राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 20, 2022, 10:46 AM IST

Updated : Jan 20, 2022, 11:12 AM IST

ETV Bharat / city

Rajasthan Weather Update: कड़ाके की ठंड के बीच इन जिलों में बारिश के आसार, यलो अलर्ट जारी

प्रदेश में सर्दी का सितम (Rajasthan Weather Update) जारी है. कड़ाके की ठंड और कोहरे से लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त होता हो गया है. IMD ने अगले दो दिनों में मावठ और घने कोहरे की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार 5 संभागों में मावठ के साथ घना कोहरा छाएगा.

rajasthan Weather Update
rajasthan Weather Update

जयपुर. राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से जबरदस्त ठंड पड़ रही है. वहीं आज थोड़ी राहत की उम्मीद है. इस बीच मौसम विभाग ने 21 जनवरी से 23 जनवरी तक पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर के अलावा जोधपुर संभाग में बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही कई जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं.

कड़ाके की ठंड से लोगों को निजात मिलती नहीं दिख रही है. शीत लहर और कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी (Jaipur IMD Issues Yellow Alert) किया गया है. दूसरी ओर मौसम विभाग ने मावठ की आहट को लेकर भी पूर्वानुमान लगाया है. विभाग के मुताबिक शुक्रवार को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय (Western Disturbance Impact On Rajasthan) होगा. नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से राजधानी जयपुर में भी बारिश हो सकती है.

पढ़ें- Rajasthan Weather Update: मरुभूमि में मावठ की आहट, मौसम विभाग का पूर्वानुमान- पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से फिर होगी बारिश छाएगा घना कोहरा

मौसम विभाग के मुताबिक इसके बाद एक बार फिर से मौसम में बदलाव होगा और कड़ाके की ठंड महसूस की जा सकती है. प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोहरे का भी असर देखने को मिल सकता है. फिलहाल आने वाले दो दिनों में बारिश से दिन-रात का पारा गिरेगा. आज राज्य में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार 22 जनवरी को 12 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट है. मौसम विभाग के अनुसार कुछ दिनों में कोटा, झालावाड़, बूंदी, बारां, करौली, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में सर्दी बढ़ सकती है.

12 जिलों को लेकर बारिश का येलो अलर्ट: मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 22 जनवरी को 12 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट (Jaipur IMD Issues Yellow Alert) है. इनमें पूर्वी राजस्थान के जयपुर, झुंझुनू, सीकर, अलवर, भरतपुर, दौसा और धौलपुर जिलों में तेज बारिश हो सकती है. आकाशीय बिजली चमकने की आशंका है. पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर, चूरू, गंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

राजस्थान के कुछ जिलों के तापमान की बात करें तो जयपुर में आज अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आसमान में बादल छाए रहेंगे. जोधपुर में अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहेगा. उदयपुर में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहने का अनुमान है. कोटा में अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहेगा.

IMD का पूर्वानुमान: मौसम विभाग के अनुसार 23 जनवरी के बाद प्रदेश में एक बार फिर से मौसम शुष्क हो जाएगा. इसे देखते हुए विभाग ने चेतावनी जारी की है. इस अपील के साथ कि आमजन सर्दी से बचाव के लिए गर्म कपड़े पहनें, बुजुर्ग और बच्चों को घर से बाहर न निकलें. जयपुर, अजमेर, कोटा, सीकर, गंगानगर, करौली समेत कई जगह पर घना कोहरा देखने को मिला है.

प्रदेश में न्यूनतम तापमान: प्रदेश में न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 10 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 7 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 7 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 7.8 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 9.6 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 8.9 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 11.5 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 9.6 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 8 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 5.5 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 7.6 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 8.4 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 14.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

इसी तरह पाली में 11.8 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 10.6 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 12.4 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 9.6 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 9.5 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 9.6 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 10 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 8.7 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 9 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 8.5 डिग्री सेल्सियस, बारां में 6.5 डिग्री, डूंगरपुर में 12.8 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 9.7 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 11 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 15.4 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 8.6 डिग्री सेल्सियस, करौली में 7.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

Last Updated : Jan 20, 2022, 11:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details