राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

NEWS TODAY: आज की बड़ी सुर्खियां, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें

राजस्थान और देश भर में आज क्या रहेंगी सुर्खियां, किन मुद्दों पर होगी सियासत, कहां होंगे बड़े बदलाव. न्यूज टूडे में जानिए वो खबरें जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें...

By

Published : Dec 5, 2020, 7:00 AM IST

today big headlines, today big news, राजस्थान हिंदी न्यूज, rajasthan news today, today latest news, आज की ताजा खबर 2020, 5 दिसंबर 2020 के मुख्य समाचार, 5 दिसंबर 2020 की ताजा न्यूज, राजस्थान की ताजा हिन्दी खबरें,  rajasthan latest news, 5 दिसंबर 2020 के समाचार
आज की बड़ी सुर्खियां

  • राजस्‍थान के 21 जिलों में पंचायत चुनाव के अंतिम चरण के लिए वोटिंग आज
    अंतिम चरण के लिए वोटिंग आज

राजस्थान के 21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चौथे और अंतिम चरण के लिए मतदान शनिवार को सुबह 7:30 बजे से शाम पांच बजे तक होगा. सभी चरणों के चुनाव की मतगणना मंगलवार ( 8 दिसंबर ) को जिला मुख्यालयों पर होगी.

आज की बड़ी सुर्खियां
  • डिजिटल बाल मेले के जरिए बच्चों से रूबरू होंगे जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत
    जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत

जयपुर शहर में शनिवार को डिजिटल बाल मेले का आयोजन किया जाएगा. केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत डिजिटल बाल मेला में बच्चों से रूबरू होंगे और बच्चों के सवालों का जवाब देंगे.

  • निजी स्कूलों के फीस वसूली मामले में राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई आज
    फीस वसूली मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज

निजी स्कूलों के फीस वसूली के मामले में आज शनिवार को राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. निजी स्कूलों के संगठन मिलकर जहां फीस वसूलने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं अभिभावकों के संगठन फीस माफी की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं.

  • किसान आंदोलन के समर्थन में राजस्थान के किसान करेंगे दिल्ली कूच
    राजस्थान के किसान करेंगे दिल्ली कूच

कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में शनिवार को राजस्थान से भी किसान दिल्ली के लिए कूच करेंगे. किसान नेता हिम्मत सिंह गुर्जर ने केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों को काला कानून बताया है और किसानों को एकजुट होकर इनका विरोध करने की अपील की है.

  • किसान आंदोलन का आज 10वां दिन
    किसान आंदोलन का 10वां दिन आज

केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों द्वारा किए जा रहे आंदोलन का आज 10वां दिन है. किसानों की सरकार के साथ लगातार वार्ता जारी है, लेकिन अभी तक बात बनती नजर नहीं आ रही है. आज किसानों की सरकार के साथ 5वीं बार वार्ता प्रस्तावित है.

  • राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा-2020 के लिए प्रवेश पत्र आज से कर सकेंगे डाउनलोड
    राष्ट्रीय प्रतिभा खोज के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड

आज से राष्ट्रीय प्रतिभा खोज के लिए जैक (JAC) की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड शुरू होगा. 13 दिसंबर को इसकी परीक्षा होगी. दसवीं में अध्ययनरत छात्र भी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

  • आईबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा 2020 आज से
    क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा आज से

आईबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा 2020 का आज से आयोजन होगा. परीक्षा के दौरान कोविड-19 निर्देशों का पालन किया जाएगा. देश भर से भाग लेने वाले पब्लिक सेक्टर बैंकों में क्लैरिकल कैडर के कुल 2,557 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा होगी.

  • उत्तरप्रदेश CM योगी आदित्यनाथ नवनियुक्त शिक्षकों को देंगे नियुक्ति पत्र
    नवनियुक्त शक्षकों को देंगे नियुक्ति पत्र

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बेसिक शिक्षा परिषद के लगभग 37,000 नवनियुक्त शिक्षकों को ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए नियुक्ति पत्र देंगे. इस दौरान सीएम योगी नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले नवनियुक्त शिक्षकों से संवाद भी करेंगे.

  • आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत करेंगे बैठक
    आरएसएस प्रमुख करेंगे बैठक

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत बिहार के दो दिवसीय दौरे पर हैं. भागवत आज पटना में संघ की कार्यकारी बैठक में शामिल होंगे. इस दौरान संघ के सह कार्यवाहक भैय्या जी जोशी भी मौजूद रहेंगे.

  • विश्व मृदा दिवस आज
    विश्व मृदा दिवस आज

5 दिसंबर को यानी आज विश्व मृदा दिवस है. विश्व मृदा दिवस मिट्टी की गुणवत्ता को बेहतर बनाने और मिट्टी के संसाधनों के सतत प्रबंधन के लिए दुनियाभर में मनाया जाता है. साल 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इसे घोषित किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details