राजस्थान

rajasthan

NEWS TODAY: आज की बड़ी सुर्खियां, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें

By

Published : Jul 1, 2021, 6:58 AM IST

राजस्थान और देश भर में आज क्या रहेंगी सुर्खियां, किन मुद्दों पर होगी सियासत, कहां होंगे बड़े बदलाव, न्यूज़ टूडे में जानिए वो खबरें, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें...

कलराज मिश्र की बायोग्राफी  1 July 2021  डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय  Rajasthan news today of 1 July 2021  Rajasthan latest breaking news  jaipur latest hindi news  rajasthan big news and events today  राजस्थान की ताजा हिन्दी खबरें  जयपुर की हिन्दी खबरें  1 जुलाई 2021 की खबरें  राजस्थान में कोरोना
आज की बड़ी सुर्खियां

1. आज है National Doctor's Day 2021

National Doctor's Day 2021

हर साल 1 जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस यानी नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद बेहतर स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करना और डॉक्टरों को उनकी समर्पित सेवा के लिए शुक्रिया अदा करना है. इस साल यानि 2021 नेशनल डॉक्टर्स डे की थीम कोरोना वायरस से जोड़ कर ही रखी गई है- 'बिल्डिंग ए फेयरर, हेल्दियर वर्ल्ड.'

आज की बड़ी सुर्खियां

2. नेशनल डॉक्टर्स डे पर पीएम मोदी देश के डॉक्टरों को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जुलाई नेशनल डॉक्टर्स डे के मौके पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के एक कार्यक्रम में IMA के डॉक्टरों को संबोधित करेंगे. दोपहर 3 बजे IMA के द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में डॉक्टर कम्युनिटी को संबोधित करेंगे.

3. राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र की बायोग्राफी का विमोचन आज

राज्यपाल कलराज मिश्र

राज्यपाल कलराज मिश्र की बायोग्राफी पर आधारित कॉफी टेबल बुक 'कलराज मिश्र निमित्त मात्र हूं मैं' का विमोचन गुरुवार को राजभवन में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी करेंगे.

4. अराजपत्रित कर्मी 1 जुलाई से ऑनलाइन भर सकेंगे अचल संपत्ति विवरण

अराजपत्रित कर्मी

अराजपत्रित कर्मी अब अपनी अचल संपत्ति के विवरण को एक जुलाई से ऑनलाइन भर सकेंगे. मुख्य सचिव निरजंन आर्य ने बैठक में निर्देश दिया कि अराजपत्रित कर्मियों की भी अचल संपत्ति का विवरण एसएसओ आईडी के माध्यम से ऑनलाइन अपलोड करने का मैकेनिज्म विकसित किया जाए.

5. जम्मू-कश्मीर के बाद अब कारगिल के नेताओं संग आज होगी बैठक

कारगिल के नेताओं संग आज होगी बैठक

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता असगर करबलाई ने ईटीवी भारत को बताया, हमें 1 जुलाई 2021 को गृह राज्य मंत्री जीके रेड्डी के साथ होने वाली बैठक के लिए निमंत्रण मिला है. सभी कारगिल नेता बैठक में भाग लेंगे.

6. आज से इन 5 बड़े बदलावों के लिए रहें तैयार

5 बड़े बदलावों के लिए रहें तैयार

1 July 2021 से इस बार भी कई बड़े बदलाव हो रहे हैं. इनमें देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI के बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट पर सर्विस चार्ज बदल रहा है. साथ ही Driving Licence का नियम भी बदल रहा है. LPG Cylinder दाम रिवाइज होंगे. Taxation में भी बदलाव हुआ है.

7. आज से अमूल दूध मिलेगा 2 रुपए प्रति लीटर महंगा

अमूल दूध मिलेगा 2 रुपए प्रति लीटर महंगा

आम आदमी जहां एक तरफ पेट्रोल-डीजल, खाने के तेलों की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं, वहीं अब आम जन को दूध कंपनी की ओर से एक और झटका लगा है. अमूल ने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं. अमूल दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. दूध की यह बढ़ी हुई कीमतें आज यानी 1 जुलाई 2021 से लागू कर दी जाएगी.

8. आज से मिलेगी बेंगलुरु मेट्रो की सुविधा

बेंगलुरु मेट्रो की सुविधा

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में मेट्रो सेवा अब लोगों के लिए सोमवार से शुक्रवार तक सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक उपलब्ध होगी और यह शुरुआत बृहस्पतिवार से होने जा रही है. बैंगलोर मेट्रो रेल निगम लिमिटेड (बीएमआरसीएल) ने बुधवार को एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी.

9. यूपी में आज से खुलेंगे स्कूल, मगर बच्चे पढ़ेंगे ऑनलाइन

यूपी में आज से खुलेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल गुरुवार से खुलेंगे. बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से यह दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. फिलहाल स्कूलों को सिर्फ प्रशासनिक कार्यों के लिए ही खोला जा सकेगा. यह व्यवस्था बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित सरकारी प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों के लिए की गई है.

10. AKTU की परीक्षा फॉर्म भरने की आज अंतिम तिथि

AKTU की परीक्षा फॉर्म

डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) ने सेमेस्टर परीक्षा के फॉर्म भरने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है. अगर किसी विद्यार्थी की कैरी ओवर पेपर की फीस जमा नहीं हो पा रही है तो ऐसे विद्यार्थी 1 जुलाई तक अनिवार्य रूप से कैरी ओवर पेपर का परीक्षा फॉर्म भरकर 10 जुलाई, 2021 तक ऑनलाइन फीस जमा कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details