राजस्थान

rajasthan

जिला प्रमुख चुनाव : भाजपा जयपुर सहित अन्य जिलों में उतारेगी प्रत्याशी, कांग्रेस को No फ्री हैंड

By

Published : Sep 5, 2021, 9:33 PM IST

Updated : Sep 5, 2021, 10:21 PM IST

6 जिलों में पंचायत राज चुनाव के परिणाम आने के बाद अब राजनीतिक दल जिला प्रमुख और प्रधान के चुनाव में जुट गए हैं. भाजपा ने तय किया है कि जिला प्रमुख के चुनाव में जहां बहुमत नहीं है, वहां भी कांग्रेस को फ्री हैंड नहीं दिया जाएगा.

जिला प्रमुख और प्रधान के चुनाव
rajasthan panchayati raj election

जयपुर. जिला प्रमुख चुनाव में भाजपा कांग्रेस को फ्री हैंड नहीं देगी. मतलब, सोमवार को जिला परिषद में जिला प्रमुख के दाखिल होने वाले नामांकन में भाजपा भी अपने प्रत्याशी उतारेगी.

खास बात यह है कि 6 जिला परिषदों के हाल ही में आए नतीजों में केवल सिरोही जिला परिषद में ही भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिला है. बावजूद इसके, भाजपा सभी 6 जिलों में जिला प्रमुख चुनाव में अपने प्रत्याशी उतारेगी. पार्टी ने तय किया है कि जयपुर सहित सभी 6 जिलों में भाजपा प्रत्याशी भी उतारेगी और निर्दलीय व कांग्रेस के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले विजेता प्रत्याशियों की मदद से जीत का प्रयास भी करेगी.

पढ़ें :कांग्रेस प्रधान और जिला प्रमुख बनाने के लिए सत्ताबल और धनबल का कर रही इस्तेमाल, अवाना के खिलाफ कार्रवाई करें कलेक्टर : चतुर्वेदी

ठीक यही रणनीति भाजपा ने पिछले नगर निकाय चुनाव में भी अपनाई थी. उस समय जिन निकायों में भाजपा को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था, वहां भी भाजपा ने या तो अपने प्रत्याशी उतारे या फिर किसी अन्य निर्दलीय को समर्थन देकर चुनाव लड़वाया था. ठीक यही रणनीति इन जिला प्रमुख के चुनाव में भी भाजपा अपनाएगी.

यह आपको बता दें कि भाजपा के पास सिरोही जिला परिषद में ही स्पष्ट बहुमत है. जिसके जरिए वो अपना जिला प्रमुख और बोर्ड बना सकती है. वहीं, भरतपुर जिला परिषद में भाजपा सबसे बड़े दल के रूप में सामने आई है और वहां जिला प्रमुख बनाने के लिए निर्दलीय प्रत्याशियों का सहारा लेना पड़ेगा. इसके अलावा जयपुर, सवाई माधोपुर, दौसा और जोधपुर में भाजपा को कांग्रेस की तुलना में कम सीटें मिली हैं.

कांग्रेस ने प्रधान, जिला प्रमुख, उप जिला प्रमुख के लिए बनाई कमेटी...

6 जिलों में जिला प्रमुख चुनाव को लेकर कांग्रेस ने पर्यवेक्षकों के नाम तय कर दिए हैं. जयपुर से पर्यवेक्षक मुमताज मसीह होंगे, वहीं जोधपुर से रामेश्वर दाधीच पर्यवेक्षक की जिम्मेदारी निभाएंगे. जबकि भरतपुर से बीडी कल्ला, दौसा से टीकाराम जूली और सिरोही से रघुवीर मीणा पर्यवेक्षक होंगे. सवाई माधोपुर से पुष्पेंद्र भारद्वाज पर्यवेक्षक होंगे.

Last Updated : Sep 5, 2021, 10:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details