राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 13, 2021, 11:05 AM IST

ETV Bharat / city

Rajasthan Weather Update: शेखावाटी अंचल में कड़ाके की ठंड, न्यूनतम पारा 1.4 डिग्री सेल्सियस

प्रदेश में सर्दी में बढ़ोतरी होने (Rajasthan Weather Update) लगी है. सबसे ज्यादा ठंड फतेहपुर में रिकॉर्ड की गई है. यहां न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. तेज ठंड के साथ ही ओस की बूंदें भी जमने लगी है और ठिठुरन बढ़ने लगी है.

Rajasthan Weather Update
Rajasthan Weather Update

जयपुर.प्रदेश में सर्दी ने धूजणी छुड़ाना शुरू कर दिया है. शेखावाटी अंचल में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. फतेहपुर का न्यूनतम पारा 1.4 डिग्री सेल्सियस, चूरू का पारा 5.4 डिग्री सेल्सियस और सीकर का पारा 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. पश्चिमी हिमालय और जम्मू की पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी के कारण भी सर्द हवाओं के साथ ठंड का असर लगातार बढ़ रहा है. राजस्थान में तापमान में गिरावट हो रही है.

कई जिलों में ठंड के साथ कोहरा

मौसम विभाग के मुताबिक तटीय क्षेत्रों में 14 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है. पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश में देखने को मिलेगा. अगले सप्ताह तापमान में ज्यादा गिरावट होने की संभावना है. प्रदेश के कई जिलों में ठंड के साथ कोहरा भी देखने को मिल रहा है. अगले सप्ताह बादल छाए रहने की संभावना है. पारा जमाव बिंदु के नजदीक पहुंच रहा है. फल और सब्जियों पर ज्यादा असर पड़ने की संभावना है. पाला पड़ने से फसलें खराब होने का डर रहता है. किसान अपनी फसलों को बचाने के लिए कई उपाय करने में लग गए हैं.

यह भी पढ़ें- Petrol and Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल के दाम जारी, जानिए आज का रेट

बर्फ जमने से फसलों को नुकसान

प्रदेश में पिछले 24 घंटे के तापमान की बात की जाए तो सीकर का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस, जयपुर का 10.7 डिग्री, अलवर का 7.6 डिग्री, वनस्थली का 8.5 डिग्री, चूरू का 5.4 डिग्री, गंगानगर का 7.6 डिग्री दर्ज किया गया है. शेखावाटी अंचल में कई वर्षों में पहली बार दिसंबर महीने में रिकॉर्ड टूटे हैं. फतेहपुर में पारा पिछले 3 दिन तक माइनस में दर्ज किया गया था. सर्दी से बचने के लिए लोग अलाव के साथ ही हीटर का सहारा ले रहे हैं.

ठंड ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. पारा जमाव बिंदु की तरफ पहुंचने के साथ ही फसलों और पेड़ पौधों पर बर्फ की बूंदे जमने लगी है. कई जगह पर तेज ठंड के साथ ही ओस की बूंदें भी जमने लगी है और ठिठुरन बढ़ने लगी है. सर्दी ने कंपकपी छुड़ा दी है. बर्फ जमने से फसलों को भी नुकसान पहुंचता है.

यह भी पढ़ें- Horoscope Today 13 December 2021 राशिफल : मेष, वृषभ, कर्क, वृश्चिक, मकर राशि वालों की विरोधियों पर होगी जीत

प्रदेश में न्यूनतम तापमान

प्रदेश में न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature of Rajasthan) की बात की जाए तो अजमेर में 11 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 8.2 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 8.5 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 7.6 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 10.7 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 6.6 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 5.6 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 10.6 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 8.8 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 9 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 9.6 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 10.6 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 11.6 डिग्री सेल्सियस, पाली में 6.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

जैसलमेर में 8.3 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 12.3 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 8.8 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 8.5 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 5.4 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 7.6 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 7.4 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 12.6 डिग्री सेल्सियस, बारां में 8.9 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 9 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 15.2 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 6 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

दिसंबर अंत और जनवरी की शुरुआत में सर्दी रिकॉर्ड तोड़ सकती है. आने वाले दिनों में भी अब तेज सर्दी की संभावना है. कई जिलों में कल सुबह कोहरा देखने को मिल रहा है. ठंड के मौसम में रक्तचाप बढ़ता है, जिससे हृदय पर अधिक दबाव पड़ता है. ऐसे में बुजुर्ग और बीमार लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details