राजस्थान

rajasthan

पर्यटन निगम की लाइफ लाइन कही जाने वाली पैलेस ऑन व्हील्स अनलॉक में भी है लॉक

By

Published : Dec 27, 2020, 12:51 PM IST

राजस्थान पर्यटन निगम की शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स का 4 महीने से संचालन बंद है. पैलेस ऑन व्हील्स में काम करने वाले स्टाफ को पर्यटन निगम के द्वारा दूसरी होटलों में लगा रखा है.

Palace on Wheel, Rajasthan tourism
शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स का 4 महीने से बंद

जयपुर.राजस्थान पर्यटन निगम की लाइफ लाइन और सबसे ज्यादा राजस्व देने वाली शाही गाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स इन दिनों दम तोड़ रही है. इस गाड़ी ने 40 साल अपनी सफलता के झंडे गाड़े हैं लेकिन अब गाड़ी का नंबर नीचे गिरता जा रहा है. उस को पटरी पर लाने के लिए अब पर्यटन निगम का सिस्टम भी फेल हो रहा है.

पर्यटन निगम के जिम्मेदार अफसरों के द्वारा भी इसको चलाने को लेकर किसी तरह की प्लानिंग भी नहीं बनाई जा रही है. इस में काम करने वाले स्टाफ को दूसरे होटलों में लगाकर काम करवाया जा रहा है. इस शाही गाड़ी ने 40 साल अपनी सफलता के झंडे गाड़े हुए थे. उस को पटरी पर लाने के लिए अब पर्यटन निगम का सिस्टम भी फेल हो रहा है.

बता दें कि शाही गाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स 70 से 95% तक बुकिंग वाली पैलेस ऑन व्हील्स सीजन के 4 महीने में उकताई से खड़ी है. अब जबकि देशभर में महामारी की वैक्सीन की उम्मीद भी जाग गई है. वहां हाथ पर हाथ धरे बैठे सिस्टम से शाही सफर को लेकर नाउम्मीद भी दिखाई दे रही है. हालांकि, यह किसी से छुपा हुआ नहीं है कि कोविड-19 ने टूरिज्म को सर्वाधिक नुकसान पहुंचाया है लेकिन पिछले 6 महीने से राज्य सरकार के द्वारा पर्यटक स्थल के लिए महल, होटल रेस्टोरेंट, जंगल सफारी, बोटिंग सहित दूसरे निजी उपक्रम महामारी पर पार पाकर पहाड़ों की चहल कदमी बढ़ा रहे हैं.

यह भी पढ़ें.कोरोना के बाद फिर सैलानियों से गुलजार हुई गुलाबी नगरी

देश-दुनिया में प्रदेश के गौरव को लेकर जिम्मेदार बैकफुट पर नजर आ रहे हैं. देश और दुनिया में शाही रेलों के लिए पैलेस ऑन व्हील्स नजीर साबित होती थी. जब उनके पहिए जाम हुए तो पैलेस ऑन व्हील्स की सफलता का जादू सिर चढ़कर अब से उलट सिस्टम अपनी विफलता के लिए उनके बहाने गढ़ रहा है. नए साल पर उनके यहां शाही सफर पटरी पर चलने को है. हमारे यहां रेल में ज्यादातर पर्यटक विदेशी होते हैं. ऐसे में सवाल यह भी खड़ा होता है कि क्या जब तक वह टूरिस्ट नहीं आएंगे तो रेलगाड़ी को खड़ा भी रखा जाएगा या नहीं.

यह भी पढ़ें.नए कृषि कानूनों को लेकर विपक्षी दल किसानों को कर रहे गुमराहः अशोक परनामी

गौरतलब है कि अभी शाही गाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स को अजमेर में खड़ा कर रखा है. पैलेस ऑन व्हील्स में काम करने वाले स्टाफ को पर्यटन निगम के द्वारा दूसरी होटलों में लगा रखा है. वहीं शाही गाड़ी के खड़े होने की वजह से ही उसकी रंगत फीकी होती जा रही है.

जानिए देश की तीन लग्जरी ट्रेनों के हालात

  • डेक्कन ओडिसी (महाराष्ट्रा) 4 टूर प्लान हो गए
  • महाराजा (महाराष्ट्र) बचे सीजन में आठ टूर प्लान
  • गोल्डन चेरियट (कर्नाटक) इसकी भी हुए चार टूर प्लान

ABOUT THE AUTHOR

...view details