राजस्थान

rajasthan

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की कक्षा 10 का परिणाम जारी, बांसवाड़ा की अर्चना और अरविंद प्रदेश टॉपर

By

Published : Feb 2, 2021, 6:06 PM IST

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की कक्षा 10 का परिणाम मंगलवार को जारी किया गया. शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने आज शिक्षा संकुल से परिणाम जारी किया. इस साल परिणाम 48.30 प्रतिशत रहा, जिसमें महिलाओं का परिणाम 51.45 और पुरुषों का परिणाम 45.45 फीसदी रहा. वहीं बांसवाड़ा की अर्चना पाटीदार और अरविंद कटारा ने ओपन स्कूल की दसवीं में टॉप किया है.

Rajasthan State Open School, दसवीं ओपन स्कूल का परिणाम जारी
राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल दसवी का परिणाम जारी

जयपुर.राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की कक्षा 10 का परिणाम मंगलवार को जारी किया गया है. शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने शिक्षा संकुल में स्टेट ओपन की दसवीं कक्षा का परिणाम बटन दबाकर जारी किया. इस परीक्षा में बांसवाड़ा की अर्चना पाटीदार ने 85.40 प्रतिशत अंक हासिल कर महिला वर्ग में प्रदेशभर में टॉप किया है. जबकि, पुरुष वर्ग में बांसवाड़ा के ही अरविंद कटारा ने 81.60 फीसदी अंक हासिल कर पहला स्थान हासिल किया है.

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल दसवी का परिणाम जारी

इन्हें मीरा और एकलव्य पुरस्कार, 21 हजार रुपए नकद और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा. इसके साथ ही जिले में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को 11 हजार रुपए और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा.

जानकारी के अनुसार, इस साल स्टेट ओपन स्कूल की कक्षा 10 का परिणाम 48.30 फीसदी रहा है. इसमें पुरुषों का परिणाम 45.45 फीसदी और महिलाओं का परिणाम 51.45 फीसदी रहा है. महिलाओं का परिणाम पुरुषों की तुलना में 6 फीसदी ज्यादा रहा, जबकि पिछले साल के मुकाबले इस साल का परीक्षा परिणाम 3.72 फीसदी ज्यादा रहा है.

स्ट्रीम-1 का कुल परिणाम 50.15 फीसदी रहा, जबकि पूरक परीक्षा का कुल परिणाम 38.57 फीसदी रहा है. राजस्थान स्टेट ओपन की कक्षा 10 का परिणाम वेबसाइट- www.education.rajasthan.gov.in/rsos पर देखा जा सकता है. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने प्रदेश में टॉप करने वाली अर्चना पाटीदार और अरविंद कटारा को फोन कर बधाई दी और उज्जवल भविष्य की कामना की.

पढ़ें-Good News: बाघिन टी-117 ने दो शावकों को दिया जन्म, पहली बार जंगल में गूंजेगी दहाड़

डोटासरा ने बताया कि ओपन स्कूल की गवर्निंग काउंसिल की पिछले दिनों बैठक हुई थी. जिसमें मीरा और एकलव्य पुरस्कार के तहत प्रदेश और जिला स्तर पर एक-एक के बजाय टॉप दो-दो विद्यार्थियों को सम्मानित करने का फैसला लिया गया. इसके साथ ही ब्लॉक स्तर पर टॉप करने वाले विद्यार्थियों को भी सम्मानित करने का फैसला बैठक में लिया गया है. वहीं अब पाठ्यक्रम और पेपर भी राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की ओर से ही निर्धारित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details