राजस्थान

rajasthan

राज्य निर्वाचन आयोग ने की जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव की घोषणा

By

Published : Oct 24, 2020, 5:23 PM IST

राज्य निर्वाचन आयोग ने 21 जिलों की जिला परिषद और पंचायत समितियों के चुनाव की घोषणा कर दी है. 23 नवंबर से 5 दिसंबर तक ये चुनाव 4 चरणों में संपन्न होंगे. इसके अलावा प्रमुख और प्रधान के चुनाव 10 दिसंबर को होंगे तो वहीं 11 दिसंबर को उप प्रधान और उप प्रमुख के चुनाव होंगे.

Rajasthan Zilla Parishad Election, Rajasthan Panchayat Samiti Election
जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव की घोषणा

जयपुर. राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव की घोषणा कर दी है. आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार 4 चरणों में यह चुनाव संपन्न होंगे. 23 नवंबर को प्रथम चरण के लिए मतदान, 27 नवंबर को द्वितीय चरण के लिए मतदान, 1 दिसंबर को तीसरे चरण के लिए मतदान और 5 दिसंबर को चौथे चरण के लिए मतदान होंगे, जबकि मतगणना 8 दिसंबर को होगी. वहीं प्रमुख और प्रधान के चुनाव 10 दिसंबर को, उप प्रधान के चुनाव और उप प्रमुख के चुनाव 11 दिसंबर को होंगे. आयोग की ओर से जारी किए गए चुनाव कार्यक्रम के बाद अब यह भी तय हो गया है कि ये चुनाव पार्टी सिंबल पर ही होंगे.

जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव की घोषणा

ग्राम पंचायत और नगर निकाय के बाद अब राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला परिषद और पंचायत समितियों के चुनाव के कार्यक्रम भी जारी कर दिए हैं. आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के बाद अब संबंधित जिलों में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है. आयोग की ओर से जारी चुनावी कार्यक्रम के बाद अब उन कयासों पर भी विराम लग गया है, जिनमें यह कहा जा रहा था कि इस बार जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव पार्टी सिंबल के बगैर कराए जाएंगे, क्योंकि आयोग की तरफ से कार्यक्रम जारी होने के साथ ही अब सरकार किसी भी तरह का कोई संशोधन नहीं कर सकती.

पढ़ें-कोरोना काल में बदले चुनावी रंग, प्रचार सामग्री विक्रेताओं को नुकसान लेकिन 'मास्क' बने पहली पसंद

आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार 4 नवंबर को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नियम 58 के अंतर्गत निर्वाचन की अधिसूचना जारी करने की तिथि है. नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने के लिए अंतिम तिथि 9 नवंबर सुबह 11:00 बजे से 3:00 बजे तक, नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा की तिथि 10 नवंबर, नाम वापसी की तिथि और समय 11 नवंबर दोपहर 3 बजे तक, चुनाव प्रतीकों का आवंटन और चुनाव लड़ने वाले व्यक्तियों की सूची का प्रकाशन 11 नवंबर को नाम वापसी समय के पश्चात किया जाएगा.

मतदान दलों का प्रथम चरण के लिए 22 नवंबर को, द्वितीय चरण के लिए 26 नवंबर को, तीसरे चरण के लिए 30 नवंबर को और चौथे चरण के लिए 4 दिसंबर को, मतदान तिथि प्रथम चरण के लिए 23 नवंबर, द्वितीय चरण के लिए 27 नवंबर, तृतीय चरण के लिए 1 दिसंबर, चौथे चरण के लिए 5 दिसंबर है. मतदान का समय 7:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक रहेगा. मतगणना 8 दिसंबर को 9:00 बजे से जिला मुख्यालय पर होगी. प्रमुख और प्रधान का चुनाव 10 दिसंबर को होगा. उप प्रमुख और उप प्रधान का चुनाव 11 दिसंबर को होगा.

इन 21 जिलों में होंगे जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से 21 जिलों की जिला परिषद और पंचायत समितियों के चुनाव होंगे, जिनमें अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुंझुनू, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर जिले शामिल हैं.

वार्ड और मतदान केंद्र

आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार 2019 में पंचायती राज संस्थानों की किए गए परिसीमन और पूर्णगठन के पश्चात नवीन परिसीमन के अनुसार राज्य के 33 जिला परिषदों के कुल 1014 सदस्य और 352 पंचायत समितियों के कुल 727 सदस्य हैं, जिन 21 जिलों में चार चरणों में चुनाव हो रहे हैं, उसमें 336 जिला परिषद सदस्य, 4371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव होंगे. कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए आयोग द्वारा अब प्रत्येक मतदान बूथ पर मतदाताओं की 1100 से घटा कर संख्या 900 कर दी गई थी. प्रत्येक बूथ पर 900 मतदाताओं की संख्या के अनुसार 21 जिलों में 33611 मतदान बूथ स्थापित किए गए हैं.

पढ़ें-नगर निगम चुनाव की सरगर्मियां तेज, सांसद रामचरण बोहरा का दावा- भाजपा का बनेगा बोर्ड

पंचायती राज संस्थानों के निर्वाचन के लिए तैयार की गई अंतिम रूप से प्रकाशित निर्वाचक नामावली के अनुसार 21 जिलों के कुल 2 करोड़ 41 लाख 87 हजार 946 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जिसमें 1 करोड़ 24 लाख 97 हजार 136 पुरुष, 1 करोड़ 16 लाख 90 हजार 724 महिला और 86 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं.

जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी ईवीएम के जरिए कराए जाएंगे. कोरोना परिस्थितियों को देखते हुए मतदान के समय में वृद्धि की गई है. मतदान का समय 7:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक किया गया है, जिसमें मतदाताओं को सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए मतदान करना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details