राजस्थान

rajasthan

By

Published : Sep 4, 2020, 10:46 PM IST

ETV Bharat / city

राज्यपाल कलराज मिश्र ने दी शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं

राज्यपाल कलराज मिश्र ने देशवासियों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने शिक्षकों को एक आदर्श शिक्षक बनने का आह्वान भी किया. साथ ही उन्होंने झुंझुनू के शहीद शमशेर खान की शहादत को सलाम भी किया.

Teachers' Day in Rajasthan, Governor Kalraj Mishra
राज्यपाल कलराज मिश्र ने दी शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं

जयपुर. राज्यपाल कलराज मिश्र ने शिक्षक दिवस पर प्रदेश के शिक्षकों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. राज्यपाल ने कहा है कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को हम शिक्षक दिवस के रुप में मनाते हैं. शिक्षक मानवता की वैचारिक प्रक्रिया को दिशा प्रदान करता है. मिश्र ने शिक्षकों का आह्वान किया कि वे युवा पीढ़ी में ईमानदारी, सत्य, न्याय, करुणा और कर्तव्यनिष्ठा जैसे आदर्श मूल्यों को आत्मसात करें.

डॉ. राधाकृष्णन द्वारा बताए गए मार्ग पर चलकर शिक्षकों को एक आदर्श शिक्षक की भांति कार्य करना चाहिए. उन्होंने कहा शिक्षक समाज निर्माण का महत्वपूर्ण कार्य करते हैं. शिक्षक बच्चे की सोच का निर्माता होता है. बता दें की 5 सितंबर शनिवार को शिक्षक दिवस पूरे देश में मनाया जाएगा.

कलराज मिश्र का शहादत को सलाम

राज्यपाल कलराज मिश्र ने झुंझुनू के शहीद शमशेर अली खान को भी श्रद्धांजलि दी. शमशेर अली भारत चीन सीमा पर अरुणाचल प्रदेश में चाइनीज चेक पोस्ट पर पेट्रोलिंग के दौरान शहीद हो गए. हुक्मपुरा गांव (झुंझुनूं) निवासी शमशेर अली खान भारतीय सेना में 24 इंडियन यूनिट में सूबेदार पद पर तैनात थे. शमशेर अली खान के शहीद हो जाने पर राज्यपाल ने उनकी शहादत को सलाम किया है.

पढ़ें-गहलोत सरकार का बड़ा दावा, 'जन घोषणा पत्र के 85 फीसदी बिंदुओं को डेढ़ साल के अंदर किया पूरा'

उन्होंने कहा कि इस जवान की शहादत ने परिवार के साथ ही पूरे प्रदेश और देश का सिर गर्व से ऊंचा किया है. मिश्र ने ईश्वर से शहीद जवान की आत्मा की शांति और शोक संतृप्त परिवार को यह आघात सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना भी की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details