राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

प्रबोधकों का सेटअप परिवर्तन नहीं करने पर हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

राजस्थान हाईकोर्ट ने प्रबोधकों की प्रारंभिक शिक्षा से माध्यमिक शिक्षा में सेटअप परिवर्तन नहीं करने पर प्रमुख शिक्षा सचिव, कार्मिक सचिव और पंचायती राज सचिव सहित शिक्षा निदेशक को तलब किया है.

By

Published : Sep 9, 2021, 7:24 PM IST

राजस्थान हाईकोर्ट, प्रबोधकों का सेटअप परिवर्तन,  हाईकोर्ट ने मांगा जवाब , शिक्षा निदेशक से मांगा जवाब , जयपुर समाचार , Rajasthan High Court,  Monitor setup changes , High Court seeks answer , Answer sought from Director of Education
प्रबोधकों का सेटअप परिवर्तन न करने पर मांगा जवाब

जयपुर. राजस्थान हाईकोर्ट ने तृतीय श्रेणी शिक्षकों की तर्ज पर प्रबोधकों का प्रारंभिक शिक्षा से माध्यमिक शिक्षा में सेटअप परिवर्तन नहीं करने पर प्रमुख शिक्षा सचिव, कार्मिक सचिव और पंचायती राज सचिव सहित शिक्षा निदेशक से जवाब मांगा है. न्यायाधीश अरुण भंसाली ने यह आदेश मुफीद मोहम्मद की याचिका पर दिए.

याचिका में अधिवक्ता रामप्रताप सैनी ने अदालत को बताया कि पंचायती राज अधिनियम के तहत प्रबोधक सेवा नियम बनाकर प्रबोधकों को नियुक्ति दी गई है. वहीं पंचायती राज विभाग के अधीन तैनात तृतीय श्रेणी शिक्षकों का सेटअप परिवर्तन कर उन्हें प्रारंभिक शिक्षा से माध्यमिक शिक्षा में भेजा जा रहा है.

पढ़ें:SI भर्ती परीक्षा नियत तिथि को ही होगी, हाइकोर्ट ने याचिका को किया खारिज

जबकि दूसरी ओर पंचायती राज विभाग के अधीन आने के बावजूद प्रबोधकों का सेटअप परिवर्तन नहीं किया जा रहा है. याचिका में गुहार की गई है कि प्रबोधकों का भी 6 (D) के तहत माध्यमिक शिक्षा में सेटअप परिवर्तन किया जाए, जिस पर सुनवाई करते हुए एकलपीठ ने संबंधित अधिकारियों से जवाब तलब किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details