रीष्म कालीन अवकाश चल रहे हैं. हालांकि विश्वविद्यालय के लॉ और सेमेस्टर के कई विषयों के कोर्स पूरे नहीं हुए हैं. ना ही ऑनलाइन कोर्स कराने की कोई व्यवस्था की गई. ऐसे में छात्रों ने एक्स्ट्रा क्लास और परीक्षाओं का प्लान बताए जाने की मांग भी उठाई थी. जिससे कि उसके हिसाब से तैयारी की जा सके.

पढ़ें:कुशलगढ़ में कोरोना की चपेट में आई 6 महीने की मासूम, बच्ची के पिता भी पॉजिटिव

आपको बता दें कि जून में परीक्षा कराने की घोषणा होने और अप्रैल निकलने के बावजूद परीक्षाओं का टाइम टेबल नहीं मिलने से लाखों छात्र असमंजस में हैं. प्रदेश की सबसे बड़ी राजस्थान यूनिवर्सिटी में यूजी और पीजी के करीब 750 पेपर होने हैं. दूसरी ओर एनआईटी में भी अब परीक्षाओं को लेकर सरकार ने सुझाव मांगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details