राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

लॉकडाउन: नियमों तोड़ने वालों से वसूला गया 3 करोड़ 63 लाख रुपए का जुर्माना

जयपुर में लॉकडाउन और कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले, सोशल मीडिया पर कोरोना को लेकर आपत्तिजनक और भड़काऊ पोस्ट करने वाले और वाहनों का उपयोग करने वाले लोगों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है. वहीं सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए एडीजी एटीएस/एसओजी अनिल पालीवाल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है.

By

Published : Apr 30, 2020, 8:46 PM IST

कोरोना वायरस खबर,  JAIPUR NEWS,  rajasthan news,  lockdown in rajasthan,  etvbharat news, जयपुर में नोडल अधिकारी, जयपुर में कोरोना वायरस
पुलिस हुई सख्त

जयपुर.कोरोना वायरस के बढ़ते हुए संक्रमण के बीच में लॉकडाउन और कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले लोगों से राजस्थान पुलिस सख्ती के साथ निपट रही है. पुलिस मुख्यालय से आला अधिकारियों ने सभी जिला एसपी और तमाम रेंज आईजी को लॉकडाउन और कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले लोगों को बिल्कुल भी ना बख्श ने का आदेश दिया है.

नियम तोड़ने वालों से वसूला गया 3 करोड़ 63 लाख का जुर्माना

जिसके चलते पूरे प्रदेश में पुलिस द्वारा लॉकडॉन का उल्लंघन करने वाले, सोशल मीडिया पर कोरोना को लेकर आपत्तिजनक और भड़काऊ पोस्ट करने वाले और वाहनों का उपयोग करने वाले लोगों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है. सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए एडीजी एटीएस/एसओजी अनिल पालीवाल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है.

पढ़ेंःकोरोना ने छीना पति, शव के सामने बदहवास पत्नी ने गाया 'तेरे चेहरे से नजर नहीं हटती...'

एडीजी क्राइम बीएल सोनी ने बताया कि पूरे प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान पुलिस द्वारा विशेष सख्ती बरती जा रही है और जो भी लोग लॉकडाउन की शर्तों का उल्लंघन कर रहे हैं उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जा रही है. बीते कुछ दिनों से पूरे प्रदेश में शराब माफिया एक्टिव हुए हैं जिन पर सघन निगरानी रखी जा रही है और एक्साइज एक्ट के तहत उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है.

साथ ही बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान पुलिस द्वारा लॉकडाउन और कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए उनसे तकरीबन 10 लाख 42 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया है. इसके साथ ही बीएल सोनी ने फील्ड में तैनात तमाम पुलिसकर्मियों को पूरी सुरक्षा के साथ और मुस्तैदी के साथ अपना फर्ज निभाने के लिए प्रेरित भी किया है.

पिछले 24 घंटे में प्रदेश में पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई:

  • लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर एफआईआर- 86
  • सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने पर एफआईआर- 5
  • गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों की संख्या- 116
  • प्रीवेंटिव एक्शन के तहत गिरफ्तार व्यक्तियों की संख्या- 274
  • मोटर व्हीकल एक्ट के तहत की गई कार्रवाई- 4917
  • सीज किए गए वाहन- 1534
  • वसूला गया जुर्माना- 10 लाख 42 हजार रुपए

कोरोना वॉरियर्स पर हो रहे हमलों को देखते हुए नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी-

एडीजी क्राइम बीएल सोनी ने बताया की पूरे प्रदेश में कोरोना वॉरियर्स पर हो रहे हमलों को देखते हुए राज्य स्तर पर आईजी क्राइम विशाल बंसल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. कोरोना वॉरियर्स पर हुए हमलों के प्रकरणों को जिला कलेक्टर और रेंज आईजी द्वारा सुपरवाइज किया जा रहा है. वहीं हर जिले में एडिशनल एसपी और डीवाईएसपी को नोडल ऑफिसर बनाया गया है.

जो लोग कोरोना वॉरियर्स पर हमला कर रहे हैं, उनके खिलाफ नेशनल डिजास्टर एक्ट और राजस्थान एपिडेमिक एक्ट के तहत सख्त कार्रवाई की जा रही है. बीएल सोनी ने आमजन से घर में रहने की अपील करते हुए कोरोना की जंग में डटे हुए कोरोना वारियर्स का साथ देने की अपील की.

पढ़ेंःजयपुर: अलग-अलग जगह कार्रवाई के दौरान अवैध शराब के साथ 2 आरोपी गिरफ्तार

साथ ही सोनी ने कहा की कोरोना से बचाव ही उसका उपचार है और लोग घरों में रहेंगे तो जल्द ही राजस्थान कोरोना को जंग में हरा देगा. बीएल सोनी ने बताया की लॉक डाउन अवधि के दौरान पुलिस द्वारा पूरे प्रदेश में कार्रवाई करते हुए-

  • लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर दर्ज की गई एफआईआर- 1810
  • सोशल मीडिया पर भड़काऊ व आपत्तिजनक पोस्ट डालने पर दर्ज की गई एफआईआर- 182
  • लॉकडाउन व कर्फ्यू का उल्लंघन करने पर गिरफ्तार किए गए लोग- 2783
  • प्रीवेंटिव एक्शन के तहत गिरफ्तार किए गए लोग- 10743
  • मास्क, सैनिटाइजर व अन्य मेडिकल उपकरणों की कालाबाजारी करने पर ईसी एक्ट में दर्ज प्रकरण- 113
  • कोरोना वॉरियर्स पर हमला करने वाले लोगों पर दर्ज प्रकरण- 300
  • मोटर व्हीकल एक्ट के तहत की गई कार्रवाई- 223674
  • जब्त किए गए वाहन- 114312
  • वसूला गया जुर्माना- 3 करोड़ 63 लाख रुपए

पढ़ेंःCM गहलोत से बात कर आग्रह किया है, बिहारी छात्रों का ख्याल रखें और FIR जैसी कार्रवाई न हो: अश्विनी चौबे

लॉकडाउन अवधि के दौरान अब तक राजस्थान पुलिस द्वारा ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए 3 करोड़ 63 लाख रुपए का राजस्व बटोरा गया है और पुलिस की यह कार्रवाई पूरे प्रदेश में निरंतर जारी है. एडीजी क्राइम बीएल सोनी का कहना है कि पूरे प्रदेश में पुलिस द्वारा की जा रही कार्रवाई और सख्ती का असर देखने को मिलेगा. अब बेवजह घरों से बाहर निकलने वाले और लॉकडाउन की शर्तों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर लगाम लगेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details