राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

बर्ड फ्लू रोकने के लिए क्या कर रही है सरकार : हाईकोर्ट

राजस्थान हाईकोर्ट ने प्रदेश में फैल रहे बर्ड फ्लू की रोकथाम को लेकर राज्य सरकार से जवाब मांगा है. मुख्य न्यायाधीश इन्द्रजीत महांति और न्यायाधीश सतीश कुमार शर्मा की खंडपीठ ने यह आदेश गोपाल सिंह की जनहित याचिका पर दिए.

By

Published : Jan 27, 2021, 8:03 PM IST

high court on bird flu
राजस्थान में बर्ड फ्लू

जयपुर.राजस्थान में बर्ड फ्लू के कारण पक्षियों की मौत के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. जिसे लेकर हाईकोर्ट ने गहलोत सरकार से पूछा है कि बर्ड फ्लू रोकने के लिए प्रदेश की सरकार क्या कर रही है.

पढ़ें :22 सालों से अपराध की दुनिया में सक्रिय है असलम शेर खान...दो मर्डर सहित 12 मुकदमे दर्ज

याचिका में कहा गया कि प्रदेश की विभिन्न वन्यजीव सेंचुरी में विभिन्न प्रकार के पक्षी रहते हैं. वहीं, पक्षियों के लिए अलग से घना पक्षी विहार भी हैं. इसके साथ ही चिड़ियाघर में भी कई तरह के पक्षियों की प्रजातियों का संरक्षण किया हुआ है. याचिका में कहा गया कि हाल ही में सांभर लेक में हजारों की संख्या में पक्षियों की मौत हो चुकी है. वहीं, अब पक्षियों में बर्ड फ्लू फैल रहा है.

प्रदेश के जयपुर, दौसा, सवाई माधोपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, पाली सहित अन्य जिलों में तीन हजार से अधिक पक्षियों की इस फ्लू से मौत हो चुकी है. ऐसे में राज्य सरकार को बर्ड फ्लू से पक्षियों का संरक्षण करने के निर्देश दिए जाएं. इसके साथ ही सेंचुरी और चिड़ियाघर आदि जगहों पर पक्षियों के लिए मेडिकल कैंप लगाए जाएं. जिस पर सुनवाई करते हुए खंडपीठ ने राज्य सरकार से जवाब तलब किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details