राजस्थान

rajasthan

By

Published : May 28, 2020, 11:47 PM IST

ETV Bharat / city

राजस्थान रोडवेज ने 26 श्रमिक स्पेशल बस किया संचालित, 858 प्रवासी श्रमिकों को पहुंचाया घर

कोरोना वायरस के वजह से पूरे देश में लॉकडाउन है. ऐसे में सभी मजदूर दूसरे राज्यों में लगातार पलायन कर रहे है. इस कड़ी में गुरुवार को 26 स्पेशल बसें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली के लिए संचालित की. बता दें कि रोडवेज बसों में सरकार की गाइडलाइन की पालना की जा रही है. सभी बसों में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना भी करवाई जा रही है.

Workers transported home, जयपुर में कोरोना वायरस
श्रमिक स्पेशल बस संचालित

जयपुर.राजस्थान रोडवेज श्रमिक स्पेशल बसों के माध्यम से मजदूरों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने का काम कर रही है. राजस्थान रोडवेज ने गुरुवार को 26 स्पेशल बसें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली के लिए संचालित की.

राजस्थान रोडवेज के प्रबंध निदेशक नवीन जैन के मुताबिक गुरुवार शाम तक 26 श्रमिक स्पेशल बसों का संचालन कर 858 प्रवासी श्रमिकों को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली भेजा गया. साथ ही 62 राजस्थानी प्रवासियों को दिल्ली से राजस्थान लाया गया.

श्रमिक स्पेशल बस संचालित

राजस्थान रोडवेज श्रमिक स्पेशल बस सेवा 18 मई से लगातार संचालित कर रही है. श्रमिक स्पेशल बसों में मजदूरों को विभिन्न राज्यों में पहुंचाया जा रहा है. वहीं राजस्थान के प्रवासियों को अन्य राज्यों से विभिन्न जिलों में उनके घर तक पहुंचाने का काम भी किया जा रहा है. 28 मई तक रोडवेज की श्रमिक स्पेशल बसों के माध्यम से 20 हजार 498 श्रमिकों को अन्य राज्यों में पहुंचाया जा चुका है और 2700 राजस्थानी प्रवासी श्रमिकों को राज्य के विभिन्न जिलों में उनके घर तक पहुंचाया गया है.

राजस्थान रोडवेज की श्रमिक स्पेशल बसों ने 27 मई तक राजस्थान की सीमा से 27 हजार 990 लोगों को लाकर विभिन्न जिलों में पहुंचाया है. विभिन्न जिलों से सीमा पर 1 लाख 5 हजार 68 प्रवासियों को बसों से पहुंचाया गया. साथ ही ट्रेनों से राजस्थान आने वाले 63 हजार 224 लोगों को उनके घर तक पहुंचाया गया और राज्य के विभिन्न जिलों से 42 हजार 626 लोगों को रेलवे स्टेशन तक पहुंचाया जा चुका है.

रोडवेज बसों में सरकार की गाइडलाइन की पालना की जा रही है. सभी बसों में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना भी करवाई जा रही है. 50 यात्रियों की एक बस में अधिकतम 30 यात्रियों को ही बैठाया जा रहा है. यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही बसों में बैठाया जाता है. बसों और यात्रियों को सैनिटाइज करने के बाद ही यात्रियों को बैठाकर रवाना किया जाता है.

मोक्ष कलश स्पेशल निशुल्क बस सेवा जयपुर, बारा, बूंदी, करौली, झुंझुनू और भरतपुर से हुई रवाना

राजस्थान सरकार के निर्देशों के बाद रोडवेज की ओर से मोक्ष कलश स्पेशल निशुल्क बस सेवा का संचालन किया जा रहा है. राजस्थान रोडवेज की मोक्ष का लास्ट स्पेशल निशुल्क बस सेवा आज जयपुर, बारा, बूंदी, करौली, झुंझुनू और भरतपुर से रवाना की गई. मोक्ष कलश स्पेशल बसों में जयपुर से 90, बारा से 30, बूंदी से 30, करौली से 30 कुल 180 यात्री और 90 मोक्ष कलश हरिद्वार भेजे गए है.

दो नेत्रहीन भाइयों के शव मिलने से फैली सनसनी

वहीं राजधानी के महेश नगर थाना इलाके में मकान के अंदर दो नेत्रहीन भाइयों के शव मिलने से सनसनी फैल गई. सूचना पर महेश नगर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और घटनास्थल का मौका मुआयना किया. पुलिस ने दोनों शवों को एसएमएस अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया है. जहां पर पोस्टमार्टम करवाया जाएगा.

नेत्रहीन भाइयों के शव मिलने से सनसनी

जानकारी के मुताबिक घटना महेश नगर थाना इलाके के राम नगर विस्तार क्षेत्र की है. जहां एक मकान में दो भाइयों के शव मिलने से हड़कंप मच गया. दोनों भाइयों के शव उनके बिस्तरों में ही इस तरह पड़े थे, जैसे कि रात को सोने के बाद सुबह नींद ही ना खुली हो. दोनों भाई नेत्रहीन बताए जा रहे हैं. जो कि घर के पास में ही किराने की दुकान चलाते हैं. जिनका एक अन्य भाई की पहले ही बीमारी के चलते मौत हो चुकी है.

दोनों भाई अकेले ही रह रहे थे. दोनों भाइयों के पास परिजन भी कम ही आते थे. हालांकि मौत के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारणों का पता चल पाएगा. पुलिस आसपास के लोगों से भी पूछताछ कर मामले में जानकारी जुटाने का प्रयास कर रही है. परिजनों को भी सूचना दे दी गई है.

पुलिस के लिए अभी तक असमंजस का विषय बना हुआ है कि आखिरकार मकान में रहने वाले दोनों भाइयों की एक साथ मौत होने की क्या वजह है. पुलिस ने मौके से कई साक्ष्य भी जुटाए हैं. पुलिस मौके पर मिले साक्ष्यों के आधार पर भी जांच पड़ताल कर रही है. पुलिस आत्महत्या, हत्या या किसी कारण से आकस्मिक मौत होने जैसे सभी तरह के पहलुओं पर जांच पड़ताल कर रही है.

दोनों सगे भाइयों की मौत के पीछे फूड पॉइजनिंग की भी आशंका जताई जा रही है. हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारण स्पष्ट हो पाएंगे. फिलहाल महेश नगर थाना पुलिस पूरे मामले की जांच पड़ताल में जुटी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details