राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

RAF ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की साइकिल रैली का किया भव्य स्वागत

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की ओर से फिट इंडिया और पैरा साइकिलिंग के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से साइकिल रैली का आयोजन किया जा रहा है. सीआरपीएफ दिव्यांग योद्धाओं की एक टीम द्वारा गृह मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार महात्मा गांधी के जन्मदिवस की 151वीं जयंती के अवसर पर फिट इंडिया मूवमेंट और साइकिलिंग के बारे में जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से साबरमती आश्रम अहमदाबाद से राजघाट नई दिल्ली तक के 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक साइकिल अभियान का आयोजन किया जा रहा है.

By

Published : Sep 29, 2020, 7:30 PM IST

जयपुर की खबर, साइकिल रैली, रैपिड एक्शन फोर्स, 83 बटालियन, साइकिल रैली का स्वागत, Jaipur news, bicycle rally, rapid action force, 83 battalion, welcome bicycle rally
साइकिल रैली का किया भव्य स्वागत

जयपुर.सीआरपीएफ की साइकिल रैली 17 सितंबर को साबरमती आश्रम अहमदाबाद से रवाना हुई थी, जो कि 900 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद 2 अक्टूबर को राजघाट नई दिल्ली पहुंचेगी. सीआरपीएफ की रैली का जगह-जगह पर स्वागत किया जा रहा है. इसी क्रम में सीआरपीएफ की रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन की ओर से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की साइकिल रैली का स्वागत किया गया.

रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन के कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह के नेतृत्व में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के दिव्यांग 13 साइकिलिंग अभियान दल का मंगलवार को शाहजहांपुर में पहुंचने पर साइकिल अभियान प्रतिभागियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया. इससे पहले जयपुर के दौलतपुरा में भी साइकिल रैली प्रतिभागियों का स्वागत किया गया.

आमेर के लालवास स्थित सीआरपीएफ की रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन के कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के इतिहास को विस्तार से बताते हुए कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के आंतरिक सुरक्षा योद्धा देश के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी जान की परवाह किए बिना सक्रिय रूप से देश की सेवा कर रहे हैं. कर्तव्य पथ पर हर समय उनके जीवन के लिए खतरा बना रहता है. सीआरपीएफ के अनेक सुर वीरों ने राष्ट्र की सेवा में सर्वोच्च बलिदान दिया है. कई निर्भीक योद्धा गंभीर रूप से घायल होते हैं और अपनी सेवा के दौरान शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को खो देते हैं. इन दिव्यांग योद्धाओं के सहयोग के लिए सीआरपीएफ ने इन योद्धाओं के गौरव मनोबल और आत्मविश्वास को पुनर्स्थापित करने के उद्देश्य से अनेक कल्याणकारी कार्यक्रमों का शुभारंभ किया है.

यह भी पढ़ें:बाड़मेर: टांका निर्माण के दौरान मिट्टी धंसी, मलबे में दबे तीन मजदूर, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

इसी क्रम में कभी हार न मानने वाले केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल इन दिव्यांग योद्धाओं की एक टीम द्वारा गृह मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस की 151वीं जयंती के अवसर पर फिट इंडिया मूवमेंट और पैरा साइकिलिंग के बारे में जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से साइकिल रैली का आयोजन किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें:भारत-पाक सीमा के समीप पकड़ा गया संदिग्ध पक्षी, पैर में लगा है टैग

ग्रुप समूह केंद्र गुरुग्राम के कमांडेंट अजीत सागवान ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के उपलक्ष्य में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के दिव्यांग योद्धाओं द्वारा साइकिल अभियान का आयोजन किया जा रहा है, जिसका मुख्य उद्देश्य स्वच्छता, जल संरक्षण, शांति, सामाजिक सद्भावना, फिट इंडिया मूवमेंट और पैरा साइकिलिंग जैसे मुद्दों के प्रति जागरुकता उत्पन्न करना है. इससे आने वाले समय में हमारा देश निरंतर प्रगति के मार्ग पर अग्रसर रहे और महात्मा गांधी ने जिस भारतवर्ष की परिकल्पना की थी, उस को साकार किया जा सके. इस संदेश को जन-जन तक पहुंचाने और आने वाली पीढ़ी के लिए स्वच्छ स्वस्थ और संसाधनों से युक्त देश के निर्माण में हर नागरिक की भागीदारी सुनिश्चित की जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details