राजस्थान

rajasthan

Weather Update: राजस्थान में आज इन जिलों में चलेगी 'लू', 48 घंटे बाद होगी मानसून की बारिश

By

Published : Jul 8, 2021, 12:28 PM IST

राजस्थान में मानसून (Monsoon Rain) की बेरुखी से गर्मी के तेवर तीखे चल रहे हैं. बुधवार को श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो 10 जुलाई से राजस्थान में मानसून सक्रिय हो सकती है. वहीं, प्रदेश के 7जिलों में आज लू चलने को लेकर भी अलर्ट (Heat wave alert) जारी किया गया है.

Rajasthan Temperature Update,  rajasthan weather forecast
राजस्थान तापमान अपडेट

जयपुर.प्रदेश भर में मानसून रुठा हुआ है और गर्मी के तेवर तीखे चल रहे हैं. बीते 24 घंटों में राजस्थान के ज्यादातर शहरों में दिन के तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. बुधवार को श्रीगंगानगर में सर्वाधिक तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम विभाग का मानना है कि 10 जुलाई के बाद एक बार फिर प्रदेश में मानसून सक्रिय होगा और आमजन को गर्मी से राहत मिलेगी. मानसून की बात की जाए तो राजस्थान में 18 जून को मानसून सक्रिय हुआ था और 24 घंटे में ही मानसून 30 फीसदी राजस्थान में फैल चुका था. लेकिन, अब लगातार मानसून फीका पड़ रहा है. इस मानसून सीजन में जयपुर में अब तक औसत से 45.9 मिमी कम बारिश हुई है. 8 जुलाई तक सामान्य बारिश का आंकड़ा 70 मिलीमीटर है. वहीं, अभी तक केवल 38 मिलीमीटर बारिश हुई है.

राजस्थान में आज इन जिलों में चलेगी 'लू'

पढ़ें- Weather Update: श्रीगंगानगर में सूरज का सितम, पिछले 1 सप्ताह से तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पार

बता दें, गुरुवार को पूर्वी राजस्थान में कोटा संभाग में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा होने की संभावना है. वहीं, पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. गुरुवार को पूर्वी राजस्थान के बारां, कोटा और झालावाड़ जिले में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और वज्रपात के साथ अचानक तेज हवाएं और बूंदी, करौली व झुंझुनू में लू चलने की संभावना है.

पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो गुरुवार को श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और चूरू जिलों में कहीं-कहीं पर लू (Heat Wave) चलने की संभावना है. राजधानी जयपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों में आसमान साफ रहने की संभावना जताई गई है.

राजस्थान में बीते 24 घंटों के तापमान की बात की जाए तो श्रीगंगानगर में 45 डिग्री, जयपुर में 41 डिग्री, अलवर में 42.2 डिग्री, बीकानेर में 41.5 डिग्री, कोटा में 40.2 डिग्री और सवाई माधोपुर में 43 डिग्री दर्ज किया गया. बता दें, बुधवार को 10 से अधिक जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार रहा, जिसमें टोंक, अलवर, जयपुर, पिलानी, सीकर, कोटा, सवाई माधोपुर, बूंदी, बाड़मेर, जैसलमेर, फलौदी, बीकानेर, चूरू और श्रीगंगानगर शामिल है.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा का कहना है कि वायुमंडल के निचले स्तरों में बंगाल की खाड़ी से आने वाली मानसूनी हवाएं 10 जुलाई के बाद राजस्थान में पहुंचेगी. इससे प्रदेश के कोटा, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के कुछ भागों में 10 जुलाई से मानसून सक्रिय हो सकता है.

10 और 11 जुलाई को उदयपुर और कोटा संभाग के जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. बीकानेर संभाग के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और चूरू में 11 और 13 जुलाई को बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग का कहना है कि जोधपुर संभाग के जिलों में 12 से 13 जुलाई के बीच मानसून सक्रिय हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details