राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

किसानों का दिल्ली कूच रोका... तो उपवास पर बैठे रामपाल जाट

चना खरीद लक्ष्य को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय किसान महापंचायत ने बुधवार सुबह एक बार फिर दिल्ली के लिए कूच किया, लेकिन रास्ते में ही उन्हें पुलिस बल ने रोक दिया. इस बात से नाराज होकर रामपाल जाट उपवास पर बैठ गए.

By

Published : Jul 8, 2020, 2:20 PM IST

jaipur latest news, rajasthan latest news, उपवास पर बैठे रामपाल जाट
उपवास पर बैठे रामपाल जाट

जयपुर.चने की सरकारी खरीद की सीमा बढ़ाए जाने की मांग को लेकर किसानों का आंदोलन तेज हो गया है. जयपुर से 30 किलोमीटर दूर महला में पड़ाव डाले बैठे किसानों ने बुधवार सुबह वापस दिल्ली के लिए अपनी कूच शुरू कर दी. हालांकि पुलिस प्रशासन ने उन्हें वापस आगे बढ़ने से रोक दिया. जिसके बाद पुलिस के साथ किसानों की तीखी झड़प भी हुई. ऐसे में नाराज किसान महापंचायत के अध्यक्ष रामपाल जाट उपवास पर बैठ गए.

उपवास पर बैठे रामपाल जाट

जाट का आरोप है कि पुलिस का रवैया किसानों को लेकर ठीक नहीं है. किसान दिल्ली में कोई विरोध प्रदर्शन करने नहीं जा रहे, बल्कि अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन देने जा रहे हैं. वो भी शांतिपूर्वक. ऐसे में पुलिस द्वारा बार-बार किसानों को रोका जाना सही नहीं है. वही जाट ने यह भी कहा कि प्रदेश सरकार ने भी पंजीकृत किसानों से खरीद को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया, जिसका भी किसानों को बेसब्री से इंतजार है.

यह भी पढ़ें :राष्ट्रीय किसान महापंचायत के बैनर तले किसानों का दिल्ली कूच, दूदू से भी दल रवाना

बता दें कि बीते रविवार को किसान महापंचायत के बैनर तले दूदू से किसानों ने दिल्ली के लिए कूच शुरू किया था, लेकिन महला के पास पुलिस और स्थानीय प्रशासन ने किसानों को रोक दिया और तब से किसान महला में ही अपना पड़ाव डाल कर बैठे हैं. इस बीच प्रदेश सहकारिता विभाग के आला अधिकारियों से भी किसानों की वार्ता हुई, लेकिन जो मांग प्रदेश सरकार के समक्ष रखी गई, उस पर भी अब तक कोई निर्णय नहीं हुआ है. जिसके चलते किसानों ने आज फिर से दिल्ली की ओर कूच शुरू कर दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details