राजस्थान

rajasthan

RSCW New President: रेहाना रियाज ने संभाला अध्यक्ष पद , बोलीं- जीरो टॉलरेंस की नीति पर करेगा महिला आयोग काम

By

Published : Feb 11, 2022, 2:16 PM IST

राजस्थान राज्य महिला आयोग की नवनियुक्त अध्यक्ष रेहाना रियाज चिश्ती (RSCW President Rehana Rayaz Chisti ) ने आज शुक्रवार को पदभार ग्रहण किया. इस मौके पर बड़ी संख्या में महिला संगठनों से जुड़ी पदाधिकारी और कांग्रेस कार्यकर्ता उन्हें बधाई देने पहुंचे. उन्होंने कहा कि महिला उत्पीड़न के मामलों में आयोग जीरो टॉलरेंस के साथ काम करेगा.

RSCW New President
रेहाना रियाज ने संभाला अध्यक्ष पद

जयपुर. राजस्थान राज्य महिला आयोग की नवनियुक्त अध्यक्ष रेहाना रियाज चिश्ती (RSCW President Rehana Rayaz Chisti ) ने आज विधिवत अपना पद ग्रहण कर लिया. इस मौके पर बड़ी संख्या में महिला संगठनों से जुड़ी पदाधिकारी और कांग्रेस कार्यकर्ता उन्हें बधाई देने पहुंचे. रियाज (RSCW New President) ने कहा कि महिला उत्पीड़न के मामलों में आयोग जीरो टॉलरेंस के साथ काम करेगा और महिलाओं को जागरूक करने के लिए खास प्रयास किए जाएंगे.

इस मौके पर महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री ममता भूपेश और बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल भी मौजूद रहीं. पदभार ग्रहण करने के बाद मीडिया से बातचीत में रेहाना रियाज ने कहा कि उन्हें यह बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. इसलिए बड़ी और विस्तृत सोच के साथ काम करेंगी.

'अन्याय के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति अपनाएगा आयोग'

रियाज ने आत्मविश्वास के साथ कहा- महिला अत्याचार और उत्पीड़न के मामलों पर गहराई तक जाकर तत्काल कार्रवाई हो यह सुनिश्चित किया जाएगा. ऐसा नहीं होगा कि कोई गुनाह करके बच जाए. चाहे ऐसे मामलों में कोई भी लिप्त हो. उसे कड़ी सजा मिलनी चाहिए. ऐसे मामलों में प्रशासनिक मदद भी ली जाएगी. ऐसे मामलों को बहुत सख्ती के साथ निपटाया जाएगा. ताकि लड़कियां और बच्चियां सुरक्षित महसूस कर सके.

पढ़ें- पीड़ित कहां लगाए गुहार? राजस्थान में न विशेष योग्यजन आयोग और न ही महिला आयोग, तीन साल से खाली पड़े पद

नई RSCW अध्यक्ष ने कहा कि इस तरह का माहौल बनाने का प्रयास किया जाएगा कि किसी भी महिला के साथ कुछ गलत होता है तो वह आयोग तक पहुंच सके. कई बार पीड़ित महिलाएं आयोग तक नहीं पहुंच पाती हैं. ऐसे मामलों में आयोग उन तक पहुंचने का प्रयास करेगा. आयोग के अध्यक्ष के नाते वह पूरे राजस्थान के हर जिले में जाएंगी और हर महिला में यह विश्वास जगाया जाएगा कि किसी भी तरह की ज्यादती और अत्याचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

पेंडेंसी के सवाल पर उन्होंने कहा कि जो भी मामले पेंडिंग हैं. उन्हें दिनरात मेहनत करके निपटाया जाएगा. टीमवर्क के साथ काम करके कोई भी मुश्किल लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. उन्होंने यह भी कहा कि आयोग महिलाओं से जुड़े किसी भी मामले में बिना दबाव में आए महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए काम करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details