राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

रणथंभौर बाघ परियोजना के पक्की दीवार मामले में क्षेत्रीय वन अधिकारी और वनपाल निलंबित

रणथंभौर बाघ परियोजना में हरिराम डूंगरी में पक्की दीवार निर्माण में अनियमितता पाए जाने पर क्षेत्रीय वन अधिकारी और वनपाल को निलंबित कर दिया गया है. इस मामले को कांग्रेस विधायक दानिश अबरार ने प्रमुख्ता से उठाया था. उन्होंने इस मामले में सीएम गहलोत से मुलाकात कर कार्रवाई की मांग की थी.

By

Published : Jun 16, 2020, 7:26 PM IST

wall construction in Hariram Dungri, Regional Forest Officer suspended
रणथंभौर में पक्की दीवार मामले में अनियमितता के चलते अधिकारियों पर गिरी गाज

जयपुर.रणथंभौर बाघ परियोजना में हरिराम डूंगरी में पक्की दीवार निर्माण मामले में क्षेत्रीय वन अधिकारी और वनपाल को निलंबित किया गया है. प्रधान मुख्य वन संरक्षक जीवी रेड्डी ने कुंडेरा रेंज के क्षेत्रीय वन अधिकारी राज बहादुर मीणा और वनपाल मोहन लाल सैनी को निलंबित किया है.

अनियमितता के चलते अधिकारियों पर गिरी गाज

रणथंभौर बाघ परियोजना में पक्की दीवार निर्माण मामले की जांच में अनियमितताएं पाए जाने पर रेंजर और फॉरेस्टर को निलंबित किया गया है. पक्की दीवार मामले को कांग्रेस विधायक दानिश अबरार ने उठाया था. विधायक ने सीएम अशोक गहलोत से मिलकर मामले की शिकायत भी की थी.

पढ़ें-सवाई माधोपुरः रणथंभौर नेशनल पार्क की दीवार में भ्रष्टाचार के मामले ने पकड़ा तूल

इसके बाद मुख्यमंत्री ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच के निर्देश दिए और जांच होने पर मामले में अनियमितताएं पाई गईं. करीब ढाई किलोमीटर दीवार में कहीं पर भी पक्की नींव नहीं मिली. जिसके बाद प्रधान मुख्य वन संरक्षक ने मामले में एक्शन लेते हुए वन विभाग के रेंजर और फॉरेस्टर को निलंबित किया है. विधायक दानिश अबरार ने मामले में एक्शन लेने पर सोशल मीडिया पर पोस्ट डाल कर लिखा है कि आखिरकार सच्चाई की जीत हुई है.

पढ़ें-बेबसी की इंतहा: जयपुर में बेटे की कोरोना से मौत, पिता ने अरुणाचल प्रदेश से Video Call से किए अंतिम दर्शन

मामले की जांच में सच्चाई सामने आने पर विधायक दानिश अबरार ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और वन मंत्री सुखराम विश्नोई का भी आभार जताया है. उन्होंने इस मामले को सोशल मीडिया पर भी उजागर किया था. जिसके बाद पूरे मामले की जांच पड़ताल करवाई गई और आखिरकार वन विभाग के अधिकारियों पर गाज गिरी और दोनों को निलंबित कर दिया गया है.

वहीं, पक्की दीवार निर्माण मामले में और भी कोई दोषी पाया जाएगा तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी. फिलहाल, पूरे मामले को लेकर वन विभाग के अधिकारी जांच पड़ताल में जुटे हुए हैं. आखिरकार किन-किन की मिलीभगत से दीवार निर्माण में गड़बड़ी की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details