राजस्थान

rajasthan

स्पेशल: एक्शन मोड में राजस्थान पुलिस, ताबड़तोड़ कार्रवाई कर सरकार को दे रही है 'बल'

By

Published : Jun 1, 2020, 3:11 PM IST

Updated : Jun 1, 2020, 5:37 PM IST

देश में चल रहे लॉकडाउन के कारण राजस्थान का सरकारी खजाना लगातार खाली होता जा है. जिसके चलते अब राजस्थान पुलिस एपिडेमिक ऑर्डिनेंस, नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट और सीआरपीसी की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत लगातार कार्रवाई को अंजाम दे रही है और करोड़ों में राजस्व बटोर कर सरकारी खजाने में जमा करवा रही है. इस मामले को लेकर एडीजी क्राइम बीएल सोनी ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उन्होंने बताया कि मास्क नहीं लगाने, सार्वजनिक स्थान पर थूकने अन्य मामलों में कार्रवाई कर अब तक कुल 73 लाख रुपए का राजस्व बटोरा है.

राजस्थान की खबर, JAIPUR NEWS
राजस्थान सरकार का खजाना भर रही राजस्थान पुलिस

जयपुर. वैश्विक महामारी कोरोना काल में पर्यटन और अन्य व्यवसाय पूरी तरह से ठप होने के चलते राजस्थान सरकार का खजाना लगभग खाली होने के कगार पर जा पहुंच चुका है. जिसे देखते हुए राजस्थान पुलिस ने राज्य सरकार की ओर से पारित किए गए एपिडेमिक ऑर्डिनेंस के तहत ताबड़तोड़ कार्रवाई को अंजाम दिया गया और सरकारी खजाने में कुछ राहत पहुंचाने का काम किया गया है. राजस्थान पुलिस की ओर से एपिडेमिक ऑर्डिनेंस, नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट और सीआरपीसी की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत लगातार कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है और करोड़ों में राजस्व बटोर कर सरकारी खजाने में जमा करवाया जा रहा है.

सरकार का खजाना भर रही राजस्थान पुलिस

एडीजी क्राइम बीएल सोनी ने ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान बताया कि राजस्थान सरकार की ओर से एपिडेमिक ऑर्डिनेंस पारित करने के बाद पूरे प्रदेश में राजस्थान पुलिस की ओर से एपिडेमिक ऑर्डिनेंस के तहत 14 मई से लेकर 31 मई तक कुल 35 हजार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. इस दौरान मास्क नहीं लगाने, सार्वजनिक स्थान पर थूकने, शराब और मादक पदार्थों का सेवन करने और बिना मास्क लगाए लोगों को सामान बेचने वाले लोगों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए उनसे कुल 73 लाख रुपए का राजस्व बटोरा गया है.

इसके साथ ही पुलिस मुख्यालय से तमाम रेंज आईजी और जिला एसपी को एपिडेमिक ऑर्डिनेंस की सख्ती से पालना कराने और नियमों की अवहेलना करने वाले लोगों पर कठोर कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूलने के आदेश दिए गए हैं.

लॉकडाउन टेन्योर में राजस्थान पुलिस ने बरती सख्ती और की ताबड़तोड़ कार्रवाई-

लॉकडाउन अवधि के दौरान अब तक राजस्थान पुलिस की ओर से ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए 6 करोड़ 80 लाख रुपए का राजस्व बटोरा गया है और पुलिस की ये कार्रवाई पूरे प्रदेश में निरंतर जारी है. एडीजी क्राइम बीएल सोनी का कहना है कि पूरे प्रदेश में पुलिस की ओर से की जा रही कार्रवाई और सख्ती का असर देखने को मिल रहा है.

पढ़ें-जयपुर ग्रामीण की 5 विधानसभाओं में पेयजल समस्या का समाधान, 64 करोड़ 52 लाख रुपये स्वीकृत

इसके साथ ही ऐसे लोग जो सोशल मीडिया पर कोरोना को लेकर अफवाह या फिर सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाली पोस्ट कर रहे हैं उन पर भी पैनी नजर रखी जा रही है. वहीं, सीआरपीसी की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत भी बड़ी संख्या में लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें गिरफ्तार किया जा रहा है. जो लोग मास्क, सैनिटाइजर और अन्य एसेंशियल चीजों की कालाबाजारी कर रहे हैं उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है. लॉकडाउन के साथ ही यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ अब पुलिस सख्ती से पेश आ रही है. जिसके तहत राजस्थान पुलिस की ओर से अब तक 3 लाख 68 हजार चालान काटे गए हैं. वहीं, 1 लाख 37 हजार वाहन पूरे प्रदेश भर में जब्त किए जा चुके हैं. राजस्थान पुलिस की ओर से अब यातायात नियमों की अवहेलना करने, ओवर स्पीडिंग करने और ट्रैफिक सिग्नल जंप करने आदि पर भी कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है.

लॉकडाउन टेन्योर के दौरान राजस्थान पुलिस की ओर से की गई कार्रवाई पर एक नजर-

  • लॉकडाउन और कर्फ्यू का उल्लंघन करने पर दर्ज की गई एफआईआर- 3360
  • सोशल मीडिया पर भड़काऊ और आपत्तिजनक पोस्ट डालने पर दर्ज की गई एफआईआर- 209
  • सोशल मीडिया पर भड़काऊ और आपत्तिजनक पोस्ट डालने पर गिरफ्तार किए गए लोग- 292
  • लॉकडाउन और कर्फ्यू का उल्लंघन करने पर गिरफ्तार किए गए लोग- 6,700
  • प्रीवेंटिव एक्शन के तहत गिरफ्तार किए गए लोग- 17,156
  • मास्क, सैनिटाइजर और अन्य मेडिकल उपकरणों की कालाबाजारी करने पर ईसी एक्ट में दर्ज प्रकरण- 129
  • कोरोना वॉरियर्स पर हमला करने वाले लोगों पर दर्ज प्रकरण- 325
  • मोटर व्हीकल एक्ट के तहत की गई कार्रवाई- 3,68,000
  • जब्त किए गए वाहन- 1,37,000
  • वसूला गया जुर्माना- 6,80,00,000
Last Updated : Jun 1, 2020, 5:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details