राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में 30 जून तक नहीं खुलेंगे धार्मिक स्थल, CM गहलोत की धर्मगुरुओं के साथ हुई बैठक

By

Published : Jun 6, 2020, 5:29 PM IST

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को धार्मिक गुरुओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद किया. इस दौरान सभी के बीच धार्मिक स्थलों को 30 जून तक बंद रखने पर सहमति बनी है. हालांकि इस पर अंतिम फैसला मुख्यमंत्री करेंगे.

religious place opening news, jaipur news
religious place opening news, jaipur news

जयपुर. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश के सभी धार्मिक स्थल बंद हैं. हालांकि केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 5.0 में सिनेमा हॉल, धार्मिक स्थल और शॉपिंग मॉल खोलने के लिए 8 जून तक का समय दिया है. जिसके बाद राज्य सरकार अपने स्तर पर समीक्षा करके इन्हें खोल सकती है. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को धार्मिक गुरुओं के साथ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद किया. जहां इस बात पर सहमति बनी की 30 जून तक प्रदेश के धार्मिक स्थल बंद रखे जाएं.

जानकारी के अनुसार बैठक में यह तय हो गया है कि 8 जून को या 8 जून के बाद धार्मिक स्थलों को खोला नहीं जाएगा. हालांकि बैठक में यह भी तय हुआ कि धार्मिक स्थलों को एल्कोहल सैनिटाइजर की जगह आयुर्वेद सैनिटाइजर से कोरोना मुक्त किया जाए. इसके अलावा मंदिर सोशल डिस्टेंसिग की अनिवार्यता के साथ खोले जाएं. जिससे किसी भी तरह की कोई भीड़ एकत्रित ना हो. साथ ही केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन की पालना हो, इसके लिए भी जिम्मेदारी तय हो.

पढ़ें:Corona के बीच राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए #SafaWithTwitter कैंपेन

हालांकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभी धार्मिक गुरुओं से उनके सुझाव लिए हैं. इन सुझावों को लेकर अब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गृह विभाग सहित आला अधिकारियों के साथ में उच्च स्तरीय बैठक करके नई गाइडलाइन तैयार करेंगे. इसमें अंतिम फैसला अब मुख्यमंत्री अपनी को टीम से सुझाव लेने के बाद ही लेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में गणेश मंदिर के महंत कैलाश शर्मा, गोविंद देव मंदिर के महंत अंजन कुमार, गोस्वामी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन कानून खान बुधवाली, चीफ काजी जयपुर खालिद उस्मानी शामिल हुए. बता दें कि ये वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करीब ढाई घंटे तक चली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details