राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर: POS मशीन में आधार कार्ड नंबर दर्ज कर मिलेगा राशन, लाना होगा राशन कार्ड और आधार कार्ड

जयपुर में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में चयनित लाभार्थियों को अब राशन पोस मशीन में आधार कार्ड नंबर दर्ज कर दिया जाएगा. लाभार्थी को एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसके बाद उस ओटीपी का सत्यापन कर डीलर राशन देगा. वहीं ओटीपी नहीं मिलने पर मशीन पर उपलब्ध कारण के विकल्प के आधार पर राशन दिया जाएगा. इस दौरान लाभार्थियों का राशन कार्ड और आधार कार्ड साथ लेकर आना अनिवार्य होगा.

By

Published : Apr 29, 2020, 11:26 PM IST

Updated : May 24, 2020, 11:42 PM IST

Ration distribution in jaipur, जयपुर में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा, जयपुर में राशन वितरण
आधार कार्ड नम्बर दर्ज कर मिलेगा राशन

जयपुर.शहर में प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में चयनित लाभार्थियों को खाद्य विभाग के निर्देश पर राशन सामग्री का वितरण पोस मशीन में आधार कार्ड नंबर दर्ज कर ओटीपी के माध्यम से ही किया जायेगा. जिला रसद अधिकारी प्रथम कनिष्क सैनी ने बताया कि लाॅकडाउन के दौरान राशन सामग्री को लाभार्थियों तक पहुंचाने में आ रही परेशानियों को ध्यान में रखते हुए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से यह निर्णय लिया गया है.

ये पढ़ें:विधायक महेश जोशी ने इरफान खान के निवास स्थान पर पहुंचकर किया दुख व्यक्त

इसके अनुसार आधार कार्ड नम्बर से गेहूं वितरण के लिए डीलर लाभार्थी का आधार कार्ड नंबर पोस मशीन में डालेगा. जिसके बाद लाभार्थी के भामाशाह/जनआधार/डेटाबेस में उपलब्ध मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा. लाभार्थी के ओटीपी उपलब्ध कराने के बाद उसे पोस मशीन में दर्ज कर सत्यापन के पश्चात डीलर राशन वितरण करेगा. यदि लाभार्थी तय समय सीमा में ओटीपी नहीं दे पाता है तो डीलर मशीन पर उपलब्ध कारण विकल्प (ओटीपी प्राप्त नहीे, मोबाईल नंबर रजिस्टर्ड नहीं, या लाभार्थी के पास मोबाईल नहीं) चुनकर राशन देगा. यह प्रक्रिया पोस मशीन से होने के कारण दुकानदार ऐसे ट्रांजेक्शन के लिए कोई रजिस्टर संधारित नहीं कर सकेगा.

ये पढ़ें:जोधपुर था इरफान का दूसरा घर, मामा ने ईटीवी भारत से साझा की उनसे जुड़ी यादें

बता दें कि, खाद्य सुरक्षा में चयनित राशनकार्ड धारकों को ही, जिनके आधार पीडीएस डेटाबेस में उपलब्ध है, राशन का वितरण आधार कार्ड के माध्यम से किया जाएगा. सभी चयनित लाभार्थियों को राशन लेने के लिए राशनकार्ड और आधार कार्ड साथ लेकर आना होगा. बता दें कि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने हाल ही यह निर्देश दिया था कि, लाभार्थियों को गेहूं आधार कार्ड से दिया जाए.

Last Updated : May 24, 2020, 11:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details