राजस्थान

rajasthan

रोडवेज का राजस्व बढ़ाने के लिए सुनिश्चित कार्य योजना बनाकर करें कामः सीएमडी राजेश्वर सिंह

By

Published : Nov 4, 2020, 1:56 AM IST

Updated : Nov 4, 2020, 8:27 AM IST

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के नवनियुक्त प्रबंध निदेशक राजेश्वर सिंह ने रोडवेज के अधिकारियों और कर्मचारियों को राजस्व में वृद्धि के लिए सुनिश्चित कार्य योजना और सुविचारित रणनीति बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए हैं. ताकि रोडवेज के संसाधनों का अधिकतम उपयोग संभव हो सके. राजस्व घाटे को कम किया जा सके और राज्य सरकार पर वित्तीय निर्भरता भी कम की जा सके.

Jaipur latest news, Jaipur Hindi News
कार्य योजना बनाकर करें काम रोडवेज

जयपुर. राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के नवनियुक्त प्रबंध निदेशक राजेश्वर सिंह ने रोडवेज के अधिकारियों और कर्मचारियों को राजस्व में वृद्धि के लिए सुनिश्चित कार्य योजना और सुविचारित रणनीति बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए हैं. ताकि रोडवेज के संसाधनों का अधिकतम उपयोग संभव हो सके. राजस्व घाटे को कम किया जा सके और राज्य सरकार पर वित्तीय निर्भरता भी कम की जा सके.

सीएमडी राजेश्वर सिंह ने पदभार ग्रहण करने के बाद राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के कार्यकारी निदेशक और वरिष्ट अधिकारियों की संयुक्त बैठक को भी संबोधित किया. उन्होंने बताया कि कोविड-19 के प्रकोप से पहले मार्च 2020 में प्रतिदिन 14.50 लाख किलोमीटर का बस संचालन किया जा रहा था ताकि यात्रियों की संख्या 8.50 लाख थी. जोकि वर्तमान में महामारी के प्रकोप के कारण घटकर 8.95 लाख किलोमीटर प्रतिदिन और 4 लाख यात्री ही रह गए हैं. रोडवेज और अनुबंधित बसों को क्रमिक रूप से अधिकाधिक संख्या में संचालन करने के निर्देश प्रदान किए हैं, जिससे संचालन और यात्री भार की पूर्व स्थिति को बहाल किया जा सके. परिचालन आय के अतिरिक्त अन्य वाणिज्यिक गतिविधियों विज्ञापन निगम की अधिशेष भूमि के वाणिज्यिक उपयोग की अधिकतम संभावनाएं तलाशने और उन पर त्वरित कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए गए। ताकि निगम के संसाधनों का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित हो सके.

पढ़ेंःपहली परीक्षा में पास हुए डोटासरा, कहा- जयपुर हेरिटेज के साथ ही कोटा उत्तर में भी बनाएंगे कांग्रेस का बोर्ड

रोडवेज की अधिकतम आय वृद्धि की जा सके. इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों, तीर्थयात्रियों, विद्यार्थियों और अन्य वर्गों के लिए विशेष टूर पैकेज बनाने के भी निर्देश दिए गए. ताकि महत्वपूर्ण सामाजिक आवश्यकता की पूर्ति हो सके. जयपुर में सिंधी कैंप बस स्टैंड पर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त परिसर के निर्माण कार्य को त्वरित गति से पूर्ण कराने और जोधपुर में उच्च कोटि के सुविकसित बस स्टैंड की स्थापना के लिए तत्काल प्रभाव से कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए गए. सीएमडी राजेश्वर सिंह ने रोडवेज के द्वारा कराए जा रहे हैं सभी तरह के निर्माण कार्यों में राजस्थान की विशिष्ट और अनूठी संस्कृति, परंपरा और स्थापत्य कला के मूलभूत सिद्धांतों को अपनाने और उसी के अनुरूप निर्माण कराने के भी निर्देश दिए.

कोविड-19 की विशेष परिस्थितियों के मद्देनजर रोडवेज की बसों को आगमन और प्रस्थान के समय सैनिटाइज करने और चालक परिचालकों द्वारा कोविड-19 प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग की पूर्ण पालना कराने के साथ ही राजस्थान की अतिथि सत्कार की महान परंपरा के अनुरूप यात्रियों से सौहार्दपूर्ण व्यवहार सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं. रोडवेज के अधिकारियों और कर्मचारियों की कार्य क्षमता में वृद्धि के लिए उन्हें वित्तीय व्यवसायिक, वाणिज्यिक, प्रशासनिक और व्यवहारिक प्रबंधन में कुशल और निष्ठात बनाने के लिए उच्च कोटि के प्रबंधन संस्थानों में प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा. विख्यात प्रबंधन विशेषज्ञों के व्याख्यान भी आयोजित कराए जाएंगे.

Last Updated : Nov 4, 2020, 8:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details