राजस्थान

rajasthan

NEWS TODAY: जानिए आज क्या रहेगा खास, दिनभर इन खबरों पर रहेगी नजर

By

Published : Apr 1, 2021, 6:59 AM IST

राजस्थान और देश भर में आज क्या रहेंगी सुर्खियां, किन मुद्दों पर होगी सियासत, कहां होंगे बड़े बदलाव, न्यूज़ टूडे में जानिए वो खबरें, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें...

राजस्थान की ताजा हिन्दी खबरें  जयपुर की हिन्दी खबरें  1 अप्रैल 2021 की खबरें  असम चुनाव 2021  पश्चिम बंगाल चुनाव 2021  अशोक गहलोत असम दौरा  सचिन पायलट केरल दौरा  नई आबकारी नीति राजस्थान  मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान
दिनभर इन खबरों पर रहेगी नजर

1. आज से 45 साल से अधिक उम्र वाले लोग भी लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ देश भर में युद्धस्तर पर जारी टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण गुरुवार यानी 1 अप्रैल, 2021 से शुरू होगा. इस फेज में उन लोगों को कोविड- 19 वैक्सीन की पहली खुराक दी जाएगी जिनकी उम्र 45 साल या उससे अधिक है.

दिनभर इन खबरों पर रहेगी नजर

2. राजस्थान में आज से शुरू होगी 'मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना'

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

राजस्थान में 'मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना' का लाभ लेने के लिए आज यानी 1 अप्रैल से रजिट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो रही है. इस योजना का लाभ प्रदेश के नागरिकों को 1 मई से मिलना शुरू हो जाएगा.

3. राजस्थान में आज से लागू होगी नई आबकारी नीति

नई आबकारी नीति

राजस्थान में 1 अप्रैल से नई आबकारी नीति लागू होगी. नई नीति के तहत बीयर पर अतिरिक्त आबकारी शुल्क और कोविड- 19 चार्ज हटा दिया गया है. आज से बीयर 30-35 रुपए सस्ती हो जाएगी. नई आबकारी नीति के तहत एक ही दुकान पर अंग्रेजी और देशी दोनों शराब मिलेगी.

4. बंगाल और असम में दूसरे चरण का मतदान आज

बंगाल और असम में मतदान

कड़ी सुरक्षा और कोविड प्रोटोकॉल के बीच पश्चिम बंगाल और असम में दूसरे चरण के विधानसभा चुनाव के तहत कुल 69 सीटों पर बृहस्पतिवार को मतदान होगा. बंगाल की 30 सीटों पर 171 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर होगी. वहीं असम की 39 सीटों पर 345 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद होगी.

5. सस्ता हुआ LPG Gas Cylinder, नई दर 1 अप्रैल से लागू

LPG Gas Cylinder

नए वित्त वर्ष के पहले दिन रसोई गैस की कीमत में कटौती करने का फैसला लिया गया है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने बताया कि उसने एलपीजी सिलिंडर की कीमत में 10 रुपए की कटौती का फैसला किया है. नई कीमत 1 अप्रैल से लागू होगी.

6. KV admission 2021: 1 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे

KV admission 2021

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन कराने का इंतजार अब खत्म होने वाला है. देश के सभी केंद्रीय विद्यालय (केवी) में फर्स्ट क्लास के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख घोषित कर दी गई है. 1 अप्रैल से एडमिशन की प्रोसेस शुरू हो रही है. पहली क्लास के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल सुबह 10 बजे से 19 अप्रैल शाम 7 बजे किए जा सकते हैं.

7. गहलोत सरकार आज से समर्थन मूल्य पर शुरू करेगी फसलों की खरीद

सीएम अशोक गहलोत

गहलोत सरकार किसानों से आज से समर्थन मूल्य पर उपज की खरीद शुरू करेगी. सरसों और चने की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए 25 मार्च से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया था. किसान ध्यान रखें कि एक मोबाइल नंबर से केवल एक ही पंजीयन किया जा सकेगा. बायोमेट्रिक सत्यापन के बाद ही किसानों का पंजीयन हो सकेगा.

8. संविदा कर्मियों और बेरोजगारों को 1 अप्रैल से मिलेगा बढ़ा हुआ मानदेय और भत्ता

मिलेगा बढ़ा हुआ मानदेय और भत्ता

प्रदेश के विभिन्न विभागों में कार्यरत डेढ़ लाख संविदा कर्मियों और बेरोजगार युवक-युवतियों को 1 अप्रैल से गहलोत सरकार की योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. संविदाकर्मियों को 10 फीसद बढ़ा हुआ मानदेय मिलना शुरू हो जाएगा साथ ही बेरोजगार युवक-युवतियों को बढ़ा हुआ बेरोजगारी भत्ता भी मिलेगा. अब बेरोजगार युवकों को 4,000 रुपए और युवतियों को साढ़े 4 हजार रुपए बेरोजगारी भत्ता मिलेगा.

9. बाल विवाह पर प्रभावी रोक के लिए अभियान आज से होगा शुरू

बाल विवाह पर प्रभावी रोक

अक्षया तृतीया, पीपल पूर्णिमा और अन्य अवसर पर होने वाले बाल विवाह के आयोजन पर प्रभावी रोकथाम के लिए 1 अप्रैल से 30 जून तक विशेष बाल विवाह निषेध अभियान चलाया जाएगा. विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्र में बाल विवाह पर अंकुश के लिए प्रभावी कार्रवाई की जाएगी.

10. आज से भरे जाएंगे RU की सेमेस्टर परीक्षा के फॉर्म

राजस्थान विश्वविद्यालय

राजस्थान विश्वविद्यालय में पहले सेमेस्टर की परीक्षा के फॉर्म 1 अप्रैल से 7 अप्रैल तक ऑनलाइन भरे जाएंगे. इसकी फीस भी ऑनलाइन ही जमा होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details