राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जसवंत सिंह के निधन पर राजस्थान में शोक की लहर...गहलोत, पूनिया और वसुंधरा सहित कई नेताओं ने व्यक्त की संवेदना

भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जसवंत सिंह का निधन हो गया है. वह लंबे समय से बीमार थे. दिल्ली के सैन्य अस्पताल में उनका निधन हुआ. जसवंत सिंह के निधन से राजस्थान में भी शोक की लहर है. प्रदेश के सभी नेताओं ने जसवंत सिंह के निधन पर अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त की हैं.

By

Published : Sep 27, 2020, 11:55 AM IST

राजस्थान बीजेपी कांग्रेस, jaswant singh death
पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का निधन

जयपुर.पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता जसवंत सिंह जसोल के निधन से राजस्थान में भी शोक की लहर है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद डोटासरा सहित कई राजनेताओं ने जसवंत सिंह के निधन पर अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त की हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट के जरिए स्वर्गीय जसवंत सिंह के निधन पर संवेदना व्यक्त की और ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति और शोक संतप्त परिवार को यह आघात सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना की है.

वहीं, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने भी ट्वीट कर पूर्व केंद्रीय मंत्री के निधन पर अपनी श्रद्धांजलि व्यक्त की. पूनिया ने एक बयान जारी कर कहा कि एक सैनिक के रूप में मातृभूमि की सेवा हो या एक राजनेता के रूप में राष्ट्र की सेवा उन्होंने सच्चे मन से की है. अटल जी की सरकार में महत्वपूर्ण मंत्रालयों में कार्य करते हुए उन्होंने अपनी छाप छोड़ी. समाज कल्याण के लिए उनके द्वारा किए गए कामों को सदैव याद रखा जाएगा. पूनिया ने अपने बयान में कहा कि स्वर्गीय जसवंत सिंह पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के हनुमान के नाम से जाने जाते थे. उन्हें राजनीति में लाने का श्रेय पूर्व उपराष्ट्रपति स्वर्गीय भैरोंसिंह शेखावत को है. उन्होंने उनके निधन से प्रदेश और देश को अपूर्ण क्षति बताया.

पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का निधन

पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे ने भी ट्वीट कर पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के निधन पर अपनी संवेदना व्यक्त की वसुंधरा राजे ने ट्वीट में लिखा 'मेजर जसवंत सिंह जसोल के निधन का दुखद समाचार मिला. विभिन्न पदों पर रहते हुए राष्ट्र की सुरक्षा और सेवा के प्रति उनके जज्बे को नहीं भुलाया जा सकता. राजे ने ईश्वर से प्रार्थना की है कि वह दिवंगत आत्मा को शांति और परिजनों को संबल प्रदान करें.'

पढ़ें:स्मृति शेष : 2001 में सर्वश्रेष्ठ सांसद चुने गए जसवंत सिंह ने दिया था यादगार भाषण

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद डोटासरा ने भी ट्वीट के जरिए स्वर्गीय जसवंत सिंह के निधन पर अपनी संवेदना जताई और ईश्वर से दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें. उन्होंने लिखा है कि परिजनों समर्थकों को इस आघात को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना भी की.

राज्यपाल कलराज मिश्र, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय कृषि कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, सांसद दीया कुमारी और नागौर सांसद और आरएलपी संयोजक हनुमान बेनीवाल सहित प्रदेश से आने वाले विभिन्न राजनेताओं ने स्वर्गीय जसवंत सिंह जसोल के निधन पर अपनी संवेदना व्यक्त की है.

राजनीति में आने से पहले भारतीय सेना में सेवाएं दे चुके जसवंत सिंह अपनी बातें बेबाक अंदाज में रखने के लिए जाने जाते थे. उन्होंने पुरस्कार ग्रहण करने के बाद साल 2001 में संसद के सेंट्रल हॉल में एक समारोह में यादगार उद्बोधन दिया था. बता दें कि जसवंत सिंह दिसंबर, 1998 से जून, 2002 तक विदेश मंत्री भी रहे थे. इसके अलावा वह 16 मार्च, 2001 से 14 अक्टूबर, 2001 तक रक्षा मंत्री भी रहे.

पढ़ें:पूर्व रक्षा मंत्री जसवंत सिंह का निधन, राष्ट्रपति व पीएम मोदी ने जताया शोक

पूर्व सैन्य अधिकारी सिंह अगस्त, 2014 में अपने घर में गिरने के बाद से बीमार थे. उन्हें सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इसके बाद से उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती कराया गया. इसी साल जून में उन्हें दोबारा अस्पताल में भर्ती कराया गया था.पूर्व कैबिनेट मंत्री, मेजर जसवंत सिंह (सेवानिवृत्त) का आज सुबह 6:55 पर निधन हुआ. उन्हें 25 जून को सेना के आरआर अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनका मल्टीऑर्गन डिसफंक्शन सिंड्रोम के साथ सेप्सिस के लिए इलाज किया जा रहा था. उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details