राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

पासपोर्ट ऑफिस की तर्ज पर आरटीओ कार्यालय होगा कंप्यूटराइज: परिवहन मंत्री खाचरियावास

प्रदेश को सबसे ज्यादा राजस्व देने वाले विभागों में परिवहन विभाग का नाम आता है. लेकिन विभाग की ओर से आमजन को मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पाती हैं. जिसके लिए अब परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास भी सख्त हो गए हैं. साथ ही आरटीओ कार्यालय को अब पासपोर्ट कार्यालय की तर्ज पर बनाने की तैयारी भी तेज कर दी गई है.

By

Published : Dec 1, 2019, 9:33 PM IST

जयपुर परिवहन मंत्री खबर, jaipur transport minister news
पासपोर्ट ऑफिस की तर्ज पर आरटीओ कार्यालय होगा कंप्यूटराइज

जयपुर. प्रदेश को सबसे ज्यादा राजस्व देने वाले परिवहन विभाग में जाने वाले लोगों को मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पाती है. जिसकी वजह से कई बार प्रदेश के आरटीओ और डीटीओ कार्यालय में अधिकारी और आमजन के बीच में बहस की घटना भी सामने आती हैं. जिसको लेकर परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा है कि जल्द ही पूरे राजस्थान के डीटीओ और आरटीओ ऑफिस में काम नजर आने लग जाएगा.

पासपोर्ट ऑफिस की तर्ज पर आरटीओ कार्यालय होगा कंप्यूटराइज

साथ ही उन्होंने कहा कि कार्यालय में आने वाले आमजन के लिए नई सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी. जिसमें नए टॉयलेट, आउटर एरिया में बैठने की व्यवस्था, पब्लिक के लिए पीने के पानी की व्यवस्था और टैक्स पेयरर्स के लिए एकल खिड़की की व्यवस्था भी की जाएगी. जिससे आमजन को सुविधा मिल सकेगी.

खाचरियावास ने आगे बात करते हुए कहा कि आरटीओ कार्यालय के बाहर एक बोर्ड लगाया जाएगा. जिसके अंतर्गत सभी कमरों के नंबर और उनके अंतर्गत होने वाले कार्यों की जानकारी लिखी जाएगी. जिससे आरटीओ कार्यालय में होने वाले विवादित कार्य भी खत्म हो जाएंगे. वहीं खाचरियावास ने कहा कि आरटीओ कार्यालय को पासपोर्ट कार्यालय की तर्ज पर बनाया जा रहा है. जिससे आरटीओ कार्यालय के सभी कार कंप्यूटराइज भी किए जाएंगे.

पढ़ें: राजस्थान प्रदेश में जल्द लागू होगा नया मोटर व्हीकल एक्ट : खाचरियावास

आपको बता दें कि आरटीओ कार्यालय में एकल खिड़की खुलने के बाद वहां पर एक कर्मचारी को बैठाया जाएगा. जिससे जो भी आमजन एकल खिड़की पर जाएगा, उसको वह कर्मचारी पूरी जानकारी भी देगा और उसके बाद जाने वाले आम जन अपना कार्य तुरंत करवा सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details