राजस्थान

rajasthan

Rajasthan Politics: राजनीतिक लड़ाई में गहलोत ने अभी इक्का भी नहीं छोड़ा और पायलट पत्ते खोलते जा रहे हैं...

By

Published : Jun 16, 2021, 5:36 PM IST

Updated : Jun 16, 2021, 6:58 PM IST

राजस्थान में शह-मात का खेल जारी है. पायलट कैंप और गहलोत कैंप के विधायकों की ओर से बयानबाजी का दौर जारी है. लेकिन, इस बार जो जुबानी जंग विधायकों के बीच देखी जा रही है इसमें लग रहा है कि सचिन पायलट कैंप के पत्ते खुल चुके हैं जबकि गहलोत के पत्ते अभी खुलने बाकी हैं.

Rajasthan Political update,   Rajasthan Congress
राजस्थान पॉलिटिकल अपडेट

जयपुर.राजस्थान में एक बार फिर कांग्रेस (Rajasthan Congress) की राजनीतिक उठापटक चरम पर है. हालांकि अब तक चाहे सचिन पायलट कैंप (Sachin Pilot Camp) के विधायक हो या फिर अशोक गहलोत कैंप (Ashok Gehlot Camp) के विधायक बयानबाजी के जरिए ही वार-पलटवार करते दिखाई दे रहे हैं. जबकि पिछले साल जब पायलट कैंप मानेसर पहुंच गया था तो सरकार बचाने के लिए गहलोत कैंप को होटल में सभी कांग्रेस और समर्थक विधायकों की बाड़ेबंदी करनी पड़ी थी.

पढ़ें- सियासी संग्राम के बीच आखिरकार कांग्रेस में राजनीतिक नियुक्तियों का दौर शुरू, जानिए किसे मिला कौन सा पद

गहलोत के पत्ते खुलने बाकी

लेकिन, इस बार जो जुबानी जंग सचिन पायलट (Sachin Pilot) और अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) कैंप के विधायकों के बीच देखी जा रही है इसमें लग रहा है कि सचिन पायलट कैंप के पत्ते खुल चुके हैं. जबकि गहलोत के पत्ते अभी खुलने बाकी हैं क्योंकि अब तक जो बयानबाजी गहलोत कैंप के विधायकों की ओर से आई है वह या तो बसपा से कांग्रेस में आए विधायकों की ओर से आई है या फिर भंवर लाल शर्मा की जो खुद पायलट कैंप में शामिल होकर बीते साल मानेसर चले गए थे.

राजस्थान पॉलिटिकल अपडेट

गहलोत कैंप के कांग्रेस विधायक नहीं कर रहे बयानबाजी

इसके साथ ही सुभाष गर्ग (Subhash Garg) भी ट्वीट के जरिए पायलट कैंप पर निशाना साध रहे हैं या फिर निर्दलीय विधायक पायलट कैंप की विधायकों पर हमला कर रहे हैं. लेकिन, खास बात यह है कि पायलट कैंप के कांग्रेस विधायक आगे आकर आरोप-प्रत्यारोप करते हुए नजर आ रहे हैं. वहीं, कांग्रेस के वे विधायक जो गहलोत कैंप में शामिल थे उनमें से अब तक कोई भी विधायक बयानबाजी में शामिल होता हुआ नहीं दिखा है.

पढ़ें :Sachin Pilot Vs Ashok Gehlot: ...क्या इस बार पायलट की नाराजगी दूर करके ही गहलोत कर पाएंगे 'ऑल इज वेल'?

पायलट के बयान के बाद बयानबाजी शुरू

राजस्थान में जब से सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने यह कहा है कि उनकी समस्याओं को सुनने के लिए जो कमेटी 10 महीने पहले बनाई गई थी वह काम नहीं कर रही है. उसके बाद से ही पायलट कैंप के विधायकों (Pilot Camp MLA) ने लगातार सवाल खड़े करने शुरू कर दिए हैं. विधायकों की बात करें तो मुकेश भाकर, राकेश पारीक, रामनिवास गावड़िया, वेद प्रकाश सोलंकी, दीपेंद्र सिंह शेखावत, विजेंद्र ओला और हरीश मीणा शामिल हैं, जो सचिन पायलट के पक्ष में लगातार बयानबाजी कर रहे हैं.

पढ़ें- पायलट कैंप के दबाव का CM गहलोत के पास है जवाब, इसलिए अटका है मंत्रिमंडल में फेरबदल

पायलट कैंप पर ये विधायक कर रहे जुबानी हमले

पायलट कैंप के विधायकों ने जब बयानबाजी शुरू की तो गहलोत समर्थक विधायक (Gehlot Camp MLA) भी सामने आए, लेकिन इनमें से एक भी विधायक कांग्रेस (Congress) के टिकट पर जीत कर आया विधायक नहीं था. अब तक पायलट कैंप पर हमला करने में बसपा (Bahujan Samaj Party) से कांग्रेस में आए चार विधायक (राजेंद्र गुढ़ा, संदीप यादव, जोगिंदर सिंह अवाना और लाखन मीणा), RLD (Rashtriya Lokdal Rajasthan) के सुभाष गर्ग, निर्दलीय लक्ष्मण मीणा और पहले पायलट कैंप में रहे कांग्रेस विधायक भंवर लाल शर्मा (Congress MLA Bhanwar Lal Sharma) शामिल हैं.

गहलोत कैंप के विधायकों को जारी किया गया है निर्देश

जानकारों की मानें तो कहा जा रहा है कि रणनीति के तहत कांग्रेस के गहलोत गुट के विधायकों को बयानबाजी से दूर रखा गया है ताकि मुख्यमंत्री पर यह दबाव न आए की उनके विधायक बयानबाजी क्यों कर रहे हैं. यहां तक कि गहलोत कैंप में शामिल कांग्रेस के विधायकों को यह निर्देश जारी किया गया है कि वे इस मामले में किसी तरीके की बयानबाजी न करें.

Last Updated : Jun 16, 2021, 6:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details