राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर एयरपोर्ट पर समर शेड्यूल लागू होने के साथ शुरू होगी रेड आई फ्लाइट

जयपुर एयरपोर्ट सहित देशभर के सभी एयरपोर्ट पर 28 मार्च से समर शेड्यूल लागू हो जाएगा और फ्लाइट के संचालन में बदलाव भी देखने को मिलेगा. वहीं, जयपुर एयरपोर्ट के अधिकारियों की मानें तो समर शेड्यूल के तहत करीब 12 फ्लाइट भी शुरू होने की संभावना है. वहीं, जयपुर एयरपोर्ट से रेड आई फ्लाइट भी शुरू होगी.

By

Published : Mar 17, 2021, 10:01 PM IST

Red Eye Flight, जयपुर एयरपोर्ट
जयपुर एयरपोर्ट पर शुरू होगी रेड आई फ्लाइट

जयपुर.प्रदेश के सबसे बड़े अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट से अभी तक रात को विमानों का संचालन नही हो सकता था. लेकिन, अब यहां से यात्रा करना वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, जयपुर एयरपोर्ट सहित देशभर के सभी एयरपोर्ट पर 28 मार्च से समर शेड्यूल लागू हो जाएगा और इसके साथ एयरपोर्ट पर रात को लगने वाला नोटम भी खत्म हो जाएगा. वहीं,फ्लाइट के संचालन में बदलाव भी देखने को मिलेगा.

पढ़ें:नागौर: राजस्थान सरकार की जन विरोधी नीतियों के खिलाफ भाजपा का हल्ला बोल, सौंपा ज्ञापन

जयपुर एयरपोर्ट के अधिकारियों की मानें तो समर शेड्यूल के अंतर्गत करीब एक दर्जन तक फ्लाइट भी शुरू होने की संभावना है. अभी जयपुर एयरपोर्ट से रोज 44 फ्लाइट का संचालन हो रहा है. जयपुर एयरपोर्ट के वरिष्ठ अधिकारियों की मानें तो कोविड से पहले जयपुर एयरपोर्ट से रोजाना 55 डोमेस्टिक फ्लाइट का संचालन होता था. लेकिन, अब समर शेड्यूल में उम्मीद लगाई जा रही है कि यह फ्लाइट का संचालन दोबारा से बढ़कर 55 तक हो जाएगा. इस बीच यह भी रोचक बात यह है कि एयरपोर्ट से रेड आई फ्लाइट भी संचालित होंगी.

विमान जगत की भाषा के अंतर्गत उन फ्लाइट्स को रेड आई फ्लाइट कहा जाता है, जो देर रात संचालित होती है. बता दें अभी जयपुर एयरपोर्ट पर रात 10:30 बजे तक फ्लाइट संचालन पूरा हो जाता है. इसके बाद फ्लाइट का संचालन सुबह 5 बजे से किया जाता है यानी रात में करीब 6 से 7 घंटे की इस अवधि में किसी भी फ्लाइट का संचालन नहीं होता है.

पढ़ें:निजीकरण के विरोध में हड़ताल पर उतरे बीमा कर्मी, दी न्यू इंडिया इंश्योरेंस के क्षेत्रीय कार्यालय पर किया प्रदर्शन

एयरपोर्ट पर बम्म वाले टैक्सी वे का निर्माण कार्य किया जाता है. इसे देखते हुए ही एयरलाइंस कंपनियों की ओर से अब रात को फ्लाइट संचालन शुरू करने की बात कही जा रही है. बता दें कि समर शेड्यूल में जयपुर से 4 से 5 रेड लाइट भी शुरू हो सकती है. इनमें से 3 फ्लाइट का संचालन का शेड्यूल भी फाइनल हो चुका है. इन तीनों फ्लाइट का संचालन इंडिगो की ओर से किया जाएगा. इसके शुरू होने से यात्रियों देर रात में भी हवाई यात्रा जयपुर एयरपोर्ट से मिल सकेगी और अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचेंगे.

बता दें कि समर शेड्यूल 28 मार्च से शुरू होगा, जो कि अक्टूबर महीने के अंतिम शनिवार तक जारी रहेगा. जयपुर एयरपोर्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो समर शेड्यूल के अंतर्गत करीब ढाई साल बाद वडोदरा के लिए फिर से फ्लाइट शुरू होने जा रही है. वड़ोदरा के अलावा पुणे, सूरत, चंडीगढ़ और अहमदाबाद के लिए भी नई फ्लाइट शुरू होगी. हालांकि इस बीच इंदौर के लिए एयर कनेक्टिविटी बंद हो जाएगी. इंदौर की फ्लाइट 28 मार्च से नहीं चलेगी.

रेड आई फ्लाइट का शेड्यूल
जयपुर से गोवा की इंडिगो की फ्लाइट 6i-768 जयपुर से रात 12:10 बजे होगी रवाना
इंडिगो की मुम्बई की फ्लाइट 6i-6029 मुम्बई से रात 12:25 बजे रवाना होकर 2:10 बजे पहुचेगी जयपुर
बेंगलुरु से जयपुर की फ्लाइट 6i- 6273 रात 1:20 पहुचेगी जयपुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details