राजस्थान

rajasthan

By

Published : Oct 18, 2022, 9:37 PM IST

Updated : Oct 18, 2022, 10:17 PM IST

ETV Bharat / city

मूल पद पर काम नहीं करने वाले सफाईकर्मियों को डंडोरिया की चेतावनी, कही ये बात...

राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष दीपक डंडोरिया मंगलवार को ग्रेटर नगर निगम (Deepak Dandoria in Greater Nigam) पहुंचे. उन्होंने इस दौरान कहा कि जो सफाई कर्मचारी मूल पद पर काम नहीं कर बाबू, चपरासी या किसी अन्य पद पर काम करेगा, उन्हें बर्खास्त किया जाएगा. साथ ही उन्हें संरक्षण देने वाले अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी.

Rajya Safai Karmchari Ayog VP Dandoria warns sanitation workers who doing other jobs than original one
मूल पद पर काम नहीं करने वाले सफाई कर्मचारियों को किया जाएगा बर्खास्त, संरक्षण देने वाले अधिकारियों पर होगी कार्रवाई- डंडोरिया

जयपुर. नगर निगमों में मूल पद पर जो सफाई कर्मचारी काम नहीं कर रहे, अब उन्हें बर्खास्त किया जाएगा. ऐसे कर्मचारियों को संरक्षण देने वाले अधिकारियों पर भी कार्रवाई होगी. मंगलवार को ग्रेटर नगर निगम पहुंचे राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष ने सफाई कर्मचारियों और अधिकारियों को ये स्पष्ट चेतावनी दी.

इस दौरान उन्होंने सफाई कर्मचारियों की जन सुनवाई करते हुए सालों से लंबित अनुकंपा नियुक्ति, वेतन, बोनस और प्री लोन संबंधी 100 से ज्यादा समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया. दीपावली से पहले शहर की सफाई व्यवस्था और सफाई कर्मचारियों की समस्याओं को लेकर राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष दीपक डंडोरिया ग्रेटर नगर निगम पहुंचे. यहां सफाई कर्मचारियों की जनसुनवाई करते हुए उन्होंने कहा कि जयपुर शहर की साफ-सफाई और स्वच्छता में अव्वल बनाने में स्वच्छता सैनिकों की अहम भूमिका है.

राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष ने दी ये चेतावनी...

पढ़ें:नंदकिशोर डंडोरिया फिर बने सफाई कर्मचारी अध्यक्ष, बोले- वाल्मीकि समाज का मिले हक वरना शहर सड़ा देंगे

उन्होंने निर्देश दिए कि सफाई कर्मचारियों से सम्बन्धित लंबित प्रकरणों को वरियता और समयबद्ध रूप से निस्तारित किया जाए. ताकि स्वच्छता सैनिकों को समय रहते इनके परीलाभ मिल सके. साथ ही उन्होंने सफाई कर्मचारियों की पदोन्नति के लिए वरिष्ठता सूची, नई सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए रिक्त पदों की सूची जैसे प्रकरणों को आयोग के सामने रखने की बात कही. ताकि उन्हें राज्य सरकार तक पहुंचा कर आवश्यक कार्रवाई की जा सके.

पढ़ें:यूनियन इलेक्शन और त्योहारी सीजन की दोहरी चुनौती, निगम प्रशासन के साथ सफाई कर्मचारी आयोग संभालेगा कमान

वहीं डंडोरिया ने निर्देश दिए कि सीवरेज सफाई के कार्यों को ज्यादा से ज्यादा मशीनों के जरिए किया जाए. ताकि सफाई कर्मचारियों के साथ होने वाली दुर्घटनाओं पर लगाम लगे. साथ ही उन्होंने ये भी निर्देश दिए कि सीवरेज कार्य करने वाले कर्मचारियों की जागृति और अवेरनेस के लिए ट्रेनिंग और विज्ञापनों के माध्यमों से प्रचार-प्रसार किया जाए.

इस दौरान उन्होंने नगर निगमों में ऑफिस वर्क कर रहे सफाई कर्मचारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि कोई भी कर्मचारी अपने मूल पद से हटकर बाबू, चपरासी या किसी अन्य पद पर काम करेगा और कर्मचारियों के साथ भेदभाव होगा, तो ये बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. संबंधित सफाई कर्मचारी को बर्खास्त तो किया जाएगा, साथ ही उसे संरक्षण देने वाले अधिकारी पर भी कार्रवाई की जाएगी.

पढ़ें:वेतन न मिलने से नाराज सफाई कर्मचारी कल से नहीं उठाएंगे कचरा, ठोका कंपनी ने रोकी सैलरी

इस दौरान आयुक्त महेन्द्र सोनी ने बताया कि निगम के सफाई कर्मचारियों को दीपावली का बोनस जल्द ही मिल (Diwali bonus to sanitation workers) जाएगा. साथ ही उनके जीपीएफ की जमा राशि पर लोन उनके आवेदन करने पर बुधवार तक उनके खातों में जमा हो जायेगा. उन्होंने बताया कि सफाई कर्मचारियों के लिर स्वास्थ्य परीक्षण कैम्प और उन्हें आरजीएचएस से जोड़ने के लिए लगातार कैम्प लगाए जा रहे हैं. उन्होंने ये भी निर्देश दिए कि दीपावली को देखते हुए शहर की सफाई व्यवस्था में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाए.

Last Updated : Oct 18, 2022, 10:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details