राजस्थान

rajasthan

Rajasthan weather update: बदला मिजाज, पश्चिमी विक्षोभ लाया राहत... बारिश होने से तापमान में गिरावट

By

Published : May 22, 2022, 1:53 PM IST

प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली है. जयपुर समेत प्रदेश भर में शनिवार शाम को धूल भरी आंधी और बारिश होने से तापमान में गिरावट देखने को मिली है. नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से शनिवार शाम को जयपुर में हल्की बारिश हुई.

Rajasthan weather update
पश्चिमी विक्षोभ लाया राहत

जयपुर. आंधी के साथ शहर के आसमान को बादलों ने घेर लिया. कुछ देर बाद राहत की बारिश बरसने लगी. जयपुर के कई इलाकों में ओले भी गिरे. इससे तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को पश्चिमी विक्षोभ पूरी तरह से प्रभावी रहेगा. मेट डिर्पाटमेंट ने मेघगर्जन और आंधी को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है. विभाग के अनुसार 25 मई से एक बार फिर गर्मी का असर प्रभावी होगा. इसके साथ ही पारा 47 डिग्री के पार दर्ज किया जा सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक नौतपा में पूरी तरह से गर्मी का सितम हावी होगा.

अधिकतम तापमान:प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 38.7 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 41.4 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 42.2 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 42.6 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 40.5 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 40.2 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 38.5 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 43 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 42.2 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 40.6 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 37.5 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 44.1 डिग्री सेल्सियस, पाली में 41.8 डिग्री सेल्सियस.

जैसलमेर में 44.5 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 40 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 43.4 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 42.4 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 41 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 44.5 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 45 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 41 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 42 डिग्री सेल्सियस, बारां में 43.5 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 39.3 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 41.6 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 40.7 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 39.4 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 42.4 डिग्री सेल्सियस, करौली में 43.5 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 43 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

पढ़ें-Petrol Diesel Price Today: केन्द्र ने कम किए दाम...अब जानें क्या है रेट!

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक जयपुर, बीकानेर और भरतपुर संभाग में अगले 24 घंटे आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. जिसकी वजह से तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी. मौसम विभाग के अनुसार अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली, धौलपुर, सवाई माधोपुर, हनुमानगढ़, चूरू, प्रतापगढ़, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ में आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. इसे लेकर विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details