राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 19, 2019, 7:40 PM IST

ETV Bharat / city

RU के दीक्षांत समारोह से शिक्षक नदारद, पदोन्नति की मांग को लेकर धरने पर बैठे

जयपुर के राजस्थान यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह के दौरान यूनिवर्सिटी के शिक्षक पदोन्नति की मांग को लेकर कुलपति सचिवालय के बाहर सांकेतिक धरने पर बैठे थे. शिक्षकों ने कहा कि 2012 के बाद से शिक्षकों की पदोन्नति नहीं की गई है. इस मामले पर कुलपति को कई बार अवगत करवाया गया लेकिन प्रशासन ने अभी तक इस बारे में कोई सुध नहीं ली है.

राजस्थान यूनिवर्सिटी दीक्षांत समारोह,  Rajasthan University Convocation,  राजस्थान यूनिवर्सिटी की खबर,  rajasthan university news
दीक्षांत समारोह में धरना प्रदर्शन

जयपुर. राजस्थान यूनिवर्सिटी का 29वां दीक्षांत समारोह मनाया गया. लेकिन राजस्थान यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह का नजारा कुछ और ही था. जहां एक ओर यूनिवर्सिटी का 29वां दीक्षांत समारोह मनाया जा रहा था तो वहीं, दीक्षांत समारोह से शिक्षक ही नदारद रहे.

दीक्षांत समारोह में धरना प्रदर्शन

बता दें कि ये शिक्षक पदोन्नति की मांग को लेकर कुलपति सचिवालय के बाहर सांकेतिक धरने पर बैठे थे. शिक्षकों ने कहा कि 2012 के बाद से शिक्षकों की पदोन्नति नहीं की गई है. इस मामले पर कुलपति को कई बार अवगत करवाया गया लेकिन प्रशासन ने अभी तक इस बारे में कोई सुध नहीं ली है. उन्होंने कहा कि प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटी में सीएस के तहत पदोन्नति हो चुकी है. लेकिन राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन सरकार का हवाला दे रही है लेकिन इसमें सरकार का कोई हस्तपक्षेप नहीं है.

पढ़ेंः ज्ञान प्रकाश कुमावत ने पॉवरलिफ्टिंग में जीता गोल्ड, राजस्थान का बढ़ाया मान

शिक्षक विनोद शर्मा ने कहा कि यूनिवर्सिटी के कुलपति सरकार का नाम लेकर बच रहे है और सरकार को बदनाम कर रहे है. शर्मा ने कहा कि शिक्षको के आह्वान के बाद भी कुलपति ने शिक्षकों से बातचीत करना उचित नहीं समझा. गौरतलब है कि शिक्षकों के इस आंदोलन को रूटा के पदाधिकारी समर्थन कर रहे है.

पढ़ेंः यात्रीगण कृपया ध्यान देंः नॉन इंटरलॉकिंग के कारण यह रेल सेवाएं रहेंगी प्रभावित

इसी दौरान नए शिक्षकों ने कहा कि उनके कन्फर्मेशन और फिक्सेशन में भी डेढ़ साल का विलंब हुआ था. जिसके बाद अब पदोन्नति में भी देरी की जा रही है. बता दें कि राजस्थान यूनिवर्सिटी में 18 विभाग है लेकिन महज 11 प्रोफेसर ही है. साथ ही कई अच्छे शिक्षक एसोसिएट प्रोफेसर के पद से ही रिटायर हो गए है. उन्होंने कहा कि लगभग 417 शिक्षकों की पदोन्नति 2012 के बाद से अभी तक नहीं हुई है जिसके चलते शिक्षक प्रोफेसर नहीं बन पा रहे है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details