राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Rajasthan Weather Update: 10 जिलों में गर्मी का तांडव, इन जिलों में लू का अलर्ट जारी

राजस्थान में मौसम विभाग (Rajasthan Weather Update) ने आज 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग के अनुसार आज पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, डूंगरपुर, धौलपुर और करौली जिलों में उष्ण लहर चलने की संभावना है. साथ ही पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, गंगानगर और चूरू जिलों में भी उष्ण लहर चलने की संभावना है.

By

Published : May 9, 2022, 12:19 PM IST

Rajasthan Weather Update
Rajasthan Weather Update

जयपुर.प्रदेश में सूर्य देव के तेवर हावी होंगे. दिनों-दिन तापमान में बढ़ोतरी (Rajasthan Weather Update) होती जा रही है. आज 10 जिलों में लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है. जयपुर समेत प्रदेश भर में तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही सूर्य देव की तपिश का असर बढ़ गया है. भीषण गर्मी और लू चलने से आमजन का हाल बेहाल हो रहा है. प्रदेश में मौसम शुष्क रहने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा. मौसम विभाग ने आगामी 4 दिनों तक बांसवाड़ा, डूंगरपुर, धौलपुर, झुंझुनू, टोंक, करौली, सवाई माधोपुर, बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू में लू चलने की संभावना जताई है. मौसम और चिकित्सा विभाग ने आमजन को गर्मी से बचने के लिए अलर्ट जारी किया है. बीती रात सबसे अधिक तापमान बांसवाड़ा का 32.8 डिग्री सेल्सियस और फलोदी का 32.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

अधिकतम तापमान- प्रदेश में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature of Rajasthan) की बात की जाए तो अजमेर में 43 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 43.4 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 43.9 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 42.6 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 42.6 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 44 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 42 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 44.6 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 42.5 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 43.2 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 42.4 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 46.3 डिग्री सेल्सियस, पाली में 43.4 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 45.5 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 44 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 45.6 डिग्री सेल्सियस.

पढ़ें- गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हुआ 'असानी', ओडिशा और बंगाल अलर्ट पर

बीकानेर में 45.5 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 45 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 45.5 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 44.3 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 45.6 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 42.1 डिग्री सेल्सियस, बारां में 44.8 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 45.4 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 44.2 डिग्री सेल्सियस, जालोर में 45.1 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 44.4 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 42.8 डिग्री सेल्सियस, करौली में 44.8 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 46.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान (Maximum Temperature of Rajasthan) दर्ज किया गया है.

प्रदेश में बाड़मेर और बांसवाड़ा समेत अन्य जगहों पर तापमान सामान्य से 4 डिग्री अधिक दर्ज होने से पारा कई रिकॉर्ड तोड़ रहा है. जयपुर मौसम केंद्र ने सोमवार को कई जिलों के लिए लू चलने का अलर्ट जारी किया है. डूंगरपुर, बांसवाड़ा, बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, जोधपुर, धौलपुर, झुंझुनू, टोंक, डूंगरपुर, करौली और सवाई माधोपुर में लू चलने के लिए अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, तेज गर्मी से बचाव के लिए मौसम विभाग और चिकित्सा विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पिए. धूप में बाहर जाने के दौरान हल्के रंगों, ढीले फिटिंग के और सूती कपड़ा पहने. सुरक्षात्मक चश्मे, छाता, पगड़ी, दुपट्टा, टोपी का उपयोग करें. यात्रा करते समय पानी साथ में रखें और बेवजह दोपहर में 1:00 से 3:00 तक घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details