राजस्थान

rajasthan

अब नहीं काटने पड़ेंगे परिवहन विभाग के चक्कर, अप्रैल से ये 17 सेवाएं हो रही हैं ऑनलाइन

By

Published : Apr 3, 2021, 4:06 PM IST

राजस्थान परिवहन विभाग अप्रैल के महीने में जल्दी ही 17 सेवाओं को ऑनलाइन करने जा रहा है. जिससे आमजन को विभाग के चक्कर नहीं काटने पडे़ंगे और लर्निंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस रिनुअल, डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के पते में बदलाव जैसी 17 सुविधाएं उन्हें ऑनलाइन ही मिल जायेंगी.

rajasthan news,  driving license online
राजस्थान परिवहन विभाग

जयपुर. परिवहन विभाग ने आमजन को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराने की दिशा में लगातार कदम उठाये हैं. परिवहन आयुक्त रवि जैन इसपर विशेष ध्यान दे रहे हैं. विभाग ने पहले टीसीसी और टैक्स को लेकर ऑनलाइन सुविधा शुरू की थी तो वहीं अब परिवहन विभाग ने लर्निंग लाइसेंस के साथ 17 सेवाओं को ऑनलाइन करने की कवायद तेज कर दी है.

पढे़ं: निंबाहेड़ा में बैंक लूट की बड़ी वारदात: बदमाशों ने बंदूक की नोक पर 40 लाख रुपये लूटे, जिलेभर में नाकाबंदी

रवि जैन ने कहा कि अप्रैल महीने में ही इन सभी सुविधाओं को ऑनलाइन शुरू कर दिया जाएगा. जिससे आमजन को परिवहन विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और आमजन ऑनलाइन ही इन सेवाओं का उपयोग कर सकेंगें. इन सेवाओं के ऑनलाइन हो जाने के बाद आमजन का समय भी बचेगा और साथ ही आमजन के पैसों में भी बचत होगी. हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है. उसमें 17 सेवाओं को आधार से लिंक कर दिया गया है. जैन ने बताया कि इन सेवाओं के अंतर्गत मुख्य रूप से वाहनों की रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस संबंधी सेवाओं पर ध्यान दिया गया है.

राजस्थान परिवहन विभाग

इन सेवाओं को किया जायेगा ऑनलाइन

परिवहन आयुक्त रवि जैन ने कहा कि लर्निंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस रिनुअल, डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के पते में बदलाव, अंतरराज्यीय ड्राइविंग परमिट की समस्याएं, वाहन का हस्तांतरण, मोटर वाहन के लिए अस्थाई रजिस्ट्रेशन, फुल बिल्ड बॉडी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन, डुप्लीकेट सर्टिफिकेट, एनओसी, ओनरशिप ट्रांसफर का नोटिस, अधिकृत ड्राइवर के लिए ट्रेनिंग आवेदन सहित अन्य सेवाओं को ऑनलाइन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details