राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

'जयपुर शहर में प्रवासियों और विशेष श्रेणी के 87 फीसदी लोगों को किया राशन वितरण'

जयपुर शहर में विशेष श्रेणी और प्रवासियों को निशुल्क गेहूं वितरण किया गया. जिसके तहत 4 लाख 20 हजार लोग लाभान्वित हुए. वहीं, सभी को 2 महीने के हिसाब से 10 किलो गेहूं और 2 किलो चना वितरित किया गया.

By

Published : Jun 29, 2020, 6:32 PM IST

rajasthan news, जयपुर में गेहूं और चना का वितरण
राशन वितरण से 4.20 लाख लाभान्वित

जयपुर.शहर में विशेष श्रेणी और प्रवासियों को दिए जाने वाले निशुल्क गेहूं और चना का वितरण किया गया है. इससे करीब 4 लाख 20 हजार लोग लाभान्वित हुए हैं. जयपुर शहर में 87 फीसदी गेहूं का वितरण लाभार्थियों को कर दिया गया है.

राशन वितरण से 4.20 लाख लाभान्वित

जयपुर शहर में 47 हजार 724 क्विंटल गेहूं और 2473 क्विंटल चना का आवंटन किया गया. इनमें से विशेष श्रेणी और प्रवासियों को 41 हजार 567 क्विंटल गेहूं और 2019 क्विंटल चना का वितरण कर दिया गया है. जिला रसद अधिकारी जयपुर शहर कनिष्क सैनी ने बताया कि गेहूं बांटने दौरान 2 लाख 2 हजार ट्रांजैक्शन हुए हैं. इनसे 4 लाख 20 हजार लोग लाभान्वित हुए हैं. इन लोगों को 2 महीने के हिसाब से 10 किलो गेहूं और प्रति परिवार 2 किलो चना का वितरण किया गया है.

कनिष्क सैनी ने कहा कि राशन डीलर को उनके स्टॉक के अनुसार पूरा गेहूं पहुंचाया गया था. जिन लोगों के 2500 रुपए की राशि सरकार की ओर से दी गई थी, वह भी गेहूं लेने के पहुंच गए थे. हालांकि, उन्हें गेहूं नहीं दिया गया. सैनी ने कहा कि बचे स्टॉक के लिए जो भी राज्य सरकार की ओर से आदेश आएगा, उसके अनुसार ही आगे वितरण किया जाएगा.

यह भी पढ़ें.Online क्लास पर पाबंदी को लेकर केंद्र और राज्य सरकार से HC ने मांगा जवाब

राज्य सरकार ने लॉकडाउन में बेरोजगार हुए लोगों के लिए 37 विशेष श्रेणी बनाई थी. इसके अलावा बाहर से आने वाले प्रवासियों को भी सरकार ने गेहूं देने का निर्णय किया था. जयपुर शहर में एक लाख 23 हजार परिवारों ने निशुल्क गेहूं के लिए पंजीकरण कराया था. इसमें 4 लाख 77 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए. शुरुआत में FCI की ओर से समय पर गेहूं नहीं पहुंचने के कारण उचित मूल्य की दुकानों पर लोगों को गेहूं लेने परेशानी हुई थी.

यह भी पढ़ें.अडानी समूह राजस्थान में करेगा 50 हजार करोड़ का निवेश, 5 जिलों में स्थापित करेगा सोलर पार्क

राशन की दुकानों पर निशुल्क गेहूं लेने के लिए लोगों की भीड़ पहुंची. इसके कारण अधिकतर दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग की भी पालना नहीं की गई. कई जगहों पर पुलिस को भी तैनात करना पड़ा था. शहर में 15 जून से 26 जून तक गेहूं और चना का वितरण किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details